IPL में टीमों ने अपने ऊपर अभी तक कितना पैसा खर्च किया, देखें पूरी जानकारी

IPL में टीमों ने अपने ऊपर अभी तक कितना पैसा खर्च किया है। वर्ष 2007 से 2022 तक आईपीएल टीमों ने कितना पैसा खर्च किया इसकी पूरी जानकारी यहां पर दी गई है। आईपीएल में कुल 10 टीमें है जिनके मालिकों ने टीम के प्लेयर और टीम के ऊपर काफी पैसा खर्च किया है। वर्ष 2022 के आईपीएल में जुड़ी दो नई टीमें गुजरात टाइटंस और लखनऊ की टीम 1 वर्ष में ही काफी पैसा खर्च कर दिया है इन सभी टीमों के द्वारा खर्च किए गए पैसे की जानकारी आपको नीचे विस्तार से दी गई है।

IPL में टीमों ने अपने ऊपर अभी तक कितना पैसा खर्च किया

IPL में टीमों ने अपने ऊपर अभी तक कितना पैसा खर्च किया

1. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (910.5 करोड़)

रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम ने अभी तक आईपीएल में लगभग 910.5 करोड़ रुपए खर्च कर दिए हैं। टीम के मालिक ने रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम में खिलाड़ियों के ऊपर और टीम के ऊपर मिलाकर इतने पैसे खर्च किए हैं। हर्ष साल आईपीएल का ऑक्शन आयोजित किया जाता है और इसमें रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम भी हिस्सा लेती है अपनी टीम में कुछ नए खिलाड़ियों को भी जगह देती है जिन नए खिलाड़ियों को खरीद कर ही रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम में उन्हें शामिल किया जाता है जिसके लिए टीम काफी पैसा खर्च करती है। रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम आईपीएल में सबसे ज्यादा पैसा खर्च करने वाली टीम बन चुकी है।

2. मुंबई इंडियंस (884.5 करोड़)

मुंबई इंडियंस के मालिक ने टीम और टीम के खिलाड़ियों के ऊपर पैसा खर्च करने में आईपीएल में दूसरे नंबर पर है। 2007 से लेकर 2022 तक मुंबई इंडियंस टीम ने 884.5 करोड़ रुपए टीम के ऊपर खर्च किए हैं। हर वर्ष आईपीएल ऑक्शन में मुंबई इंडियंस टीम खिलाड़ियों के ऊपर अच्छा पैसा खर्च करती है अपनी टीम में अच्छे खिलाड़ियों को खरीद कर शामिल करती है इसी कारण से मुंबई न्यूज़ टीम 5 बार की आईपीएल विजेता टीम बन चुकी है।

3. कोलकाता नाईट राइडर्स (852.5 करोड़)

शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल में पैसा खर्च करने में तीसरे नंबर पर है। शाहरुख खान अपनी टीम और टीम के खिलाड़ियों के ऊपर अच्छा पैसा खर्च करते हैं। हर वर्ष आईपीएल में अपनी टीम में नए-नए खिलाड़ियों को शामिल करते हैं जिससे टीम अच्छा प्रदर्शन करें। शाहरुख खान ने कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के ऊपर 852.5 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

4. दिल्ली कैपिटल्स (826.6 करोड़)

वर्ष 2007 से लेकर 2022 तक दिल्ली कैपिटल की टीम और टीम के खिलाड़ियों के ऊपर पैसा खर्च करने में चौथे नंबर पर है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने अभी तक 826.6 करोड रुपए टीम और टीम के खिलाड़ियों के ऊपर खर्च किए हैं इसमें से हर वर्ष होने वाले आईपीएल ऑक्शन में खिलाड़ियों को खरीदने में भी पैसा खर्च किया जाता है।

5. पंजाब किंग्स (778.3 करोड़)

पंजाब किंग्स की टीम ने 2007 से लेकर 2022 तक टीम के ऊपर काफी पैसा खर्च किया है। प्रीति जिंटा की टीम पंजाब किंग्स टीम और टीम के खिलाड़ियों के ऊपर अच्छा पैसा खर्च करती है। पंजाब किंग्स की टीम ने अभी तक आईपीएल में 778.3 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। आईपीएल 2022 में हुए ऑप्शन में पंजाब किंग्स की टीम ने सैम करन को ₹18.50 करोड़ में खरीद कर इस आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी अपनी टीम में शामिल किया है।

6. चेन्नई सुपर किंग्स (761.1 करोड़)

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल खिताब जीतने में दूसरे पायदान पर है। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने टीम के ऊपर और टीम के खिलाड़ियों के ऊपर 761.1 करोड़ रुपए खर्च किए हैं यह खर्च वर्ष 2007 से 2022 तक के आईपीएल मैं इतना पैसा खर्च किया है। हर वर्ष चेन्नई सुपर किंग्स नए खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करती है और उन पर भी अच्छा पैसा खर्च करती है।

7. सन राइज़र्स हैदराबाद (646.9 करोड़)

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने वर्ष 2007 से 2022 तक अपनी टीम और टीम के खिलाड़ियों के ऊपर काफी पैसा खर्च किया है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 646.9 करोड़ रुपए टीम और टीम के खिलाड़ियों के ऊपर खर्च किया है।

8. राजस्थान रॉयल्स (613.3 करोड़)

जिस वर्ष आईपीएल शुरू हुआ था उसी वर्ष आईपीएल का खिताब राजस्थान रॉयल्स की टीम ने जीता था उस समय राजस्थान रॉयल्स की टीम के कप्तान शेन वॉर्न थे जिन्होंने अपनी टीम को आईपीएल का खिताब जीताया और तब से लेकर 2022 तक राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 613.3 करोड़ रुपए टीम और टीम के खिलाड़ियों के ऊपर खर्च किए हैं।

9. लखनऊ सुपर जायंट्स (89.2 करोड़)

वर्ष 2000 आईपीएल में लखनऊ की टीम आईपीएल में शामिल हुई है। केएल राहुल इस टीम के कप्तान हैं जिन्होंने पिछले आईपीएल में काफी अच्छा खेल दिखाते हुए लखनऊ की टीम को फाइनल तक पहुंचाया। 1 वर्ष में लखनऊ की टीम ने 89.2 करोड़ रुपए टीम और टीम के खिलाड़ियों के ऊपर खर्च किए गए हैं।

10. गुजरात टाइटन्स (88.3 करोड़)

गुजरात टाइटंस की टीम IPL 2022 में आईपीएल में शामिल हुई थी। गुजरात टाइटन की टीम ने आईपीएल 2022 में काफी अच्छा खेल दिखाते हुए आईपीएल की ट्रॉफी जीती। हार्दिक पांड्या इस टीम के कप्तान थे जिन्होंने काफी अच्छा खेल दिखाया। गुजरात टाइटन की टीम ने 1 वर्ष में अपनी टीम और टीम के खिलाड़ियों के ऊपर ₹88.3 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

यह भी पढ़े – 2023 आईपीएल कब शुरू होगा?

Subscribe with Google News:

Leave a Comment