गुलखैरा की खेती कैसे करें? औषधियां बनाने के काम आता है इसका पौधा, आपकी आमदनी होगी डबल

गुलखैरा की खेती कैसे करें :- आज के समय में किसान अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए नई प्रकार की खेती करने के तरीके ढूंढते रहते हैं। यदि आप अलग प्रकार की खेती करना चाहते हैं तो आपके लिए गुलखैरा के पौधे की खेती बहुत ही लाभदायक होगी। क्योंकि गुलखैरा के फूल से औषधि बनाई जाती है जिसके कारण इसके फूल की कीमत ₹10000 क्विंटल होती है। गुलखैरा के पौधे की सभी चीजें जैसे तना पत्ती बीज सभी बाजार में आसानी से बिक जाते हैं और उसका मूल्य भी अच्छा मिलता है।

गुलखैरा की खेती कैसे करें (Gulkhera Ki Kheti Kaise Karen)

गुलखैरा की खेती कैसे करें

यह भी पढ़े – कड़कनाथ मुर्गा पालन कैसे करें? कड़कनाथ मुर्गे की खेती कैसे शुरू करें?

गुलखैरा की खेती कैसे करें

जो लोग कम लागत लगाकर अच्छी फसल पैदा करना चाहते हैं और उससे होने वाली आमदनी भी कई गुना हो तो यह आपके लिए बहुत ही मुनाफे की बात होगी। गुलखैरा के फूल का प्रयोग औषधि बनाने में सबसे ज्यादा किया जाता है जिसकी वजह से आपको इसकी अच्छी कीमत मिलती है। यदि आप इसकी खेती करते हैं एक बार खेती हो जाने के बाद आपको इसकी खेती के लिए दोबारा बीज नहीं खरीदना पड़ता।

कहां की जाती है इसकी खेती

इस पौधे की सबसे ज्यादा खेती पाकिस्तान और अफगानिस्तान में की जाती है। अब भारत में भी इस पौधे की खेती करना शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में इस पौधे की खेती किसानों के द्वारा की जाने लगी है क्योंकि किसानों को इसकी अच्छी कीमत मिल जाती है कई ऐसे किसान हैं जिन्होंने अपने गेहूं और धान की खेती छोड़कर गुलखैरा की खेती करना शुरू कर दिया है।

औषधि बनाने में प्रयोग

इसके अंदर औषधि गुण पाए जाते हैं गुलखैरा के पौधे की लगभग सभी चीजों से दवाई बनाई जाती है इसका इस्तेमाल यूनानी दवाओं को बनाने में प्रयोग किया जाता है और इसके फूल का प्रयोग बुखार खांसी व अन्य रोगों की बीमारियों को बनाने में किया जाता है क्योंकि यह इन बीमारियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

कैसे करें इसकी खेती

आपको अपने अपने खेत के हिसाब से इसके बीच बाजार से खरीदने हैं प्रति हेक्टेयर मैं लगभग 150 किलोग्राम बीज लगाने की आवश्यकता पड़ती है गुलखैरा का बीज आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। इसकी खेती करने में आपको ज्यादा लागत नहीं लगानी पड़ती।

गुलखैरा से आमदनी

किसानों इस पौधे की खेती को बहुत तेजी से अपना रहे हैं क्योंकि इस पौधे में औषधि गुण मौजूद होने की वजह से इसकी अच्छी कीमत मिल जाती है लगभग 1 बीघा खेत में 5-6 कुंटल की पैदावार आसानी से प्राप्त हो जाती है इस पौधे की फूल की कीमत ₹10000 प्रति कुंटल आसानी से मिल जाते हैं। इसके पौधे का तना, पत्ती और बीज भी बाजार में अच्छे मूल्य पर बिक जाते हैं।

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *