10+गांव में पैसे कमाने के तरीके, ऐसे कमाए गांव में पैसे

आज के समय में गांव में पैसे कमाने के तरीके (Gaon Me Paise Kamane Ke Tarike) कई है। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं और आप गांव में रहकर ही पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो उसके कई रास्ते हैं सरकार की तरफ से कई ऐसी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिससे आप खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार आपको सहायता धनराशि प्रदान कर रही है। यदि आपके पास खेती करने योग्य अच्छी भूमि है तो सरकार की तरफ से कई ऐसी नई फसलें लाई जा रहे हैं जिससे आप अपने खेतों में लगा कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

गांव में पैसे कमाने के तरीके (Gaon Me Paise Kamane Ke Tarike)

गांव में पैसे कमाने के तरीके
Earn money in village

गांव में पैसे कमाने के तरीके

आज के समय में गांव गांव तक इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है। इंटरनेट के माध्यम से आप गांव में बैठकर ही ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसा कमाने के कई तरीके हैं जिसमें आप यूट्यूब पर अपने वीडियो डालकर उससे पैसे कमा सकते हैं फेसबुक के माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं ब्लॉगिंग करके आप पैसे कमा सकते हैं सब तरीकों को करने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी जो आज के समय गांव गांव तक उपलब्ध है।

गांव में पैसे कमाने के तरीके कितने प्रकार के हैं

यदि आप थोड़ा सा ध्यान दें तो गांव में पैसे कमाना बहुत ही आसान है गांव में पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है भारत सरकार की तरफ से समय-समय पर नई नई योजनाएं शुरू की जाती है जिनके बारे में आपको जानना बहुत ही जरूरी होता है गांव में पैसे दो प्रकार से कमाए जा सकते हैं

  • Off Line ऑफ लाइन
  • On Line ऑन लाइन

गांव में पैसे कमाने के तरीके

1.प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

भारत सरकार ने गांव गांव में कौशल विकास योजना की शुरुआत की है जिसमें युवाओं को प्रशिक्षण देकर उनकी प्रतिभा के अनुसार रोजगार के योग्य बनाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है जो व्यक्ति कौशल विकास योजना का लाभ लेना चाहता है यह योजना सरकार की तरफ से बिल्कुल फ्री चलाई जा रही है इसमें आपकी प्रतिभा के अनुसार ही आप को प्रशिक्षण दिया जाएगा और उसके बाद आप को रोजगार प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत पहले वर्ष में ही 19.85 लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

2.कृषि अवसंरचना निधि योजना

इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने इस योजना को लगभग 2030 सभी किसानों को लाभ देने की योजना बनाई है। फसल की कटाई के बाद किसानों को अपना अनाज बेचने की मजबूरी हो जाती है क्योंकि उनके द्वारा लगाई गई लागत और खर्चे को देखते हुए उनको अपनी फसल कम कीमतों में बेचने पर मजबूर हो जाते हैं परंतु इस योजना के तहत सरकार उन्हें उनकी फसल का संरक्षण करने के लिए कृषि अवसंरचना निधि को बनाया गया है इसमें वह अपनी फसल की अच्छी कीमत मिलने तक अपनी फसल सुरक्षित रख सकते हैं।

3.प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना

इस के तहत मछली पालन रोजगार को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। इस योजना को नीली क्रांति के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और भारत सरकार के द्वारा मछली पालन के क्षेत्र में लगभग 8 लाख रोजगार का सृजन कर चुकी है

4.Pm Wani Free Wifi Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत को डिजिटल बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत गांव गांव में वाईफई की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत गांव के क्षेत्रों में वाई-फ़ाई उपलब्ध कराने के लिए डीलरों को यह सुविधा दी जाएगी जिससे उनको अपने रोजगार सृजन करने में आसानी होगी। हर गांव में इसके कई डिस्ट्रीब्यूटर बनाए जाएंगे। इनके द्वारा ही पूरे इलाके में हॉटस्पॉट की सुविधा प्रदान की जाएगी।

5.डेरी प्रसंस्करण और अवसंरचना निधि योजना

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि दुग्ध प्रसंस्करण क्षेत्र को बढ़ावा देकर दूध के उत्पादन में वृद्धि करना है। भारत सरकार के द्वारा इस योजना के तहत डेरी खोलने के लिए सरकार के द्वारा ऋण प्रदान किया जाता है और इस ऋण को प्रतिवर्ष 6.5% की दर से ऋण दिया जाता है। इस योजना में लगभग 50,000 गांव के 95 लाख किसान लाभान्वित हो चुके हैं।

