गाड़ी नंबर से मोबाइल नंबर कैसे निकाले जाने इस के बारे में ?

गाड़ी नंबर से मोबाइल नंबर कैसे निकाले (Gadi Number Se Mobile Number Kaise Nikale):- आज के समय में सेकंड हैंड गाड़ी खरीदना बहुत आसान हो गया है। जब भी हम सेकंड हैंड गाड़ी खरीदने मार्केट में जाते हैं। तो हमें बहुत सारे डीलर मिलते हैं। यह डीलर हमें उस गाड़ी की सही से जानकारी नहीं देते हैं। और वह हमको गाड़ी खरीदने के लिए कन्वेंस करते रहते हैं।

परंतु हमारे मन में डर बना रहता है। कि कहीं यह गाड़ी चोरी की तो नहीं । और गाड़ी सही भी है। तो इसका इंश्योरेंस है। या नहीं गाड़ी का असली मालिक कौन है। और गाड़ी पर कितने चालान हुए हैं। इसकी जानकारी हमें डीलर सही से नहीं दे पाता है। और हम गाड़ी खरीदने में हिचकिचाते हैं परंतु आज के समय में गाड़ी के बारे में जानकारी लेना बहुत ही आसान हो गया है।

गाड़ी नंबर से मोबाइल नंबर कैसे निकाले (Gadi Number Se Mobile Number Kaise Nikale)

Gadi Number Se Mobile Number Kese Nikale

इसके लिए परिवहन विभाग ने एक वेबसाइट parivahan.gov.in बनाई है। और App (mParivahan ) भी बनाया हुआ है। यदि आप इसके बारे में जानकारी लेना चाहते हैं। की गाड़ी किसके नाम पर है। गाड़ी का इंश्योरेंस कितने दिन का है। गाड़ी पर कितने चालान हुए हैं। और उसका एड्रेस क्या है। यदि आप इन सब के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं।

तो हमारे इस पोस्ट को पढ़ें:- कैसे पता करे गाड़ी के मालिक का नाम और जाने गाड़ी का इन्शुरन्स

क्या गाड़ी नंबर से मोबाइल नंबर निकाला जा सकता है। तो इसका जवाब नहीं है। क्योंकि परिवहन विभाग किसी भी गाड़ी के मालिक का नंबर नहीं देता है। यह उसका पर्सनल डाटा होता है। मगर परिवहन विभाग के पास उसकी सारी जानकारी होती है। यह डाटा पब्लिक नहीं हो सकता है।

इसलिए परिवहन विभाग ने मोबाइल नंबर दिखाने का फीचर ऐप में नहीं दिया है। और यदि आप किसी थर्ड पार्टी ऐप का यूज करते हैं। तो वह जानकारी सही है या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है। मगर गाड़ी लेते समय आपको जो जो जानकारियां चाहिए वह जानकारी आपको एम परिवहन की वेबसाइट parivahan.gov.in और ऐप (mParivahan ) से आप जान सकते हैं। जो कि आपके लिए पर्याप्त होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.