गूगल ड्राइव क्या है? कैसे यूज़ करे गूगल ड्राइव जाने इसके बारे में

गूगल ड्राइव क्या है (Google Drive Kya hai in Hindi)? – गूगल के नाम से तो आप भली-भांति परिचित होंगे। गूगल हमें बहुत सारे फीचर्स फ्री में ही दे देता है। परंतु उन फीचर्स के बारे में हमें बिल्कुल पता नहीं है। या तो हम उसका यूज़ नहीं करते हैं। गूगल का एक सबसे अच्छा फीचर Gmail है। जिसका यूज़ हम बहुत करते हैं।

एक दूसरे से आपस में बातचीत करने के लिए हम जीमेल का यूज करते हैं। और फाइल्स ट्रांसफर करने के लिए हम जीमेल का प्रयोग करते हैं। परंतु जब आपके पास बड़ी फाइल याने की उस फाइल का साइज 25 MB से ज्यादा होता है। आप उसको Send नहीं कर पाते हैं। इसका सबसे बड़ा रीजन यह है। की जीमेल एक बार में सिर्फ 25 MB का डाटा ही भेज सकता है।

इस वजह से हमें मेल कई पार्ट्स में भेजने पड़ते हैं। और हम जिसको यह मेल भेजते हैं। उसको हमारा डाटा कलेक्ट करने में थोड़ी परेशानी होती है। क्योंकि हमने जो उसको डाटा भेजा है। बहुत सारी मेल्स से उसको डाटा लेना पड़ता है। इस तरह से डाटा भेजने से बचने के लिए गूगल का एक और फीचर बताने जा रहे हैं। जो कि बिल्कुल फ्री हैं गूगल ने इस ऐप को और इस फीचर को हमें बिल्कुल फ्री दिया हुआ है।

जिसको हम गूगल ड्राइव कहते हैं। गूगल ने गूगल ड्राइव को 24 अप्रैल 2012 को लांच किया था। यह फीचर हमें हमारी मेल आईडी के जरिए ही मिल जाता है। हमारे फोन में गूगल ड्राइव ऑलरेडी इंस्टॉल होता है। जिसका आइकन आपको नीचे इमेज में दिखाया गया है।

गूगल ड्राइव क्या है (Google Drive Kya hai in Hindi)?

Google Drive Kya hai

Google Drive यूज करने वालों की संख्या 71 अरब से ज्यादा हो चुकी है। यदि आपके पास बड़ी फाइल है। तो आप अपनी गूगल ड्राइव ओपन करें और उस ड्राइव मैं फाइल्स अपलोड कर दें। अपलोड करने के बाद आपको अपनी फाइल पर क्लिक करना है। जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपको शेयर करने का ऑप्शन आ जाएगा। और आप जिस को भेजना चाहते हैं। उसको आप आसानी से शेयर कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव से कौन सी फाइल भेज सकते है

  • Image
  • Folder
  • Video
  • Excel File
  • Note File

गूगल ड्राइव 15GB का स्पेस हमें बिल्कुल फ्री में देता है। ड्राइव के जरिए हम इमेज अपलोड कर सकते हैं। वीडियो अपलोड कर सकते हैं। और अन्य तरीके की फाइल भी अपलोड कर सकते हैं और आसानी से भेज सकते हैं। यदि आपका गूगल ड्राइव का स्पेस 15GB भर जाता है। तब आपको गूगल से स्पेस खरीदना होगा या फिर आपने जो पुरानी फाइलें अपलोड कर रखी हैं। उनको आप डिलीट करके इसका स्पेस बढ़ा सकते हैं।

One comment

Leave a comment

Your email address will not be published.