इन 13 खतरनाक ऐप्स को Google ने Playstore से हटाया, ये है इनकी लिस्ट, अभी करें अपने फोन से डिलीट

इन 13 खतरनाक ऐप्स को Google ने Playstore हटाया है। Google अपने Android फोन Users को लगातार सुरक्षा प्रदान करता रहता है और समय-समय पर Malware जैसे Android Apps को लगातार Google Play Store से हटाता रहा है। गूगल ने हाल ही में 13 ऐसे ऐप्स को Play Store से हटा दिया है जिनमें Malware Apps जैसे शामिल है। इस प्रकार के ऐप्स से आप लोगों को सावधान रहना चाहिए और अपने मोबाइल से भी इन ऐप्स को तुरंत डिलीट कर देना चाहिए। गूगल ने भी इन 13 ऐप्स की लिस्ट जारी कर दी है।

इन 13 खतरनाक ऐप्स को Google ने Playstore हटाया

इन 13 खतरनाक ऐप्स को Google ने Playstore हटाया

13 Malware Apps List

S.NoName
1.​High Speed Camera
2.SmartTask
3.Flashlight+
4.Memo calendar
5.English-Korean Dictionary
6.BusanBus
7.Quick Notes
8.Smart Currency Converter
9.Joycode
10.​EzDica
11.​Instagram Profile Downloader
12.​Ez Notes
13.Image Vault – Hide Images

गूगल अपने यूजर्स के लिए लगाता सुरक्षा बनाए रखता है और लगातार ऐसे ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटाता रहता है जिनसे यूजर्स के डाटा को खतरा होता है गूगल प्ले स्टोर ऐसे ऐप्स की लिस्टिंग को तुरंत हटाता है जिन पर मालवीय जैसी एक्टिविटी होने का खतरा होता है और यूजर का डाटा भी असुरक्षित रहता है।

क्या होता है इन एप्स में ऐसा

यदि आपने इन ऐप्स को अपने मोबाइल में डाल रखा है तो इन ऐप्स की वजह से आपके मोबाइल की बैटरी का बैकअप जल्दी खत्म होने लगता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह ऐप्स बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और लगातार बैटरी का यूज़ करते रहते हैं। यह ऐप्स चलने के लिए आपके मोबाइल का डाटा लगातार यूज करते रहते हैं और इन ऐप्स में कई प्रकार के सिक्योरिटी खामियां होती हैं।

McAfee Mobile Research Team ने गूगल को इन 13 ऐप्स के बारे में रिपोर्ट दी थी गूगल ने इन मैलेशियस ऐप्स के खिलाफ तुरंत एक्शन लेते हुए गूगल प्ले स्टोर से इन एप्स को तुरंत हटा दिया गया है। आप भी अपने मोबाइल्स में इन 13 ऐप्स को तुरंत डिलीट कर दें।

फाइनेंसियल फ्रॉड का भी खतरा

इन ऐप्स में यह भी पाया गया है कि यह ऐप्स यूजर का डाटा भी चुराते है और उनके साथ फाइनेंसियल फ्रॉड भी करते हैं जिससे यूजर को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। आपको अपने मोबाइल में किसी भी प्रकार का ऐप इंस्टॉल करना है तो आपको ऑफिशियल प्ले स्टोर से ही ऐप्स को डाउनलोड करें और उस ऐप का रिव्यु भी काफी अच्छे से पढ़ें यदि आपको रिव्यु पढ़ने के बाद कुछ संदेह लगता है तो ऐसे ऐप्स को अपने मोबाइल में इंस्टॉल ना करें।

यह भी पढ़े – 12 घंटे काम करने के नए नियम क्या है, अब हफ्ते में मिलेगा 3 दिन का Week Off

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *