आइसक्रीम खाने के बाद प्यास क्यों लगती है? आइसक्रीम खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए ?

आइसक्रीम खाने के बाद प्यास क्यों लगती है, गर्मियों में आइसक्रीम खाना तो आम बात है और आइसक्रीम खाना लगभग हर किसी को पसंद है कुछ लोग तो ठंड के मौसम में भी आइसक्रीम खाते हैं। क्या आप जानते हैं आइसक्रीम खाने में तो ठंडी होती है परंतु उस की तासीर गर्म होती है तासीर गर्म होने की वजह से हमें प्यास अधिक लगती हैं।

आइसक्रीम खाने के बाद प्यास क्यों लगती है (ice Cream Khane Ke Baad Pyaas Kyu Lagti Hai)

आइस क्रीम खाने के बाद प्यास क्यों लगती है

Ice Cream खाने से प्यास क्यों लगती है

लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि आइसक्रीम खाने के बाद या मीठा खाने के बाद आपको प्यास लगती है। आप सोचते होंगे कि यह सिर्फ आपके साथ ही हो रहा है लेकिन हर व्यक्ति को ऐसा महसूस होता है।

जब वह आइसक्रीम खाता है या फिर कुछ मीठा खाता है। कई लोग ऐसे भी है जो आइसक्रीम खाने के बाद पानी भी पी लेते हैं आइए हम आपको इसका जवाब देते हैं की आइसक्रीम खाने के बाद आपको प्यास क्यों लगती है?

आइसक्रीम खाने के बाद किस वजह से प्यास लगती है

दरअसल आइसक्रीम में शुगर और सोडियम की मात्रा होती है जब हम आइसक्रीम खाते हैं तो यह सोडियम और शुगर हमारे शरीर में प्रवेश करती लेता है। हमारे पेट से शुगर और सोडियम हमारे खून में प्रवेश कर लेती है और हमारे शरीर के कोशिकाओं में से मौजूदा पानी को खींच लेती है।

जिसके कारण हमारे शरीर मैं से पानी का स्तर धीरे-धीरे कम होने लगता है। कोशिकाओं में पानी की कमी होने के बाद हमारी कोशिका हमारे मस्तिष्क को यह संदेश भेजती है कि अब उसे पाने की जरूरत है। जब हमारा मस्तिष्क यह समझ लेता है तो वह मस्तिष्क के एक छोटे से हिस्से को जिसका नाम है हाइपोथैलेमस को सिगनल भेजने लगता है जो हमें यह महसूस कराता है कि हमें प्यास लग रही है और हमें पानी पीने की जरूरत है।

कई लोग इस वजह से आइसक्रीम खाने के तुरंत बाद पानी भी पी लेते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि ऐसा करना बिल्कुल ही गलत होता है अगर आपके शरीर में पानी की मात्रा कम है। तो आप आइसक्रीम खाने से आधा घंटा पहले अच्छी मात्रा में पानी पी सकते हैं जिससे कि अगर आप आइसक्रीम खाते भी हैं तो वह आपके कोशिकाओं मैं पानी की मात्रा को कम नहीं करेगी।

FAQ

Q1 : आइसक्रीम की तासीर कैसी होती है?

Ans : आइसक्रीम की तासीर गर्म होती है।

यह भी पढ़े –

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.