इनपुट डिवाइस क्या है? इनपुट डिवाइस ये कितने प्रकार के होते है

इनपुट डिवाइस क्या है: कंप्यूटर के बीच में संपर्क स्थापित करने के लिए इनपुट डिवाइस का यूज किया जाता है अर्थात इनपुट डिवाइस के जरिए हम कंप्यूटर को कोई कार्य करने का निर्देश देते हैं। इनपुट डिवाइस कहलाते हैं। कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस एक अहम हिस्सा होते है।

इनपुट डिवाइस क्या है

इनपुट डिवाइस क्या है
Input Device Kya Hai in Hindi

कोई भी डाटा या निर्देश जिसे आप कंप्यूटर की मेमोरी में डालते हैं। उसे इनपुट डिवाइस कहते हैं। इनपुट डिवाइस भिन्न-भिन्न तरीके के आते हैं।

Input Device Kya Hai in Hindi

इनपुट डिवाइस के 10 उदाहरण (इनपुट डिवाइस के प्रकार)

  1. कीबोर्ड
  2. माउस
  3. जॉयस्टिक
  4. टच स्क्रीन
  5. स्केनर
  6. वॉइस इनपुट
  7. ऑडियो इनपुट
  8. वेबकैम
  9. डिजिटल कैमरा
  10. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

कीबोर्ड क्या है

कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस का उदाहरण है। जिसके जरिए हम कंप्यूटर को टाइपिंग करके काम करने के लिए कमांड देते हैं। कीबोर्ड में कीस होती हैं। इन्हीं की स्कोर दबाकर हम कंप्यूटर (इनपुट डिवाइस क्या है) को कार्य करने के लिए डाटा प्रदान करते हैं। एक डेक्सटॉप कंप्यूटर के कीबोर्ड में 101 से लेकर 105 कीस होती हैं। परंतु नोटबुक कंप्यूटर में जो कीबोर्ड लगा होता है। उसमें किस कम होती हैं।

माउस क्या है

माउस 1 पॉइंट एक डिवाइस है जो हमारे हाथों में आसानी से फिट हो जाता है। माउस की मदद से हम स्क्रीन पर दिखने वाले आइकंस सिंबल्स पर हम आसानी से क्लिक कर सकते हैं। और उनको ओपन भी कर सकते हैं। माउस के ऊपरी भाग में दो या तीन बटन होते हैं। माउस का निचला तला समतल होता है।

जॉय स्टिक क्या है

अक्षर गेम से जुड़े हुए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स प्वाइंट इन उपकरण के रूप में जॉय स्टिक का प्रयोग करते हैं। जॉय स्टिक एक आधार पर सीधा खड़ा हुआ लीवर होता है। खिलाड़ी लीवर को भिन्न दिशाओं में घुमा कर खेल को नियंत्रित करता है। लीवर में बटन लगे होते हैं. जो ट्रिगर्स कहलाते हैं। जो दबाने पर काम करते हैं। कुछ जॉय स्टिक में अन्य काम के लिए अतिरिक्त बटन लगे होते हैं।

टच स्क्रीन क्या होती है

टच स्क्रीन एक ऐसी स्क्रीन होती हैं। जिसमें आप स्क्रीन के भिन्न क्षेत्र पर उंगली के संपर्क मात्र के जरिए कंप्यूटर से संवाद कर सकते हैं। इस प्रणाली मे बाजुओं को बार-बार हिलाना पड़ता है इसलिए अक्सर लोग टच स्क्रीन में बड़ी मात्रा में डाटा नहीं डालते बल्कि स्क्रीन पर चिन्हित शब्दों चित्र आंकड़ों या फिर स्थान को छूने हेतु इसका इस्तेमाल किया जाता है कई एटीएम मशीनों में टच स्क्रीन लगी होती हैं ताकि उपभोक्ता अपने खाते से संबंधित काम आसानी से कर सकें कुछ नोटबुक कंप्यूटरों में भी टचस्क्रीन होती है।

स्केनर क्या होते हैं

एक ऑप्टिकल स्कैनर को साधारणतया स्केनर के तौर पर जाना जाता है। यह लाइट सैमसंग इनपुट डिवाइस है। स्कैनर प्रिंटेड टेक्स्ट या ग्राफिक्स को पड़ता है और ऐसी फॉर्म में रिजल्ट को बदल देता है जिसे कंप्यूटर इस्तेमाल कर सकें सर्वाधिक लोकप्रिय स्कैनरों में से एक फ्लैटबीएड स्कैनर है।

फ्लैटबीएड स्कैनर डॉक्यूमेंट को पेपर पर कॉपी करने के बजाए इसे अपनी मेमोरी में फाइल की कॉपी बनाता है इसके सिवाय यह बस एक कॉपी मशीन की तरह काम करता है। एक बार यह ऑब्जेक्ट को स्कैन करता है फिर यह ऑब्जेक्ट को स्क्रीन पर डिस्प्ले कर देता है।

वॉइस इनपुट क्या है 

हम जिस प्रोसेस के जरिए कंप्यूटर के साउंड कार्ड से अटैच माइक्रोफोन में बोलकर डाटा को एंटर कर सकते हैं। उसे वॉइस इनपुट कहते हैं। डाटा इनपुट करने के लिए कीबोर्ड इस्तेमाल करने की वजह बहुत से यूजर्स अपने कंप्यूटर से बात करते हैं। कंप्यूटर वॉइस रिकॉग्नाइज जेसन के जरिए बोले गए शब्दों में अंतर कर सकता है।

इसे स्पीच रिकॉग्निशन भी कहते हैं। वॉइस रिकॉग्निशन प्रोग्राम बोली को नहीं पहचानते हैं। वॉइस रिकॉग्निशन प्रोग्राम केवल रिप्रोग्राम्ड शब्दों की शब्दावली को पहचानते हैं। वॉइस रिकॉग्निशन प्रोग्राम की शब्दावली में दो शब्दों से लाखों शब्दों की रेंज हो सकती है। अपने कंप्यूटर का वॉइस रिकॉग्निशन प्रोग्राम 200000 शब्दों में अंतर करके पहचान सकता है।

ऑडियो इनपुट क्या है

ऑडियो इनपुट कंप्यूटर में किसी भी आवाज जैसे बोली संगीत या ध्वनि को एंटर करने का प्रोसेस है। आपके पर्सनल कंप्यूटर में हाई क्वालिटी साउंड इनपुट करने के लिए साउंड कार्ड होना चाहिए आप कई डिवाइस इस जैसे माइक्रोफोन सीडी प्लेयर या रेडियो द्वारा साउंड इनपुट कर सकते हैं।

वेबकैम क्या है

वेब कैमरा या वेबकैम आधुनिक कैमरा है जिसकी इमेज इस दुनिया भारत की वेब इंस्टेंट मैसेजिंग या पर्सनल कंप्यूटर की वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन पर एक्सेस हो सकती है। वेब कैमरे आमतौर पर सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं। इसका सॉफ्टवेयर सेटअप और वेब कैमरा इस्तेमाल करने में मदद करता है।

डिजिटल कैमरा क्या है

डिजिटल पारंपरिक कैमरे की तरह फोटोग्राफिक फिल्म इस्तेमाल करने के बजाय कंप्यूटर में इलेक्ट्रॉनिक ढंग से फोटोग्राफ्स कैप्चर करने और स्टोर करने का इलेक्ट्रॉनिक इनपुट डिवाइस है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क्या है

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भौगोलिक तौर पर अलग-अलग बैठे दो या उससे ज्यादा ऐसे लोगों के बीच में की गई मीटिंग या बातचीत है जो नेटवर्क या ऑडियो और वीडियो डाटा ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं।

पार्टिसिपेंट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने के लिए माइक्रोफोन स्पीकर्स और आपके कंप्यूटर से अटैच वीडियो कैमरे के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है। इसमें प्रत्येक पार्टिसिपेंट की स्क्रीन पर वीडियो कैमरे के सामने कि कोई भी इमेज जैसे पार्टिसिपेंट का चेहरा आदि डिस्प्ले होता है।

यह भी पढ़े –

Subscribe with Google News:

Leave a Comment