GDP Full Form in Hindi? जीडीपी की उत्पत्ति कहा से हुई।

जीडीपी का फुल फॉर्म हिंदी, GDP Full Form in Hindi, जीडीपी को हिंदी में क्या कहते हैं, जीडीपी का मतलब क्या होता है इस के बारे में जानेंगे। जीडीपी की उत्पत्ति कहा से हुई।

GDP Full Form in Hindi

GDP-Full-Form-in-Hindi
  • GDP का पूरा नाम हिंदी में ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट यानी सकल घरेलू उत्पाद होता है।
  • GDP फुल फॉर्म इन इंग्लिश Gross Domestic Product कहते है।

जीडीपी की उत्पत्ति कहा से हुई

जीडीपी की उत्पत्ति 1935-44 में अमेरिका के एक अर्थशास्त्री साइमन के द्वारा की गई थी। उस समय विश्व के सभी बड़े बड़े बैंक अपने अपने देश के आर्थिक विकास को नापने का काम कर रही थी। लेकिन उनके पास कोई भी ऐसा फार्मूला नहीं था।

जिससे वह अपने अपने देश की आर्थिक स्तुति को नाप सकें। साइमन ने अमेरिका की संसद में जीडीपी शब्द का इस्तेमाल पहली बार किया और इसके बारे में भी समझाया जिससे संसद में बैठे हुए लोग उनके पक्ष में आ गए और IMF ने इस शब्द को इस्तेमाल करना आरंभ कर दिया।

जीडीपी के जरिए हम किसी भी देश की आर्थिक स्थिति को आसानी से नाप सकते हैं। उस की जीडीपी कितनी अच्छी है और कितनी खराब इसके जरिए हम आसानी से नाप सकते हैं। जिस देश की जीडीपी जितनी अच्छी होगी उस देश की आर्थिक स्थिति बहुत ही अच्छी मानी जाएगी।

और जिस देश में जीडीपी गिर जाएगी उस देश की आर्थिक स्थिति बहुत खराब मानी जाती है। और इन सब का दोष उस देश की सरकार को दे दिया जाता है। जो उस देश को चला रही होती हैं। सरकार की गलत नीतियों के कारण उस की जीडीपी गिर जाती है। इसलिए उस सरकार को ज़ी टीवी गिरने का दोषी माना जाता है।

जिस देश में दूसरे देशों की मुद्रा जितनी मात्रा में अधिक आएगी उस देश की जीडीपी उतनी ही अच्छी होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.