HDFC Bank Full Form in Hindi? एचडीएफसी बैंक की स्थापना कब हुई।

HDFC Bank Full Form in Hindi:- “आवास विकास वित्त निगम (Housing Development Finance Corporation)” है। एचडीएफसी बैंक की स्थापना अगस्त 1994 में हुईथी। भारत में रहने वाले अधिकतर व्यक्ति बैंक से जुड़े हुए होते हैं। क्योंकि पैसों का लेनदेन लोन और इंसुरेंस यह आम आदमी की जरूरत का हिस्सा है। आप अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पब्लिक सेक्टर या फिर प्राइवेट सेक्टर के बैंक से जुड़े रहते हैं।

जाने इस पोस्ट में क्या है

HDFC Bank Full Form in Hindi

HDFC-Bank-Full-Form-in-Hindi

एचडीएफसी बैंक एक पूर्ण रूप से प्राइवेट सेक्टर का बैंक है। भारत में यह बहुत ही प्रचलित बैंकों में से एक है। आपने बैंक के बाहर एचडीएफसी लिखा हुआ तो देखा ही होगा। परंतु जब आप एचडीएफसी लिखा हुआ देखते हैं।

तब आपके मन में एक प्रश्न उठता है कि इस बैंक का पूरा नाम क्या है। इस बैंक का मालिक कौन है। यह बैंक किस देश का है। इस बैंक की स्थापना कब हुई। इन सभी प्रश्नों का उत्तर हम इस पोस्ट में आपको देने की कोशिश कर रहे हैं।

भारत में दो प्रकार के बैंक होते हैं। एक तो पब्लिक सेक्टर और दूसरा प्राइवेट सेक्टर। जिन व्यक्तियों को पब्लिक सेक्टर बैंकों से समस्या होने लगती है। जैसे कि उनका कार्य समय पर नहीं करना और कोई कार्य कराने के लिए उनको काफी टाइम लग जाता है।

तो इस प्रकार के ग्राहक पब्लिक सेक्टर को छोड़कर प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में अपना अकाउंट खुलवा लेते हैं। जिससे कि उन्हें अच्छी सेवा मिले और वह यदि ब्रांच में या बैंक में जाता है। तो उसका काम जल्द से जल्द हो जाए प्राइवेट सेक्टर के बैंक अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा प्रदान करता है। क्योंकि यह एक प्राइवेट सेक्टर का बैंक है।

FAQ

Q1 : एचडीएफसी बैंक का मालिक कौन है?

Ans : एचडीएफसी बैंक के मालिक हशमुखभाई पारेख है।

Q2 : एचडीएफसी बैंक कौन से देश का है?

Ans : एचडीएफसी भारत देश का बैंक है।

Q3 : एचडीएफसी बैंक की स्थापना कब हुई?

Ans : एचडीएफसी बैंक की स्थापना अगस्त 1994 में हुई।

Q4 : एचडीएफसी बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

Ans : एचडीएफसी बैंक एक प्राइवेट बैंक है।

यह भी पढ़े – ICICI Bank Full Form in Hindi? ICICI बैंक की स्थापना कब हुई।

Subscribe with Google News:

0 thoughts on “HDFC Bank Full Form in Hindi? एचडीएफसी बैंक की स्थापना कब हुई।”

Leave a Comment