IBPS का Full Form? जाने IBPS का Full Form इन हिंदी?

IBPS का Full Form क्या है (IBPS Ka Full Form) :- IBPS full form, IBPS का Full Form “Institute of Banking Personnel Selection” “इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन” है।

IBPS का Full Form

IBPS का Full Form

बैंकिंग सेक्टर में जॉब पाने के लिए IBPS का एग्जाम क्लियर करना होता है। भारत सरकार ने बैंक में निकलने वाली वैकेंसीयों को भरने के लिए एक बोर्ड बनाया है जिसका नाम IBPS है। इस बोर्ड के जरिए जितनी भी सरकारी बैंकों में वैकेंसी आती है इसके द्वारा फिल की जाती हैं।

IBPS एग्जाम पास करने के लिए अभ्यर्थियों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और इसका सिलेबस भी बहुत ही ज्यादा है जो अभ्यार्थी IBPS की परीक्षा में शामिल होता है और उस परीक्षा को पास कर लेता है तो वह बैंकिंग सेक्टर में निकलने वाली भर्ती के लिए एलिजिबल हो जाता है और IBPS एक मेरिट के थ्रू इन छात्रों का इंटरव्यू लेती है और इंटरव्यू पास होने के बाद छात्रों को जॉब दे दी जाती है।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

savita kumari

मैं सविता मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं और मुझे शुरू से ही लिखना बहुत पसन्द है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। मैं candefine.com की कंटेंट राइटर हूँ मैं अपने अनुभव और प्राप्त जानकारी से सामान्य ज्ञान, शिक्षा, मोटिवेशनल कहानी, क्रिकेट, खेल, करंट अफेयर्स के बारे मैं जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *