जॉब इंटरव्यू के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? Interview के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट लिस्ट?

जॉब इंटरव्यू के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए (Job Interview Ke Liye Kya Document Chahiye), आप चाहे एक्सपीरियंस्ड हो या फ्रेशर हो, जब भी आप किसी नए जॉब की तलाश कर रहे हो या फिर जॉब के लिए अप्लाई कर चुके है तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि जॉब इंटरव्यू में कौन से डाक्यूमेंट्स ले जाना चाहिए, इंटरव्यू के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट क्या है?

जॉब इंटरव्यू के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए (Job Interview Ke Liye Kya Document Chahiye)

जॉब इंटरव्यू के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए
Job Interview Ke Liye Kya Document Chahiye

जॉब इंटरव्यू के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए (Job Interview Ke Liye Kya Document Chahiye)

आपको किसी भी इंटरव्यू में जाने से पहले अपने जरूरी डॉक्यूमेंट की लिस्ट चेक कर लेना चाहिए ताकि जरूरत के समय आप कोई जरूरी दस्तावेज भूल ना जाए। इंटरव्यू के दौरान यदि आप कुछ दस्तावेज भूल जाते हैं तो इससे इंटरव्यूअर पर आपका खराब इंप्रेशन पड़ता है।

इसलिए यह जरूरी है कि सबसे पहले आप इंटरव्यू में ले जाने वाले डॉक्यूमेंट की लिस्ट तैयार कर ले उसके बाद उन कागजों को अच्छी तरह किसी फाइल में लगा ले।

जॉब इंटरव्यू के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

किसी भी जॉब पर अप्लाई करने से पहले यह इंटरव्यू में जाने के दौरान आपको यह जरूरी डाक्यूमेंट्स अपने साथ जरूर रखने चाहिए।

  • रिज्यूमे (Resume)
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र (ID proof)
  • प्रवृत्ति प्रमाण पत्र
  • ऐड्रेस प्रूफ (Address proof)
  • आधार कार्ड एवं पैन कार्ड (Aadhar card& PAN card)
  • जाति प्रमाण पत्र (Caste certificate)
  • अनुभव प्रमाण पत्र (Experience letter)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size photo)

अपना रिज्यूमे (Resume‌)

किसी भी जॉब इंटरव्यू में और जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले रिज्यूमे एक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है । इसे तैयार करना बिल्कुल भी ना भूले। रिज्यूमे को बायोडाटा (Bio-Data) भी कहते हैं। इसमें आपका नाम मोबाइल नंबर ईमेल आईडी आपके स्कूल एवं कॉलेज की शिक्षा का स्थान एवं यूनिवर्सिटी जॉब एक्सपीरियंस इत्यादि शामिल होता है।

शैक्षिक प्रमाण पत्र

जब आप किसी फाइल में अपने दस्तावेज को लगा रहे हो तो सबसे पहले रिज्यूमे लगाए उसके बाद आप अपनी सभी डिग्रियों के सर्टिफिकेट लगाएं। इसके अंतर्गत आपकी डिग्री मार्कशीट दसवीं एवं बारहवीं की मार्कशीट क्रम से लगी होनी चाहिए।

इंटरव्यू के दौरान यदि आपको किसी प्रकार का फॉर्म भरने को कहा जाए तो उसमें अपने डिग्री के अंक एवं साल भरने को कहा जा सकता है। इस बात का खास ध्यान रहे कि ओरिजिनल प्रमाण पत्र और उसकी जेरोक्स कॉपी आप दोनों अपने साथ रखें।

पहचान प्रमाण पत्र (ID Proof)

इसमें आप अपने पहचान का कोई भी प्रमाण पत्र उपयोग में ला सकते हैं जैसे आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड जन्म प्रमाण पत्र या पैन कार्ड भी हो सकता है। आप अपने प्रमाण पत्र की ओरिजिनल कॉपी के साथ-साथ जेरोक्स कॉपी भी रखें।

प्रवृत्ति प्रमाण पत्र

प्रवृत्ति का प्रमाण पत्र बहुत ज्यादा जरूरी तो नहीं होता लेकिन यदि आप इसे अपने साथ रखते हैं तो इससे इंटरव्यू पर आपका अच्छा इंप्रेशन पड़ता है। क्योंकि इस दस्तावेज के माध्यम से इंटरव्यू आपके अंदर की क्रिएटिविटी एवं क्षमता को पहचान सकता है।

यदि आप अपने कॉलेज एवं स्कूल में हुए किसी क्रिएटिविटी में भाग लिया हो तो उसका प्रमाण पत्र भी लेकर जा सकते हैं। इनमें NCC, NSS जैसे प्रमाण पत्र शामिल होते हैं।

ऐड्रेस प्रूफ(Address Proof)

आपको अपने घर के पता का प्रूफ यानी एड्रेस प्रूफ ले जाना जरूरी है। ऐड्रेस प्रूफ मे आप बिजली का बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड या कोई अन्य दस्तावेज भी शामिल कर सकते हैं। आपके पास इन सभी दस्तावेजों की जेरॉक्स कॉपी होनी चाहिए क्योंकि आपको एड्रेस प्रूफ की कॉपी अन्य दस्तावेजों के साथ लगाकर जमा करना पड़ सकता है।

जाति प्रमाण पत्र(Caste Certificate)

किसी भी जॉब इंटरव्यू में जाने के दौरान जाति प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज है जो अक्सर इंटरव्यू के दौरान पूछा जा सकता है। कई जगहों पर जाति प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं होती लेकिन कई जॉब इंटरव्यू में फॉर्म भरने के दौरान आप से जाति प्रमाण पत्र पूछा जा सकता है।

जो आपके पास होना अनिवार्य है। आप अपने साथ जाति प्रमाण पत्र की ओरिजिनल एवं जेरॉक्स कॉपी अवश्य रखें।

अनुभव प्रमाण पत्र (Experience Letter)

आप जब भी किसी सरकारी एवं प्राइवेट जॉब में इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो आपसे आपका पहले के अनुभव के बारे में भी पूछा जा सकता है। यदि आप पहले कहीं नौकरी कर चुके हैं तो आप अपने साथ अपना अनुभव का प्रमाण पत्र अवश्य रखें।

यह दस्तावेज बेहद जरूरी दस्तावेज में शामिल होता है। यदि आप फ्रेशर हैं और आपने पहले कभी नौकरी नहीं करी तो अनुभव प्रमाण पत्र की कोई आवश्यकता नहीं होती।

पासपोर्ट साइज फोटो(Passport Size Photo)

जब भी आप किसी जॉब इंटरव्यू के लिए जाए चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट अपने साथ अपने पासपोर्ट साइज फोटो की 5 से 10 कॉपी जरूर रखें।

निष्कर्ष (Conclusion)

यदि ऊपर बताए गए डाक्यूमेंट्स की लिस्ट को आप अपने फाइल में क्रमानुसार लगाकर किसी इंटरव्यू में जाते हैं तो इंटरव्यू के दौरान आपको किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ नहीं होगी।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

savita kumari

मैं सविता मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं और मुझे शुरू से ही लिखना बहुत पसन्द है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। मैं candefine.com की कंटेंट राइटर हूँ मैं अपने अनुभव और प्राप्त जानकारी से सामान्य ज्ञान, शिक्षा, मोटिवेशनल कहानी, क्रिकेट, खेल, करंट अफेयर्स के बारे मैं जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *