IPL टीम के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं, देखें पूरी जानकारी

IPL की शुरुआत भारत में वर्ष 2007 में की गई थी। तब से लेकर आज तक IPL में 10 टीम में जुड़ चुकी है और इन 10 टीमों के मालिक भी अलग-अलग है। सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि IPL टीम के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं। आईपीएल (ipl team ke malik paisa kaise kamate hai) एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसको मूल्यवान कमर्शियल प्रॉपर्टी के रूप में तैयार किया गया है। जिसके जरिए टीम का मालिक कई प्रकार से पैसे कमाते हैं इसके बारे में जानकारियां को नीचे दी जा रही है।

IPL टीम के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं

IPL टीम के मालिक पैसा कैसे कमाते हैं

आईपीएल बनाने का मकसद

बिजनेस की दृष्टि से आईपीएल को बनाया गया है। क्रिकेट टीम के मालिक और टीम में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को पैसा कमाने का मौका मिल सके। क्रिकेट टीम के मालिक की यह एक प्रकार से कमर्शियल प्रॉपर्टी होती है जिससे वह अनेक प्रकारों से पैसा कमा सकते हैं। आईपीएल में प्लेयर्स की जर्सी के ऊपर लगे हुए विज्ञापनों से टीम के मालिक की काफी इनकम होती हैं और वहीं दूसरी तरफ जब आईपीएल की मैच खेले जाते हैं तो दोनों टीम के मालिकों को स्टेडियम में टिकट बुकिंग का 10% हिस्सा दे दिया जाता है यह भी टीम के मालिक की इनकम मानी जाती है।

यह भी पढ़े – IPL Purple Cap Winner List 2008 to 2022, IPL पर्पल कैप जितने वाले खिलाड़ी

फ्रेंचाइजी मर्चेंडाइज

आज के समय में भारत जैसे देश में खेल सामग्री का प्रयोग ब्रांड के रूप में होने लगा है कई ऐसी फ्रेंचाइजी कंपनियां है भारत में हर वर्ष 100 फ़ीसदी की दर से खेल सामग्री का बिजनेस बढ़ता जा रहा है। मर्चेंडाइस खेल सामग्री का बाजार लगभग तीन करोड़ डॉलर से ऊपर का हो चुका है। खिलाड़ियों के प्रयोग में आने वाली चीजों की बिक्री मर्चेंट आइस करती है जिसमें टीशर्ट, क्रिकेट बैट, क्रिकेट बॉल, शूज आदि प्रकार की सामग्रियां शामिल है। इसके जरिए टीम का मालिक इनसे काफी पैसा कमाता है।

आईपीएल विजेता प्राइज मनी

IPL के फाइनल मैच में जीतने वाली टीम को एक बड़ी प्राइज मनी दी जाती है और रनर अप को भी प्राइज मनी दी जाती है। वर्ष 2022 में आईपीएल जीतने वाली टीम को ₹20 करोड़ की धनराशि प्रदान की गई थी। वर्ष 2022 आईपीएल की उपविजेता टीम को ₹13 करोड़ की इनामी धनराशि प्रदान की गई थी। आईपीएल 2022 में तीसरे स्थान पर रही टीम को भी ₹6.5 करोड़ रुपए की धनराशि प्रदान की गई थी। यह धनराशि टीम को प्रदान की जाती है जिससे टीम के मालिक की इनकम होती है।

टिकट बिक्री फीस

भारत में आईपीएल बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय खेल है। क्रिकेट में रुचि रखने वाले आईपीएल देखने के लिए उत्सुक रहते हैं और टीम का मनोबल बढ़ाने के लिए क्रिकेट स्टेडियम में जाकर टिकट खरीदकर मैच देखते हैं। टीम के मालिक आईपीएल में होने वाले मैचों की टिकट की फीस का निर्धारण करते हैं क्योंकि टिकट की फीस का लगभग 10% हिस्सा टीम के मालिकों को दिया जाता है इसलिए प्रत्येक टीम के साथ में उनके होम ग्राउंड में ही खेले जाते हैं जिससे टीम के मोबाइल की इनकम अच्छी हो सके।

खिलाड़ी की पोशाक पर विज्ञापन मूल्य

आईपीएल में खेलने वाली टीमों की जर्सी निर्धारित होती है और उन जर्सी पर कंपनियां पब्लिसिटी करने के लिए अपने ब्रांड का विज्ञापन लग जाती हैं इस विज्ञापन को लगवाने के लिए उन्हें काफी अच्छी फीस अदा करनी होती है। प्रत्येक वर्ष टीम की जर्सी पर लगने वाले विज्ञापनों से डेढ़ सौ से 200 करोड़ रुपए की कमाई होती है। क्रिकेट टीम के मालिक की सबसे ज्यादा कमाई इसी से होती है।

मीडिया रेवेन्यू

पिछले कई सालों से आईपीएल के सभी मैचों का ब्रॉडकास्ट सोनी इंडिया टीवी करता है। बीसीसीआई ने आईपीएल मीडिया रेवेन्यू को एक डिस्ट्रीब्यूशन मॉडल बनाया है। मीडिया राइट्स के मुताबिक बीसीसीआई को ऑनलाइन मैच चलाने वाली मीडिया से काफी मोटा पैसा मिलता है। बीसीसीआई इस पैसे को तीनों में डिस्ट्रीब्यूटर करने का भी एक तरीका बना रखा है। आईपीएल में टीम की रैंकिंग जितनी अच्छी होगी उस टीम को उतना ही अच्छा पैसा दिया जाएगा।

आईपीएल के फाइनल मैच खेले जाने तक जिस टीम की रैंकिंग जितनी अच्छी होगी उसको उतना ही अच्छा पैसा दिया जाएगा। 60-70 प्रतिशत हिस्सा मीडिया राइट्स के द्वारा आईपीएल टीमों को दिया जाता है। ऑनलाइन स्ट्रीमिंग मैच के दौरान केवल 10 सेकंड किस नोट में ऐड दिखाने के लिए कंपनियां मीडिया को लाखों में पैसा देती है। ऐसे 10 सेकंड के कई स्लॉट में जब तक मैं चलता है ऐड दिखा कर कमाई की जाती है। इस तरह से आईपीएल टीम के मालिक की इनकम होती है।

ब्रांड वैल्यू

आईपीएल में ब्रांड वैल्यू की भी एक अहम भूमिका होती है आईपीएल में टीम के मालिक की भी एक ब्रांड वैल्यू होती है जैसे शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम जिसमें शाहरुख खान पहले से ही एक ब्रांड है और दूसरी तरफ वही टीम में खेलने वाले खिलाड़ी भी एक ब्रांड वैल्यू रखते हैं जैसे विराट कोहली महेंद्र सिंह धोनी जैसे मशहूर खिलाड़ी टीम में शामिल होकर उसकी ब्रांड वैल्यू बढ़ा देते हैं इससे टीम की ब्रांड वैल्यू भी बढ़ती है जिससे स्पॉन्सर करने वालों को भी स्पॉन्सर करने में काफी अच्छा लगता है।

यह भी पढ़े – 2023 आईपीएल कब शुरू होगा?

Subscribe with Google News:

Leave a Comment