Interview में अपना परिचय कैसे दें? How to introduce yourself in an interview?

Interview में अपना परिचय कैसे दें (How to Introduce Your Self in Interview), यदि आपने किसी जॉब के लिए अप्लाई किया है या करने जा रहे हैं या फिर आपने कोई प्रतियोगी परीक्षा पास कर ली है और आपको जॉब इंटरव्यू में जाना है तो आपके मन में भी यह प्रश्न आते होंगे कि इंटरव्यू में अपना परिचय कैसे दें? Self Introduction in Hindi, How to Introduce Yourself.

Interview में अपना परिचय कैसे दें (interview me apna introduction kaise de)

Interview में अपना परिचय कैसे दें
How to Introduce Yourself

Interview में अपना परिचय कैसे दें (interview me apna introduction kaise de)

शुरुआत में आपसे Self introduction in Hindi पूछा जाता है। इंटरव्यू लेते समय आप अपने आप को कैसे इंटरव्यूज करते हैं इस पर भी आपका रिजल्ट निर्भर करता है। कई लोग तो परीक्षा की खूब तैयारी कर लेते हैं लेकिन इंटरव्यू की तैयारी नहीं कर पाते जिसके कारण पीछे रह जाते हैं।

जब भी इंटरव्यूअर आपसे यह पूछे कि introduce yourself in Hindi, Tell me about yourself और यदि आप अपना परिचय अच्छी प्रकार नहीं दे पाए तो ऐसी परिस्थिति में इंटरव्यूअर पर खराब इंप्रेशन पड़ता है। इस पोस्ट के जरिए हम आपको कुछ ऐसे इंटरव्यू टिप्स देंगे जो आपकी मदद करेंगे।

इंटरव्यू में अपना परिचय कैसे दें

जब भी आप किसी इंटरव्यू मैं जा रहे हो तुम इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपको कुछ पॉइंट हमेशा याद रखने होंगे क्योंकि इंट्रोडक्शन के लिए आपको सिर्फ 1 मिनट दिया जाएगा। इंट्रोडक्शन ना तू सफर लंबा हो और ना ही बिल्कुल छोटा। आप अपना परिचय कम से कम 1 मिनट के अंदर दे तो अच्छा होगा। इंटरव्यू देते समय अपना कॉन्फिडेंस लेवल हमेशा बरकरार रखें यदि आप ज्यादा खबर आएंगे या डर का अनुभव करेंगे तो यह आपकी कमजोरी को उजागर करेगा।

इंट्रोडक्शन देने के 5 टिप्स

नाम बताना

इंटरव्यूअर आपको यदि आपके नाम से कमरे में बुलाता है तो आपको अपना परिचय देते समय अपना नाम नहीं दोहराना चाहिए ।

अपना आई कांटेक्ट बनाए रखें

आपको यह बात हमेशा याद रखनी होगी कि अपना परिचय देते समय आपको अपनी नजर इंटरव्यूअर से बनाए रखनी होगी। इस बात का भी ध्यान रहे कि अगर एक से ज्यादा इंटरव्यूअर बैठे हैं तो आपको सभी से बराबर आई कांटेक्ट बनाए रखना होगा। क्योंकि यदि आप एक से ही आई कांटेक्ट बना कर बात करेंगे तो यह अन्य इंटरव्यूअर की इंसल्ट होगी। आई कांटेक्ट बनाए रखने से यह प्रतीत होता है कि आप को अपने आप पर कॉन्फिडेंस है।

इंटरव्यू के प्रश्न को शांति से समझे

इंटरव्यू के दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इंटरव्यूअर ने आपसे किस तरीके का प्रश्न पूछा है या परिचय देने के लिए कहा है। यदि इंटरव्यूअर आपसे यह प्रश्न पूछे कि क्या आप इस जॉब के काबिल हैं तो इसका मतलब यह है। कि वह इंटरव्यूअर आपसे आपकी क्वालिफिकेशन और स्किल के बारे में जानना चाहता है। इसी तरह से आपको इंटरव्यूअर के प्रश्न को अच्छी तरह से समझ कर उसका जवाब देना होगा।

मन को शांत रखें

इंटरव्यू के दौरान आपको बिल्कुल भी घबराना नहीं है क्योंकि इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल घट जाता है और इंटरव्यूअर पर अच्छा इंप्रेशन नहीं बनता और सोचने और समझने की क्षमता भी कम हो जाती है।

बोलने की गति पर नियंत्रण रखें

अपना इंट्रोडक्शन देते समय या इंटरव्यूअर के किसी भी प्रश्न का उत्तर देते समय आपको अपनी बात को ना तो एकदम तेजी से कहना है और ना ही बिल्कुल धीमी गति से। अपना उत्तर और इंट्रोडक्शन दम आराम से देना चाहिए। इसके साथ ही आपको अपनी आवाज पर भी ध्यान देना होगा आपकी आवाज ना तो ज्यादा दबी हो और ना ही ज्यादा तीखी हो। आप उतनी ही आवाज में अपना उत्तर दें जितना की सब सुन सके।

इंटरव्यू में जाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

  • यदि आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो आपको इन बातों पर ध्यान देना जरूरी है:-
  • आपके कपड़े अच्छी प्रकार से स्त्री होने चाहिए। सिकुड़न वाले कपड़े पहन कर जाने से बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • आपके कपड़े बिल्कुल सादगी वाले होने चाहिए जिसमें ज्यादा चमक-दमक ना हो।
  • आपकी पर्सनैलिटी बिल्कुल फॉर्मल होनी चाहिए।
  • इंटरव्यू में जाने से पहले अपने जूते अच्छे से चमका ले
  • यदि आप पुरुष है तो बालों की कटिंग अच्छे से कर ले और शेविंग भी कर ले। यदि आप महिला हैं तो अपने बालों को इस प्रकार सेट करें कि वह बिखरे ना हो।
  • इंटरव्यू में हमेशा फॉर्मल कपड़े ही पहन कर जाना चाहिए।
  • इंटरव्यू में जाने से पहले कुछ पॉइंट्स जरूर याद रख ले जैसे आपकी स्किल्स ,वर्क एक्सपीरियंस, जॉब से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी इत्यादि।

यह भी पढ़े – जॉब इंटरव्यू के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

Follow us on Google News:

savita kumari

मैं सविता मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं और मुझे शुरू से ही लिखना बहुत पसन्द है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। मैं candefine.com की कंटेंट राइटर हूँ मैं अपने अनुभव और प्राप्त जानकारी से सामान्य ज्ञान, शिक्षा, मोटिवेशनल कहानी, क्रिकेट, खेल, करंट अफेयर्स के बारे मैं जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *