ICSE Ka Full Form Kya Hai? जाने ICSE का नाम हिंदी में।

ICSE Ka Full Form Kya Hai (ICSE का पूरा नाम क्या है):- ICSE का पूरा नाम माध्यमिक शिक्षा के भारतीय प्रमाण पत्र (Indian Certificate of Secondary Education) है। आईसीएसई बोर्ड की स्थापना 1956 में की गई थी। यह बोर्ड भी पूर्ण रूप से अंग्रेजी माध्यम का है। यह भारत में दूसरा बोर्ड है। जो की पूर्णता अंग्रेजी माध्यम का है।

ICSE Ka Full Form Kya Hai (ICSE का पूरा नाम क्या है) :- ICSE का पूरा नाम माध्यमिक शिक्षा के भारतीय प्रमाण पत्र (Indian Certificate of Secondary Education) है।

ICSE-Ka-Pura-Name-Kya-Hai

इस बोर्ड को बनाने का तात्पर्य यह था। इसकी जो एग्जाम की पद्धति है वह कैंब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) के एग्जाम पद्धति के अनुसार बनाई है। और इसका जो सिलेबस भी वह कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के अनुसार ही डिसाइड किया जाता है।

यह बोर्ड पूर्ण रूप से प्राइवेट है यह सरकारी Board नहीं है। परंतु इस बोर्ड का अपना एक अलग महत्व है। इस बोर्ड में जो भी स्कूल आते हैं। वह पूर्ण रूप से प्राइवेट होते हैं। यहां की शिक्षा पद्धति अलग तरीके से चलाई जाती हैं यहां पर एजुकेशन की प्रणाली और परीक्षा की प्रणाली सीबीएसई बोर्ड से अलग है।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *