हरी मिर्च खाने के फायदे? हरी मिर्च में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

हरी मिर्च अपने तीखे स्वाद के लिए जानी जाती है परंतु क्या आप हरी मिर्च खाने के फायदे (Hari Mirch Khane Ke Fayde) के बारों में जानते हैं। एक वैज्ञानिक शोध में हरी मिर्च के औषधीय गुणों के बारे में बताया गया है। हरी मिर्च का प्रयोग हम खाने में तीखापन लाने के लिए करते हैं। घरों और बाजारों में हरी मिर्च का अचार आसानी से मिल जाता है हरी मिर्च का अचार बहुत से लोगों को बहुत पसंद होता है। हरी मिर्च खाने में जितनी दिखी होती है उतनी ही गुणकारी भी होती है।

हरी मिर्च खाने के फायदे (Hari Mirch Khane Ke Fayde)

हरी मिर्च खाने के फायदे
Green Chili Benefits

यह भी पढ़े – अर्जुन की छाल के फायदे? अर्जुन के पेड़ की छाल के गुणकारी फायदे?

हरी मिर्च में कौन से विटामिन पाया जाता है

S.Noपोषक तत्व
1विटामिन-सी
2विटामिन-बी6
3विटामिन-ए
4विटामिन ई
5पानी
6कैलोरी
7ऊर्जा
8प्रोटीन
9फैट
10कार्बोहाइड्रेट
12फाइबर
13शुगर
14कैल्शियम
15आयरन
16मैग्नीशियम
17फास्फोरस
18पोटैशियम
19सोडियम
20जिंक
21कॉपर
22मैंगनीज
23सेलेनियम
24थियामिन
25राइबोफ्लेविन
26नियासिन
27फोटोथेनिक एसिड
28फोलेट
29कोलिन

हरी मिर्च खाने के फायदे

वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में यह पुष्टि की है कि हरी मिर्च मैं औषधि गुण होते हैं। हरी मिर्च के अंदर बहुत सारे विटामिंस और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में पहुंचकर हमारे शरीर को लाभ पहुंचाते हैं। परंतु इससे किसी बीमारी का इलाज नहीं किया जा सकता यदि आप किसी भी गंभीर बीमारी से ग्रसित है तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

1. त्वचा के लिए लाभदायक

हरी मिर्च के अंदर विटामिन सी और विटामिन ई की मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी और विटामिन ई हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं जिससे हमारी त्वचा पर ग्लो आता है और हमारी त्वचा स्वस्थ बनी रहती है। त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए यह दोनों तत्व एक अहम भूमिका निभाते हैं।

2. एनीमिया में दिलाए आराम

हरी मिर्च को आयरन का अच्छा प्राकृतिक स्रोत माना जाता है। हरी मिर्च के अंदर आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है यह हमारे शरीर में पहुंचकर हमारे शरीर में रक्त की कमी को दूर करता है और ब्लड सरकुलेशन अच्छे से होने लगता है जिससे हमारे शरीर में त्वचा सुंदर और शरीर को एक्टिव और ब्रेन को शांत बनाए रखने में एक अहम भूमिका निभाता है। आयरन हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

3. शरीर के टेंपरेचर को करे नियंत्रित

हरी मिर्च के अंदर कैप्सेसिन (Capsaicin) नामक तत्व मौजूद होता है जो हमारे मस्तिष्क में मौजूद हाइपोथेलेमस (Hypothalamus) कूलिंग सेंटर को सुचारू रूप से कार्य करने में सहायता प्रदान करता है। हमारे शरीर का यह भाग हमारे पूरे शरीर के तापमान को नियंत्रित बनाए रखने में मदद करता है। हरी मिर्च खाने से हमारे शरीर के तापमान को प्राकृतिक रूप से नियंत्रित बनाए रखने में एक अहम भूमिका निभा सकता है।

4. शुगर नियंत्रित करने में सहायक

शुगर एक ऐसी बीमारी है जिससे आदमी के शरीर में धीरे-धीरे कई बीमारियां धीरे-धीरे उत्पन्न होने लगती हैं शुगर की बीमारी होने पर व्यक्ति का शरीर धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है और कई लोग उसको घेर लेते हैं यदि आप शुगर को नियंत्रित करना चाहते हैं तो अपने आहार में हरी मिर्च खाना शुरु कर दें इसके सेवन करने से आपके शरीर में शुगर का स्तर नियंत्रित बना रहता है।

5. इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने में सहायक

हरी मिर्च के अंदर विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है यदि आप बार बार सर्दी जुखाम, एलर्जी या फिर सरी कमजोर होने जैसी समस्या से परेशान चल रहे हैं तो आपको अपने आहार में हरी मिर्च शामिल करना चाहिए इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है।

6. हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक

हरी मिर्च के अंदर कैपसाइसिन नामक कंपाउंड मौजूद होता है इसी कंपाउंड के कारण हरी मिर्च में तीखापन आता है। यदि आप अपने हृदय को स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो आप अपने आहार में हरी मिर्च को शामिल करें एक शोध में यह बताया गया है कि यह कंपाउंड हमारे हृदय में उत्पन्न होने वाले कई प्रकार के रोगों से बचाता है और उस को सुरक्षा प्रदान करता है।

7. हड्डियों और दांतो को मजबूत करने में सहायक

हरी मिर्च के अंदर कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है कैल्शियम हमारे शरीर में मौजूद हड्डियों को मजबूत करने में एक अहम भूमिका निभाता है कैल्शियम हमारे दांतो के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। कैल्शियम हमारे शरीर में पहुंचकर हमारी हड्डियों और दातों को मजबूती प्रदान करता है।

यह भी पढ़े – शिलाजीत के फायदे? शिलाजीत पहचानने का सही तरीका और उसके उपयोग क्या है?

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *