घर बैठे बीमारियों को ठीक करने के घरेलू उपाय

आज के समय में मनुष्य को बीमारियां हर समय घेरती रहती हैं ऐसे में आप घर बैठे बीमारियों को ठीक करने के घरेलू उपाय (Ghar Baithe Bimariyon Ko Theek Karne Ke Gharelu Upay) ढूंढते रहते हैं। कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जिनमें घरेलू उपाय कारगर साबित होते हैं परंतु कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जिसमें हमें डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए उसमें घरेलू उपायों का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

घर बैठे बीमारियों को ठीक करने के घरेलू उपाय (Ghar Baithe Bimariyon Ko Theek Karne Ke Gharelu Upay)

घर बैठे बीमारियों को ठीक करने के घरेलू उपाय

यह भी पढ़े – राजमा खाने के फायदे? राजमा में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

घर बैठे बीमारियों को ठीक करने के घरेलू उपाय

यदि कोई व्यक्ति बीमार हो जाता है और बीमारी ज्यादा गंभीर नहीं है तो व्यक्ति को घरेलू उपचार चाहिए उस बीमारी से छुटकारा मिल जाता है आज ऐसे ही छोटी-छोटी बीमारियां जिन का घरेलू उपाय किया जा सकता है उसके बारे में यहां पर बताया जाएगा और यदि आपको बीमारी गंभीर हो चुकी है तो आप इन घरेलू उपायों का प्रयोग ना करें।

1. खांसी में

अक्सर लोगों को वातावरण में बदलाव आने से खांसी जैसी बीमारी होने लगती हैं और रात के समय यह और भी ज्यादा परेशान करने लगती है जिससे आपको नींद नहीं आती इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर लेकर शहद के साथ मिलाकर चाटना है इससे आपको खांसी में बहुत बहुत आराम मिलेगा। खांसी से बचने के लिए यदि आप रात के समय हल्दी वाला दूध पकाकर पीते हैं और इसका सेवन लगातार सात दिनों तक करना होता है इसके सेवन करने से आपको खांसी में आराम मिल जाएगा। लॉन्ग से भी खांसी का इलाज किया जा सकता है यदि आपको खांसी आ रही है तो दो लॉन्ग आप अपने मुंह में डालकर टॉफी की तरह चूसते रहिए और ध्यान में रखने वाली बात यह है कि लॉन्ग के ऊपर का फूल होना जरूरी है।

2. जलने पर

यदि आप कोई काम लापरवाही से करते हैं और उस काम को करने में आप जल जाते हैं तो आपको तुरंत मेथी के दाने को पीसकर उसका लेप उस स्थान पर लगा दे आपको तुरंत राहत मिल जाएगी और यदि आप उस जले हुए स्थान पर तुरंत आलू को काट कर रखते हैं तो आपको उस स्थान पर जलन कम महसूस होगी।

यह भी पढ़े – पैर दर्द की समस्या से आराम पाने के लिए घरेलू उपाय

3. मुंह में छालों से छुटकारा

यदि आपके मुंह में छाले हो गए हैं या फिर आपके मुंह में बार-बार छाले होने की समस्या हो रही है तो आप जायफल के काड़े से मुंह में गरारा करना चाहिए इससे आपके मुंह के छाले ठीक होने लगेंगे। मुंह के छालों में अमरूद के पत्ते भी बहुत फायदा पहुंचाते हैं यदि आप अमरूद की नई पत्तियां को दांतो से चबाकर उसका रस मुंह में रखते हैं तो आपको मुंह के छालों में बहुत आराम मिलेगा।

5. घाव होने पर

यदि आपको कहीं पर घाव हो गया है और वह ठीक नहीं हो रहा तो आपको हल्दी को तेल में गर्म कर कर उचित स्थान पर लगाना चाहिए ऐसा करने से आपका घाव धीरे-धरे ठीक होने लगेगा।

यह भी पढ़े – काला अंगूर खाने के फायदे? काले अंगूर में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

6. धूम्रपान की आदत छुड़ाने में

यदि आपको धूम्रपान की लत लग चुकी है और आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो आपको अपने घर में ही उपलब्ध शॉप को घी में शक्कर अपने पास रखने जब भी आपको धूम्रपान करने का मन करे तो आप इस शौक को मुंह में डालकर रख लें और जब आते रहें इससे आपकी धूम्रपान करने की आदत धीरे-धीरे छूट जाएगी।

7. उल्टी होने पर

मनुष्य को ठीक कई कारणों से हो सकती हैं यदि आपको उल्टी हो रही है तो आपको तुरंत लॉन्ग को पानी में उबालकर उसको पिए ऐसा करने से आपको उल्टी होना बंद हो जाएगी।

8. बिस्तर में पेशाब करने पर

कुछ लोगों को बिस्तर में पेशाब करने की समस्या होती है और उनको यह नहीं पता होता कि इस समस्या से छुटकारा भी पाया जा सकता है इसके लिए आपको 1 ग्राम अजवाइन सोते समय पानी से खा लेना चाहिए इससे आपकी आदत धीरे-धीरे सुधरना शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़े – किडनी खराब होने से पहले देती है हमारे शरीर में कई संकेत

9. पेट दर्द होने पर

पेट दर्द होने पर गलत खानपान की वजह से मनुष्य के पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है और कुछ लोगों को गैस की वजह से भी पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है अजवाइन एक ऐसी चीज है जो हर किसी के घर में मिल जाती है अजवाइन में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर उसको पानी से पी ले यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

10. मोच आने पर

गर्म पानी में नमक मिलाकर पीने से आपको जिस स्थान पर मोच आई है वहां पर आपको राहत मिलने लगेगी। मुझ मनुष्य के शरीर में इधर भी आ सकती है जैसे की गर्दन की मोच, कमर की मोच, पैर की मोच आदि प्रकार की आ सकती हैं इन सभी मौज में आराम पाने के लिए आपको यह उपाय अपनाना चाहिए।

यह भी पढ़े – अमरूद खाने के फायदे? अमरूद के 9 औषधीय गुणों के बारे में जानकर रह जायेंगे हैरान

11. पुराने बुखार में

जिन व्यक्तियों को बुखार पुराना हो गया है और वह ठीक नहीं हो रहा है तो ऐसे लोगों को जीरा को गुड़ में मिलाकर खाएं ऐसा करने से आपको धीरे-धीरे बुखार में आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

12. तोतलापन में

कुछ मनुष्यों को बोलने में तोतलापन आता है ऐसे मनुष्य को दालचीनी को चबाने से उनको काफी फर्क नजर आने लगेगा और यह प्रक्रिया कई दिनों तक करनी चाहिए धीरे-धीरे आपको इसमें सुधार नजर आने लगेगा।

13. मूत्र में जलन

जिन व्यक्तियों को मूत्र करने में जलन महसूस होती है उन व्यक्तियों को छोटी इलायची का चूर्ण बनाकर पानी के साथ पी लेना चाहिए ऐसा करने से उनको मूत्र में जलन की समस्या से आराम मिल जाएगा।

यह भी पढ़े – अंगूर के फायदे और नुकसान? ये है अंगूर खाने के जबरदस्त फायदे

14. जोड़ों के दर्द में

कुछ मनुष्यों को उनके जोड़ों में दर्द की समस्या बनी रहती है और बढ़ती हुई उम्र के कारण भी मनुष्य के जोड़ों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है यदि आप अदरक का रस गुनगुना कर कर उसे स्थान पर लगाएंगे तो आपको जोड़ों के दर्द में आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

15. हिचकी रोग में

हिचकी आना भी एक प्रकार का रोग है। शरीर में हुए कुछ बदलाव के कारण आपको हिचकी आना शुरू हो जाती है और यह आसानी से बंद नहीं होती इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको अदरक का टुकड़ा मुंह में रखकर सूचना चाहिए ऐसा करने से आपक हिचकी बंद हो जाएगी।

16. निमोनिया में

निमोनिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें किसी भी व्यक्ति को ठंड सीने में जकड़ जाती है और यह निमोनिया का रूप धारण कर लेती है इस समस्या से परेशान लोगों को हींग पानी में घोलकर पीना चाहिए धीरे-धीरे आप को निमोनिया में आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

17. मिट्टी खाने की आदत से छुटकारा

बच्चों को मिट्टी खाने की आदत लग जाती है और वह मिट्टी खाना बहुत पसंद करते हैं बच्चों के साथ-साथ कुछ बड़े लोग भी ऐसे हैं जिनको मिट्टी खाना बहुत पसंद आता है अगर आप इस समस्या से परेशान चल रहे हैं तो आप अजवाइन का चूर्ण रात को पानी के साथ खा ले धीरे-धीरे आप को इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

18. माता निकलने पर

शरीर में कुछ बदलाव की वजह से आपको माता निकल जाती है और यह बहुत ही दुखदाई बेहोश सकते हैं यदि आप वन बाय 4 चम्मच लोंग का चूर्ण शहद के साथ लेते हैं तो आपको इसमें बहुत आराम मिलेगा।

19. चक्कर आने पर

जिन व्यक्तियों को चक्कर आता है उन व्यक्तियों को तुरंत शॉप में चीनी मिलाकर सेवन करना चाहिए ऐसा करने से उनके चक्कर आने की समस्या में फायदा मिलता है।

यह भी पढ़े – सफेद पेठा के जूस के फायदे? ये है सफेद पेठा का जूस पीने के चमत्कारी फायदे

20. दस्त होने पर

गलत खानपान की वजह से मनुष्य को दस्त लगने लगते हैं और दस्त की वजह से मनुष्य के शरीर का काफी पानी निकल जाता है और वह कमजोरी महसूस करने लगता है यदि आप को दस्त हो रहे हैं तो आपको तुरंत शॉट को पीसकर पानी के साथ सेवन कर ल इससे आपके दस्त की समस्या मैं सुधार हो जाएगा।

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *