Indian Railway ने सोने को लेकर जारी की नई गाइडलाइन जान लीजिए क्या है नए नियम नहीं तो देना पड़ सकता है जुर्माना

Indian Railway ने सोने को लेकर जारी की नई गाइडलाइन जान लीजिए क्या है नए नियम नहीं तो देना पड़ सकता है जुर्माना, भारतीय रेलवे कुछ नियमों में बदलाव किए हैं यदि आप रेल से यात्रा करते हैं तो आपको यह नियम जानना बहुत ही जरूरी है। होली Holi 2022 आने से पहले Indian railway नियमों में बदलाव किए हैं क्योंकि त्यौहार आते ही लोग बाग अपने-अपने घर छुट्टियां बिताने के लिए जाते हैं। यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे समय समय पर नियम बनाती है और कई नियमों में बदलाव लाती है।

Indian Railway ने सोने को लेकर जारी की नई गाइडलाइन जान लीजिए क्या है नए नियम नहीं तो देना पड़ सकता है जुर्माना

Indian Railway ने सोने को लेकर जारी की नई गाइडलाइन, जान लीजिए क्या है नए नियम नहीं तो देना पड़ सकता है जुर्माना

नई गाइडलाइन सोने को लेकर

कई समय से भारतीय रेलवे को कंप्लेंट के रूप में यात्रियों द्वारा ट्रेन में हो रही असुविधा के लिए आपत्ति भेजी हैं इन सभी आपत्तियों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने नियमों में बदलाव करके कड़े कानून बनाए हैं। दूरदराज शहरों से यात्रा करने वाले यात्रियों को इन नियमों के बारे में जानकारी नहीं होती है। भारतीय रेलवे में यात्रा के द्वारा यात्रियों के लिए कई नियम बनाए हैं जो यात्रियों को पता भी नहीं होते हैं।

यह भी पढ़े – IRCTC App कैसे डाउनलोड करें, IRCTC App से टिकट बुक कैसे करें Steps

नींद के लिए बनाया नया नियम

ऐसे यात्री जिनको ट्रेन में सोन बहुत ज्यादा पसंद है उनके लिए यह खबर उनके लिए खुशखबरी से कम नहीं क्योंकि इंडियन रेलवे ने सोने के लिए नए नियम बनाए हैं कई समय से यात्रियों के द्वारा आ रही कंप्लेंट पर भारतीय रेल ने नए नियम बना दिए हैं यदि कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल पर जोर-जोर से बात करता है जिससे यात्रियों की नींद में दखल पैदा होता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही का प्रावधान बनाया गया है।

यदि कोई व्यक्ति ट्रेन में तेज आवाज में गाने सुनता है गाने सुनने के लिए म्यूजिक सिस्टम का प्रयोग करता है या फिर गेम खेलते खेलते जोर जोर से चिल्लाता है जिससे यात्रियों की नींद में दखल पैदा हो और यदि यात्री ने उसके खिलाफ कंप्लेंट कर दी तो शोर मचा रहे यात्री के खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी। अब ट्रेन में आप चैन की नींद सो सकते हैं भारतीय रेल ने यात्रियों की सुविधा के लिए इस नए नियम को बनाया है।

यह भी पढ़े – IRCTC ने लांच किया अपना ऐप, ट्रेन का टिकट बुक करना अब और भी हुआ आसान

सोने का नया नियम कब से लागू होगा

भारतीय रेल ने यात्रियों की को चैन से सोने के लिए नए नियमों को बना दिया है और रेलवे मंत्रालय का द्वारा इस नियम को सभी जॉन्स में तुरंत इस नियम को लागू करने को कहा है इस नियम के मुताबिक यदि कोई यात्री किसी भी व्यक्ति के द्वारा शोर मचाने पर आपत्ति जताता है और उसकी कंप्लेंट करता है तू ट्रेन में मौजूद स्टाफ के द्वारा ही इस समस्या का समाधान किया जाएगा।

लाइट जलाने के विवाद पर भी बने नए नियम

कुछ लोग जो ट्रेन में यात्रा करते हैं वह लोग मोबाइल में जोर-जोर से बात करके या फिर ग्रुप में बैठकर ट्रेन में जोर-जोर से बात करते हैं इसके लिए नए नियम बने हैं परंतु रात के समय बार-बार लाइट जलाना और बुझाना इससे भी यात्रियों की नींद खराब होती है इस विवाद के लिए भी रेलवे मंत्रालय ने नियमों में बदलाव किए हैं।

यह भी पढ़े – IRCTC User Id Kaise Banaye? IRCTC अकाउंट कैसे बनाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.