जीलैंडिया महाद्वीप है धरती का आठवां महाद्वीप क्या आप जानते हैं इसके बारे मैं

अभी तक हमने पड़ा है. कि इस धरती पर सात महाद्वीप हैं परंतु भूगोल वैज्ञानिकों ने एक नए महाद्वीप की खोज कर एक बड़ा खुलासा किया है। आपको आगे बताएंगे की जीलैंडिया महाद्वीप क्या है।

जीलैंडिया महाद्वीप (Zealandia Continent in Hindi)

जीलैंडिया महाद्वीप

हमने भूगोल विज्ञान में अभी तक पढ़ा है की इस धरती पर सात महाद्वीप हैं. लेकिन भूगोल वैज्ञानिकों ने सेटेलाइट के जरिए एक और महाद्वीप को खोज निकाला है। सेटेलाइट से ली गई तस्वीरों से एक बड़ा खुलासा हुआ इन तस्वीरों से पता चलता है।

कि पृथ्वी पर 7 नहीं 8 महाद्वीप मौजूद हैं और आठवां महाद्वीप का नाम जीलैंडिया महाद्वीप है जो कि न्यूजीलैंड के पास स्थित है। इस महाद्वीप का 94 फ़ीसदी भाग समुद्र में डूबा हुआ है। इस महाद्वीप का क्षेत्रफल लगभग 5000000 वर्ग किलोमीटर का है।

यह महाद्वीप 3800 फीट की गहराई में प्रशांत महासागर में मौजूद है। 1642 में नीदरलैंड के एक खोजकर्ता अबे ल तस्मान ने इस महाद्वीप का जिक्र किया था और आज उनकी यह बात सही साबित हो रही है. उन्होंने बताया था कि दक्षिणी गोलार्ध में एक महाद्वीप स्थित है परंतु उनको इस बात का बिल्कुल भी एहसास नहीं था।

कि इस महाद्वीप का 94 फ़ीसदी भाग पानी के नीचे स्थित है। 1955 मैं ब्रूस जो कि अमेरिकी भूगर्भ विज्ञान कार्य करते हैं। एक बार फिर इस महाद्वीप का जिक्र हुआ उन्होंने बताया कि न्यूजीलैंड के पास 1 महाद्वीप स्थित है जिसका नाम जीलैंडिया है।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *