IRCTC ने लांच किया अपना ऐप, ट्रेन का टिकट बुक करना अब और भी हुआ आसान

IRCTC ने लांच किया अपना ऐप: ट्रेन से यात्रा करने वाले उन सभी यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है IRCTC ने अपना ऐप (IRCTC App) लॉन्च कर दिया है। अभी तक IRCTC की केवल वेबसाइट पर ही टिकट बुक हुआ करते थे पर अब App के जरिए भी आप अपने मोबाइल में टिकट बुक कर सकते हैं। पहले लोगों को तत्काल टिकट लेने के लिए काउंटर पर जाना पड़ता था और घंटों लाइन में लगकर टिकट लेना पड़ता था परंतु IRCTC ने अब इस समस्या का समाधान निकाल दिया है अब लोग अपने मोबाइल में ही आईआरसीटीसी का ऐप (irctc launched new app) डालकर टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं।

IRCTC ने लांच किया अपना ऐप (irctc ne launch kiye apna aap)

IRCTC ने लांच किया अपना ऐप

यह भी पढ़े – IRCTC User Id Kaise Banaye? IRCTC अकाउंट कैसे बनाये

IRCTC एप को कैसे करें डाउनलोड

आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर वहां पर IRCTC App टाइप कर दे आपको वहां पर IRCTC का ऐप दिखाई देगा और वहां पर इंस्टॉल बटन पर क्लिक कर दें आपके मोबाइल में IRCTC App डाउनलोड हो जाएगा और इंस्टॉल भी। यदि आपको प्ले स्टोर पर ऐप नहीं मिल रहा है तो आप IRCTC की वेबसाइट पर जाकर वहां से भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं यह IRCTC की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

IRCTC ने बताए हैं जरूरी नियम

जब आप आईआरसीटीसी पोर्टल पर लॉगिन करते हैं तो वेरिफिकेशन विंडो खुलती है उस पर पहले रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। अब भाई और एडिटिंग और दाएं और वेरिफिकेशन का विकल्प आएगा जिसे चुनने पर आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपको मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा। इसी तरह ईमेल के लिए भी वेरीफिकेशन करना होगा। यह ईमेल पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से किया जा सकता है।

ऐसे बुक करें ऑनलाइन टिकट

IRCTC एप के द्वारा आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं टिकट बुक करने के लिए इस पोर्टल पर सबसे पहले आपको अपना आईडी बनाना होगा। आईडी बनाने के लिए आपको अपनी में Email ID और Mobile Number दर्ज करना होगा। ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर वेरीफिकेशन होने के बाद आप अपना टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं।

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *