Gmail Id कैसे बनाये? जाने जीमेल आईडी बनाने का आसान तरीके हिंदी में

Gmail Id कैसे बनाये: इंटरनेट एक ऐसा माध्यम है। जिसके जरिये हम ऑनलाइन आपस में एक दूसरे से संपर्क बना सकते है। ऑनलाइन संपर्क बनाने के लिए हमारे पास बहुत सारे साधन है परन्तु जीमेल (Gmail ) संचार (Communication) करने का एक पुराना साधन है। हमें आपस में संचार (Communication) करने के लिए Gmail ID की जरुरत होती है। इसके लिए हमें Gmail पर अपना एक अकाउंट (Account ) बनाना होगा।

Gmail Id कैसे बनाये

Gmail Kaise Banaye
Gmail Id Kaise Banaye

यदि आपके पास पहले से ही जीमेल आईडी है। तो आप इसके जरिये बिना रूकावट किसी को भी Email भेज सकते है। जीमेल से आप किसी को भी ईमेल कर सकते है। परन्तु इसके लिए आप के पास उसका इस आपके पास होना जरुरी है। जिस को ईमेल भजना चाहते है। ईमेल से आप किसी भी प्रकार की फाइल दूसरे को भेज सकते है। परन्तु फाइल भजने से पहले हमें एक बात का ध्यान जरूर रखना है।

नोट : – आप जो भी फाइल जीमेल से भेजना चाहते है उस फाइल का साइज 25 MB से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

What is Gmail in HindiGmail क्या हैं

यह एक ईमेल करने का ऐसा साधन है। जिसके जरिये हम ईमेल आसानी से भेज सकते है। तथा रिसीव भी कर सकते है। Gmail से भेजा गया कोई भी ईमेल पूरी तरह सेफ होता है। और यह एक लीगल डॉक्यूमेंट भी माना जाता है। Gmail यह सेवा बिलकुल मुफ्त में प्रदान करता है। इसके लिए आपको एक भी रूपए देने की आवश्कता नहीं।

Gmail ID बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी

Gmail एक फ्री ईमेल सर्विस प्रोवाइडर है। जिस पर हमें एक अकाउंट बनाना पड़ेगा और अकाउंट बनाने के लिए हमें कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी। तो चलिए जानते है।

  1. कंप्यूटर या एक स्मार्टफोन
  2. इंटरनेट कनेक्शन
  3. मोबाइल नम्बर

जीमेल कैसे बनाये Steps :-

Step1:- सबसे पहले आप को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में Browser ओपन करना होगा। Browser ओपन होने के बाद आपको टाइप करना होगा Gmail.com

 Gmail

Step2:- जब gmail ओपन हो जायेगा तब आपको Create Account का Option दिखाई देगा जो को आपको निचे इमेज में दिखाया गया है।

Step3:- जब आप Create अकाउंट पर क्लिक करेंगे तो आप को 2 Option पूछेगा की आप अपने लिए बनाना चाहते है या फिर आप अपने Business के किये बनाना चाहते है। यदि आप अपने लिए बनाना चाहते है। तो आप 1.For Myself पर क्लिक करे और यदि आप आप अपने Business के किये बनाना चाहते है। तो आप To 2.Manage My Business पर क्लिक कर दे। जैसा की आपको निचे इमेज में दिखाया गया है।

1. अगर आप For Myself का ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे तो एक फॉर्म खुलेगा जो की User ID बनाने के लिए होता है। 1. इस में आपको अपना फर्स्ट नाम और लास्ट नाम भरना होगा। 2. अब आपको अपनी User ID बनानी होगी। 3. अब आप अपना Password सेट करे जो भी आप डालना चाहते है। और याद रखे की जो Password अपने डाला है। आप याद रखे। और फिर Confirm Password में वही Password डालिये जो अपने Password में डाला है। और अब Next पर क्लिक करे।

जब आप NEXT पर क्लिक करेंगे तो एक और स्क्रीन ओपन होगी जिसमे जीमेल आपका मोबाइल नंबर verify करेगा। मोबाइल नंबर डालने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करे। इसके बाद जीमेल एक 6 डिजिट Verification Code आपके मोबाइल पे Send करेगा।

6 डिजिट Verification Code डालने के बाद एक स्क्रीन और Open होगी जिसमे कुछ डिटेल्स और भरनी होगी। जो आपको निचे इमेज में दिखाया गया है। 1. Recovery Email एड्रेस (optional ) ये ऑप्शन ऑप्शनल होता है। यदि आप अपनी ईमेल Recovery करने के लिए दूसरी Mail ID या फिर किसी और की उसे कर सकते है। 2. इसमें आपको अपनी Date of Birth डालनी है। 3. Gender सेलेक्ट करे और NEXT पर क्लिक करे। 

Note :- यदि आप की उम्र 15 वर्ष से काम है। तो आपको Gmail ID बनाने के लिए Google Allow नहीं करेगा। क्यों की ये Google Policy के Against है। इस लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा।

अब आपको लास्ट में Gmail की Privacy and Terms को Agree करना होगा इस ऑप्शन के बाद आपका Gmail Account बन जायेगा। आपकी Gmail ID लॉगिन जो जायेगे।

FAQ

Q1 : Email को हिंदी में क्या कहते है ?

Ans : Email को हिंदी में सुचना राज पथ कहते है।

Q2 : क्या आप जानते है। जीमेल (Gmail) का पूरा नाम क्या है?

Ans : Gmail का पूरा नाम गूगल मेल (Google Mail ) है। Google में ही Gmail को बनाया है। 2004 में Google ने Gmail को लॉंच किया था।

यह भी पढ़े – पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये ? पेनड्राइव बूटेबल 2 तरीके से किया जा सकता है।

Subscribe with Google News:

Leave a Comment