IRCTC Luggage Rules: ज्यादा सामान लेकर ट्रेन में यात्रा करना पड़ सकता है भारी, लगाया जाएगा 6 गुना जुर्माना, जानिए Luggage के नए नियम क्या है?

IRCTC Luggage Rules | Indian Railways Luggage New Rules :- इंडियन रेलवे ने अधिक सामान ले जाने वाले यात्रियों के लिए कड़े नियम बनाए हैं। Ministry of railways ने इसकी सूचना टि्वटर के जरिए जारी की है। यदि कोई यात्री अधिक सामान के साथ यात्रा करता है तो उसके ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा। 40 किलो से अधिक समान होने पर यात्री पर 500 किलोमीटर की यात्रा करने पर ₹654 का जुर्माना लगाया जाएगा।

IRCTC Luggage Rules

IRCTC Luggage Rules

यह भी पढ़े – संडे की छुट्टी कब से शुरू हुई? भारत में संडे की छुट्टी कब से लागू हुई?

इंडियन रेलवे लगेज के नए नियम क्या है

ministry of railways ने रेल में अधिक सामान ना ले जाने के लिए नए नियमों के बारे में ट्विटर पर जानकारी साझा की है। उनके मुताबिक यदि कोई 40 किलो से अधिक सामान लेकर यात्रा करना चाहता है तो उसको स्टेशन पर 30 मिनट पहले लगेज रूम के पास जाकर अपने अधिक सामान के लिए बुकिंग कराने होगी उसके लिए उसे ₹109 का टिकट दिया जाएगा। ट्रेन में टिकट कराते समय भी आप अपने सामान की बुकिंग करा सकते हैं यदि आप अपने साथ अधिक सामान लेकर जाना चाहते हैं तो आप पहले से ही इसकी बुकिंग करा सकते हैं यह सुविधा भी उपलब्ध है। मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे टिकट आरक्षण की श्रेणी के अनुसार सामान ले जाने की सीमा निर्धारित की गई है।

IRCTC luggage Weight Limit Chart (इंडियन रेलवे सामान के भार की सूची)

ClassFree QuotaMarginal QuotaMaximum Quantity Permitted
एसी प्रथम श्रेणी70 Kg15 Kg150 Kg
एसी 2-टियर/प्रथम श्रेणी50 Kg10 Kg100 Kg
एसी 3-टियर/एसी चेयर कार40 Kg10 Kg40 Kg
स्लीपर क्लास40 Kg10 Kg80 Kg
द्वितीय श्रेणी35 Kg10 Kg70 Kg

यह भी पढ़े – IRCTC User Id Kaise Banaye? IRCTC अकाउंट कैसे बनाये।

ट्रेन में कितना सामान लेकर कर सकते हैं यात्रा

भारतीय रेलवे ने अधिक समान ले जाने के नए नियम बनाए हैं इसमें यदि आप एसी प्रथम श्रेणी में यात्रा कर रहे हैं तो आप 70 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं। एसी 2 टियर / प्रथम श्रेणी मैं यात्रा कर रहे यात्री अपने साथ 50 किलोग्राम भारत के सम्मान को अपने साथ ले जा सकते हैं। एसी 3 टियर / एसी चेयर कार मैं यात्रा कर रहे यात्री अपने साथ 40 किलोग्राम का सामान ले जा सकते हैं। स्लीपर क्लास में यात्रा कर रहे यात्री अपने साथ 40 किलोग्राम भार तक का सामान ले जा सकते हैं और द्वितीय श्रेणी में यात्रा कर रहे यात्री अपने साथ सिर्फ 35 किलोग्राम का सामान लेकर यात्रा कर सकते हैं।

कितना देना पड़ सकता है जुर्माना

इंडियन रेलवे ने लगेज को ले जाने के लिए कड़े नियम बनाए हैं यदि कोई भी यात्री दी गई सूची और श्रेणी के अनुसार यदि ज्यादा सामान के साथ पकड़ा जाता है तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा यात्री को 500 किलोमीटर की यात्रा पर ₹654 का भारी जुर्माना लगाया जाएगा। इस जुर्माने से बचने के लिए आपको आधा घंटा पहले ही अपने सामान को पार्सल रूम में बुक कराना होगा।

कैसे कराएं अपना सामान बुक

यात्रियों को अपने सामान की बुकिंग करने की सुविधा टिकट के दौरान भारतीय रेलवे ने प्रदान कर दी है। जब आप अपना टिकट ले रहे हैं तो आपको अपने सामान की बुकिंग कराने का भी विकल्प दिया गया है और यदि आप उस समय पर भूल जाते हैं तो आपको यात्रा करने से पहले अपने अधिक Luggage को आधा घंटा पहले स्टेशन पर पार्सल रूम में उसको बुक करा कर ₹109 का टिकट मिलेगा।

यह भी पढ़े – IRCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें? ट्रेन का रिजर्वेशन कैसे करते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published.