Google Scholarship : गूगल दे रहा 1000 डॉलर की स्कालरशिप, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Google Scholarship:- गूगल महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक मुहिम चला रहा है जिसमें गूगल स्कॉलरशिप के जरिए विभिन्न देशों में महिलाओं को तकनीकी क्षेत्र में सशक्त बनाने के लिए $1000 डॉलर याने की भारत मुद्रा के अनुसार ₹79840 की आर्थिक मदद दे रहा है भारत में डॉलर की कीमत ऊपर नीचे होती रहती है गूगल की तरफ से भारत में रहने वालों को जब भी स्कॉलरशिप मिलेगी उस समय भारत में डॉलर की कीमत कितनी होगी उतनी ही उन सभी चुनी हुई महिलाओं को स्कॉलरशिप दी जाएगी। गूगल के अनुसार उन सभी चुनी हुई महिलाओं को वर्ष 2022-2023 के बीच में स्कॉलरशिप दी जाएगी। गूगल के द्वारा यह धनराशि महिलाओं को विभिन्न वरीयता में प्रदर्शन के आधार पर दी जाएगी।

Google Scholarship

Google Scholarship

यह भी पढ़े – UP Berojgari Bhatta Yojana Registration Start : शुरू हुआ यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना में पंजीकरण, मिलेंगे हर महीने 1500 रुपए

गूगल $1000 की स्कॉलरशिप दे रहा है

Google अपने तरफ से महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए Google Scholarship योजना की शुरुआत की है इसमें उन सभी महिलाओं ने छात्राओं को तकनीकी क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए प्रदान किया जाएगा। हम सभी गूगल कंपनी के बारे में तो जानते ही हैं यह कंप्यूटर क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी है। गूगल के द्वारा छात्रों को स्कॉलरशिप के जरिए उनको आगे बढ़ने की अवसर प्रदान करेगा। जो छात्राएं कंप्यूटर क्षेत्र में अपना करियर बना रही हैं और कंप्यूटर साइंस की डिग्री प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ रही हैं उन सभी छात्राओं को गूगल स्कॉलरशिप देकर उनको आर्थिक सहायता पहुंचाएगा। गूगल लगभग $1000 (₹79840) की धनराशि स्कॉलरशिप के रूप में देना। Google यह स्कॉलरशिप उसके द्वारा चुनी गई छात्राओं को दिया जाएगा।

गूगल स्कॉलरशिप का लाभ ऐसे मिलेगा

गूगल के द्वारा दी जा रही Google Scholarship के लिए उन महिलाओं या छात्राओं को स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया करनी होगी। गूगल स्कॉलरशिप केवल उन छात्राओं या महिलाओं को देगा जिन्होंने स्नातक डिग्री वर्ष 2022 से 2023 के सत्र के लिए पंजीकरण कराया हो। जो महिलाएं और छात्राएं इस स्कॉलरशिप में आवेदन करना चाहती हैं गूगल ने वर्ष 2023 की स्कॉलरशिप के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं।

यह भी पढ़े – Bihar Berojgari Bhatta Yojana Apply Online : बिहार सरकार बेरोजगारों को देगी हर महीने 1000 रुपये का भत्ता, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

गूगल स्कॉलरशिप के लिए पात्रता

  • गूगल स्कॉलरशिप के लिए केवल छात्राओं और महिलाओं को दिया जाएगा।
  • महिलाओं या छात्राओं ने स्नातक डिग्री जोकि फुल टाइम के रूप में सत्र 2021 से 22 में दाखिला लिया हो।
  • ऐसी यूनिवर्सिटी जोकि एशिया पेसिफिक देश की मान्यता रखते हैं उसमें पढ़ने वाली स्नातक की प्रथम या द्वितीय वर्ष की छात्राओं दिया जाएगा।
  • फिर साइंस या फिर इससे संबंधित तकनीकी जानकारी के विषयों के लिए स्नातक कर रही छात्राओं को दिया जाएगा।
  • छात्राओं का स्ट्रांग एकेडमिक रिकॉर्ड होना अनिवार्य है।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको गूगल स्कॉलरशिप के लिए आपको गूगल की आधिकारिक वेबसाइट https://buildyourfuture.withgoogle.com/ पर जाना है।
  • अब होम पेज पर Scholarship के विकल्प को चुनना है।
  • अब आपके सामने Generation Google Scholarship (Asia Pacific) का विकल्प चुनना है।
  • अब आपके सामने Scholarship से संबंधित सभी जानकारी आपको दी जाएगी जिसे आपको पढ़ना है और पढ़ने के बाद Apply Now का विकल्प चुनना है।
  • अब आपके सामने आवेदन का Form खुल जाएगा और इस Form में पूछी गई सभी जानकारियों को सही से भरना है।
  • फोन में सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit करना है Submit करने के बाद आपकी Scholarship के आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

नियम और शर्तें

जनरेशन गूगल स्कॉलरशिप: महिलाओं के लिए कंप्यूटर साइंस अवार्ड्स को उनके प्राथमिक विश्वविद्यालय में छात्रों की कक्षाओं के लिए आवश्यक ट्यूशन, फीस, किताबों, आपूर्ति और उपकरणों पर खर्च किया जाना चाहिए। छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ताओं को 2022-2023 शैक्षणिक वर्ष के लिए पूर्णकालिक छात्रों के रूप में नामांकित किया जाना चाहिए। विजेताओं के चयन के बाद नामांकन का सत्यापन किया जाएगा, और सभी छात्रवृत्ति भुगतान सीधे छात्र को ट्यूशन और शिक्षा से संबंधित खर्चों के लिए उपयोग किए जाने के लिए किए जाएंगे।

हम किसी भी विद्वान के लिए पुरस्कार रोक देंगे जो अब पात्रता आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है और किसी भी विद्वान के लिए पुरस्कार को रद्द कर देगा जो पात्रता आवश्यकताओं को बनाए नहीं रखता है। चयनित प्राप्तकर्ताओं को पुरस्कार प्राप्त करने के तरीके पर Google से निर्देश प्राप्त होंगे। निर्दिष्ट समय सीमा तक इन चरणों को पूरा करने में विफलता प्राप्तकर्ताओं को पुरस्कार प्राप्त करने से अयोग्य घोषित कर देगी।

प्राप्तकर्ता Google द्वारा निर्धारित मामले के आधार पर मूल रूप से नियोजित भुगतान के समय से एक (1) वर्ष तक के लिए अपने पुरस्कार को स्थगित कर सकते हैं। Google कर्मचारी Google छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं। ऐसे व्यक्ति जो (1) प्रतिबंधित देशों के निवासी हैं, (2) आमतौर पर प्रतिबंधित देशों में निवासी हैं, या (3) अन्यथा लागू निर्यात नियंत्रण और प्रतिबंध कार्यक्रमों द्वारा निषिद्ध हैं, इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।