IPL Kya Hota Hai? जाने आईपीएल का पूरा नाम और उससे जुड़ी जानकारी हिंदी में।

आपको हम इस पोस्ट में बताएँगे की IPL क्या होता है (IPL Kya Hota Hai )। आईपीएल का फुल नाम “इंडियन प्रीमियर लीग” है। यह एक 20-20 ओवर का एक क्रिकेट गेम है। जो इंडियन में प्रति वर्ष आयोजित किया जाता है। यह बोर्ड आईपीएल इंडियन में बनाया गया है। आईपीएल एक ऐसा फॉर्मेट है। जहा पर अन्य देशों की टीम से मिलाकर टीम बनाई जाती है।

IPL Kya Hota Hai?

IPL-Kya-Hota-Hai
IPL Kya Hota Hai

परन्तु इसमें एक टीम ऐसी भी है। जिसके प्लेयर्स को आईपीएल में जगह नहीं दी जाती है। और वो टीम है पाकिस्तान। नए खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा दिखने के लिए एक बहुत अच्छा फॉर्मेट है। इस आईपीएल ने इंडियन को कुछ बेहतरीन खिलाड़ी भी दीये है।

आईपीएल में टीम चुनने का एक अलग ही तरीका है। जिस को जानके आप चौक जायेंगे। आईपीएल में खिलाड़ी की बोली लगाई जाती है। जो टीम का मालिक होता है। की इन खिलाड़ियों को खरीदता है। जो सबसे ज्यादा बोली लगता है। वह खिलाती उस टीम का हिस्सा हो जाता है।

क्या आप जानते है। की आईपीएल से पहले कौन सा बोर्ड बनाया गया था। तो चलिये आप को बताते है। आईपीएल से पहले (ICL ) Indian Cricket League बनाया गया था। जो की Board Of Control For Cricket In India (BCCI) और International Cricket Council (ICC) ने रिजेक्ट कर दिया था। परन्तु Board Of Control For Cricket In India (BCCI) ने 13 सितम्बर 2007 को आईपीएल का अलाउंस कर दिया था। इंडिया में 1st आईपीएल 2008 में खेला गया था।

यह पढ़े:

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *