IPL 2022 ग्रुप-ए और ग्रुप-बी टीम लिस्ट, 10 टीमों को बांटा जायेगा दो ग्रुप में

IPL 2022 ग्रुप-ए और ग्रुप-बी टीम लिस्ट, इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) 2022 बदले प्रारूप में खेला जाएगा, जिसमें 10 टीमों को पांच पांचे टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है, लेकिन इसके बावजूद प्रत्येक टीम पहले की तरह 14 मैच खेलेगी। बीसीसीआइ ने शुक्रवार को टीमों के ग्रुप की जानकारी दी।

IPL 2022 ग्रुप-ए और ग्रुप-बी टीम लिस्ट (Gourp A or Gorup B Team List)

Gourp A or Gorup B Team List

पिछले साल तक आइपीएल में आठ टीमें भाग लेती थीं, जिसमें से प्रत्येक टीम एक-दूसरे से राउंड रोबिन आधार पर दो-दो मैच खेलती थी। आइपीएल के लिए हालांकि ग्रुप वाला प्रारूप नया नहीं है और एक दशक पहले जब पुणे वारियर्स और कोच्चि टस्कर्स केरल लीग का हिस्सा बनी थीं तब भी इसे अपनाया गया था।

यह भी पढ़े – 2022 आईपीएल कब से शुरू होगा? जाने 2022 के आईपीएल में कितनी टीम खेलेंगी

टीमों को इस तरह दोनों ग्रुप में बाँटा गया

टीम को आइपीएल में उनके प्रदर्शन के आधार पर ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें उनके कुल खिताब और फाइनल में प्रवेश को आधार बनाया गया है। मुंबई इंडियंस ने पांच खिताब जीते हैं तो उसे ग्रुप-ए में रखा गया है, जबकि ग्रुप बी की पहली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) होगी, जिसने चार खिताब जीते हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) तीसरे नंबर की टीम है, जिसने दो खिताब जीते हैं। उसे ग्रुप-ए में रखा गया है, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने एक खिताब जीता है और उसे टीम नंबर चार के रूप में ग्रुप-बी में शामिल किया गया है। पांचवीं टीम को फिर से ग्रुप-ए में रखा गया है और यह टीम एक खिताब जीतने वाली राजस्थान रायल्स है।

ग्रुप-बी में उसके विपरीत टीम रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) है, जो तीन बार फाइनल में पहुंची है। दिल्ली कैपिटल्स एक बार फाइनल में पहुंचने के कारण सातवें नंबर की टीम होगी और उसे ग्रुप-ए में रखा गया है, जबकि आठवें नंबर की टीम पंजाब किंग्स है, जो एक बार फाइनल में पहुंची है। उसे ग्रुप-बी में रखा गया है। नई टीमों में लखनऊ नौवीं टीम के रूप में ग्रुप-ए में, जबकि उसके साथ वाली टीम गुजरात 10वीं टीम के रूप में ग्रुप-बी का हिस्सा है।

यह भी पढ़े – IPL 2022 सभी टीम के कप्तान का नाम क्या है यहाँ देखे

आईपीएल 2022 ग्रुप-ए और ग्रुप-बी टीम लिस्ट

ग्रुप-एग्रुप-बी
मुंबई इंडियंसचेन्नई सुपरकिंग्स
कोलकाता नाइटराइडर्ससनराइजर्स हैदराबाद
राजस्थान रायल्सरायल चैलेंजर्स बेंगलुरु
दिल्ली कैपिटल्सपंजाब किंग्स
लखनऊ सुपरजाइंट्सगुजरात टाइटंस

यह भी पढ़े – IPL में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले खिलाड़ी, IPL टॉप 10 सिक्स लगाने वाले खिलाड़ी

इस तरह से होगा आइपीएल का आयोजन

  • 02 अप्रैल को पहला मैच। फाइनल 3 जून को होगा।
  • लीग राउंड में 70 मैच खेले जाएंगे, जिनका आयोजन मुंबई और पुणे में होगा। मुंबई में 55 मैच और पुणे में 15 मैच होंगे
  • प्रत्येक टीम अपने ग्रुप की बाकी चारों टीमों से दो-दो मैच खेलेगी। इस तरह एक टीम के कुल आठ मैच होंगे। प्रत्येक टीम दूसरे ग्रुप में अपने सामने वाली
  • टीम से भी दो मैच खेलेगी। इस तरह उसके 10 मैच हो जाएंगे। टीम दूसरे ग्रुप की बाकी चार टीमों से एक-एक मैच खेलेगी। ऐसे लीग चरण में टीम 14 मैच खेलेगी।
  • ये दोनों ग्रुप वर्चुअल होंगे और अंकतालिका पूरी 10 टीमों की एक साथ होगी। अंकतालिका में शीर्ष चार में रहने वाली टीमें प्लेआफ में जाएंगी।

इस उदाहरण से समझें कि कैसे लीग चरण के मैच खेलेंगी टीम

टीमों के ग्रुप विभाजन के बाद ग्रुप-ए से मुंबई इंडियंस और ग्रुप-बी से सीएसके पहले स्थान की टीमें हैं। ऐसे में मुंबई इंडियंस और सीएसके अपने ग्रुप की बाकी चारों टीमों के अलावा एक-दूसरे से भी दो मैच खेलेंगी, जबकि दोनों टीमें विपरीत ग्रुप की बाकी चारों टीमों से एक-एक मैच खेलेंगी। इसी तरह ग्रुप-ए की पांचवीं टीम लखनऊ व ग्रुप-बी की पांचवीं टीम गुजरात है।

यह भी पढ़े – IPL 2022 फाइनल मैच किसके बीच होगा, इस दिन खेला जाएगा आईपीएल 2022 का फाइनल मैच

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।