गर्मियों में बाल क्यों झड़ते हैं? गर्मियों में बालों के झड़ने के कारण।

गर्मियों में बाल क्यों झड़ते हैं (Garmi Me Baal Kyu Jhadte Hain), सभी के बाल तो रोजाना झड़ते होंगे लेकिन कुछ मौसम में बालों का झड़ना बढ़ जाता है। गर्मियों के मौसम में कई लोगों के बाल अत्यधिक मात्रा में झड़ने लगते हैं। देखा जाए तो गर्मियों के मौसम में बालों के झड़ने का मुख्य कारण स्कैल्प पर आने वाले पसीने के कारण होता है।

गर्मियों में बाल क्यों झड़ते हैं (Garmi Me Baal Kyu Jhadte Hain)

गर्मियों में बाल क्यों झड़ते हैं
Garmi Me Baal Kyu Jhadte Hain

गर्मियों में बाल क्यों झड़ते हैं (Garmi Me Baal Kyu Jhadte Hain)

पसीना आना तो गर्मियों के मौसम में एक आम बात है और इस मौसम में लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी पसीने से ही होती है। पसीना आना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि इस प्रक्रिया से शरीर के सारे बंद छिद्र को खोल देता है।

लेकिन जब यह पसीना सिर के क्षेत्रों से निकलता है तो इससे बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न होने लगती है। और हमारे स्कैल्प पर आने वाले पसीने से सिर में काफी बदबू भी आने लगती है। गर्मियों में सर से आने वाले पसीना, बालों के झड़ने का सबसे मुख्य कारण होता है।

आखिर क्यों झड़ते हैं पसीनो के कारण बाल?

हमारी त्वचा के रूम से निकलने वाले पसीने में लैक्टिक एसिड होता है। बालों की ग्रोथ के लिए कैरोटीन नामक तत्व अहम भूमिका निभाते हैं। पसीने के जरिए जब लैक्टिक एसिड कैरोटीन नामक तत्व से मिलता है तो इसके फलस्वरूप यह हमारे बालों की जड़ों को काफी कमजोर बनाता है।

जिसके कारण हमारे सिर की त्वचा के छिद्र संकुचित होने लगते हैं और बालों की बाहर की परत कमजोर होने लगती है। जिसके कारण खुजली और फंगल इन्फेक्शन जैसे समस्या भी उत्पन्न होने लगती है।

पसीने से बालों में उत्पन्न होने वाली समस्याओं का घरेलू उपाय

हर 2 दिन पर अपने बालों को शैंपू से धोएं। इस बात का ध्यान रहे कि शैंपू करने से 1 घंटे पहले आप अपने बालों में गुनगुने नारियल तेल की हल्के हाथों से मालिश करें। इससे ब्लड सरकुलेशन‌ अच्छा होता है।

  • जितना हो सके किसी भी प्रकार के तनाव चिंता या फिर घबराहट से दूर रहे।
  • नियमित रूप से बालों में तेल की मालिश करने से ब्लड सरकुलेशन अच्छा रहता है जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है।
  • गर्मियों के मौसम में अपने बालों को ज्यादा टाइट से ना बांधे। ऐसा करने से बालों के अंदर का पसीना नहीं सूखे गा। जिसके कारण बदबू और फंगल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।
  • वर्कआउट या एक्सरसाइज के दौरान भी ज्यादा पसीना आता है । वर्कआउट के बाद अगर आप अपने बालों के अंदर के पसीने को सुखा लें तो यह ज्यादा नुकसानदायक नहीं होगा।
  • जब भी आप अपने बालों को शैंपू से तुम्हें तो उन्हें पूरा सूखने पर ही कंघी करके बांधे। अगर के लिए बालों मैं आप कंघी करते हैं या फिर बालों को बांध लेते हैं तू भी इससे हेयर फॉल का खतरा बढ़ सकता है।
  • गर्मियों के मौसम में बालों की अच्छी सेहत के लिए हाइड्रेट रहने के साथ -साथ अच्छा आहार खाएं जैसे सलाद ,फल ,सब्जियां, जूस इत्यादि। तेल वाली खाद्य सामग्री शरीर में गर्मी उत्पन्न करती है जिससे अधिक पसीना आता है
  • इस बात का ध्यान रहे कि आप हमेशा किसी भी एक ब्रांड का तेल और शैंपू इस्तेमाल करें। बार-बार शैंपू और तेल बदलने से भी बालों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.