6.ठेकेदारी का काम शुरू करके

यदि आप एक्टिव हैं और आप पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपने आसपास के सभी गांव में नजर लगा कर रखिए क्योंकि कहीं ना कहीं कंस्ट्रक्शन का काम जरूर चल रहा होता है या फिर शुरू होने वाला होता है तो आप सही समय पर वहां जाकर उस काम को उचित मूल्य में लेकर ठेकेदारी का काम शुरू कर सकते हैं ठेकेदारी में आपको लीवर की जरूरत पड़ेगी जिनको आप उचित मूल्य देकर अपने साथ काम पर रख सकते हैं और बचा हुआ पैसा आप मुनाफे के रूप में पा सकते हैं।

7.खाद, बीज और कीटनाशक का बिजनेस

गांव में रहने वाले हर व्यक्ति के पास लगभग खेती करने योग्य भूमि अवश्य होती है। खेती के समय किसानों को खाद, बीज और कीटनाशक की जरूरत पड़ती है यदि आप इन सब चीजों को उचित मूल्य में किसानों को उपलब्ध कराते हैं और इसके बाद आप मुनाफा भी कमा लेते हैं तो आपक यह बिजनेस अवश्य करना चाहिए।

8.खेती से पैसा कैसे कमाए

आज के समय में गांव में पैसे कमाने के तरीके बहुत आसान है यदि आपके पास खेती योग्य भूमि है तो आप साधारण खेती ना करके उन्नत प्रकार की खेती करना शुरू कर दीजिए जैसे की नई-नई सब्जियों की खेती या फिर मशरूम की खेती इस तरह की खेती करने पर आपको खेती का उचित मूल्य मिल जाता है और आपको पैसे भी अच्छे मिलने लगते हैं।

9.Amazon से पैसा कमाने के तरीके

आज के समय में आप घर बैठे ही अपना बिजनेस ऑनलाइन कर सकते हैं इसको शुरू करने के लिए आपको अमेजॉन सेलर पर अपना अकाउंट बनाना है और आपको अपने प्रोडक्ट को उस पर डालना है प्रोडक्ट कुछ इस प्रकार हो सकते हैं जैसे गाय का घी, फल, सब्जी। ग्राहक अमेजॉन पर जाकर इन सभी चीजों को ऑनलाइन खरीदते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि सामान को डिलीवर करने के लिए आपको मेहनत करने की जरूरत नहीं अमेजॉन की तरफ से डिलीवरी ब्वॉय आपके सामान को आपके एड्रेस से उठाकर ग्राहक तक आसानी से पहुंचा देता है।

10.ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए

आज के समय में ब्लॉगिंग करना बहुत ही आसान हो गया है इसके जरिए आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं यदि आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट को हिंदी या फिर अंग्रेजी भाषा में बना सकते हैं आप जिस लैंग्वेज में अच्छे हैं उस भाषा का प्रयोग करके आप ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं इस वेबसाइट पर अच्छी अच्छी जानकारियां डालकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि एक ब्लॉक वेबसाइट से पैसे कैसे कमाते हैं।

जब आप अपनी एक ब्लॉग वेबसाइट बनाते हैं और उस ब्लॉग वेबसाइट पर जब ट्राफिक अच्छा आने लगता है तब आप गूगल ऐडसेंस से अपनी वेबसाइट पर ऐड लगाने की परमिशन को अप्लाई कर सकते हैं गूगल के द्वारा अप्रूवल दिए जाने के बाद आप अपनी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस के ऐड लगा सकते हैं और जब आप अपनी वेबसाइट पर ऐड लगा देंगे तो उन एड्स के जरिए आपको गूगल पैसा देना शुरू कर देगा।

11.Youtube से कमाए पैसा

आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन है तो ऐसे में आप अपना एक यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर आप अपने वीडियो बनाकर डाल सकते हैं या फिर अच्छी-अच्छी जानकारियों के वीडियो बनाकर डाल सकते हैं जब इन वीडियो को देखने में अच्छा ट्रैफिक आने लगेगा तब आपको गूगल ऐडसेंस पर अपना अप्रूवल लेना होगा जैसे ही गूगल ऐडसेंस ए आपको अप्रूवल मिल जाएगा तो आप अपने यूट्यूब वीडियो पर गूगल एड्स को लगा सकते हैं और उसके बाद आपकी घर बैठे ही अर्निंग शुरू हो जाएगी।

12.Facebook से पैसा कैसे कमाए

आज के समय में तो Facebook को जानते ही हैं क्या आप जानते हैं कि फेसबुक से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। फेसबुक पर पैसे कमाना बहुत ही आसान है यदि आप फेसबुक पर अच्छे-अच्छे वीडियो बनाकर डालते हैं और उन वीडियो पर अच्छा व्यू आत है तो आपको अपनी वीडियो पर ऐड लगाने की परमिशन मिल जाती है उसके बाद आप वीडियो से पैसा कमा सकते हैं। यह घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत ही आसान तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.