IRCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें? ट्रेन का रिजर्वेशन कैसे करते हैं?

IRCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें :- ट्रेन में रिजर्वेशन करने के लिए आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट (irctc.co.in) पर जाना है। ट्रेन का टिकट बुक करने के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको अभी तक ट्रेन की टिकट बुक करना नहीं आता और उन्हें इसके लिए डीलरों के पास जाकर टिकट बुक करवाना पड़ता है जिसके लिए उन्हें टिकट बुकिंग पर अधिक पैसा देना पड़ता है। रेलवे टिकट बुकिंग ऑनलाइन इन मोबाइल (IRCTC Se Train Ka Ticket Kaise Book Kare) से आसानी से कर सकते है।

IRCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें (IRCTC Se Train Ka Ticket Kaise Book Kare)

IRCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें
Train Ticket Booking online

यह भी पढ़े – संडे की छुट्टी कब से शुरू हुई? भारत में संडे की छुट्टी कब से लागू हुई?

रेलवे टिकट ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें

ट्रेन का कट कट ऑनलाइन बुकिंग करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। इस प्रक्रिया को पूरा जानने के बाद आप भी रेलवे टिकट ऑनलाइन बुकिंग आसानी से कर सकते हैं। आज के समय में कभी ना कभी ट्रेन से यात्रा करनी पड़ सकती है इसके लिए आपको रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर पर लंबी लाइनों में खड़ा होकर टिकट बुक करवाना होता है। यदि आप ऑनलाइन टिकट बुक करना जान जाएंगे तो आप कभी भी ट्रेन का टिकट आसानी से ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

जिन व्यक्तियों को इमरजेंसी में कहीं यात्रा करनी पड़ती है तो उनको तत्काल टिकट लेने के लिए काउंटर पर लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता है और नंबर आते-आते ट्रेन की सीट खत्म हो जाती है यदि आप रेलवे टिकट ऑनलाइन बुक करना सीख लेंगे तो आपक तत्काल टिकट भी घर बैठे आसानी से निकाल सकते हैं। आपको यहां नीचे Step By Step ट्रेन का रिजर्वेशन कैसे करते हैं की पूरी जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़े – IRCTC User Id Kaise Banaye? IRCTC अकाउंट कैसे बनाये।

IRCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें

ट्रेन का टिकट बुक करने की प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है अब आप अपने मोबाइल से ही घर बैठे आसानी से ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं। रेलवे का टिकट बुक करने के लिए आपके पास आईआरसीटीसी की यूजर आईडी होना अनिवार्य है। आईआरसीटीसी यूजर आईडी पर क्लिक करके आप आसानी से अपना अकाउंट बनाना सीख सकते हैं।

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) पर जाना है। इसकी आधिकारिक वेबसाइट को आप अपने Computer, Laptop या फिर Mobile में आसानी से खोल सकते हैं।

RCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें

2. अकाउंट लॉगिन करें

आपको टिकट बुक करने से पहले IRCTC में Account Login करना होगा Accoutn Login करने के लिए आपको Login पर क्लिक करना है यदि आपकी ID IRCTC पर बनी हुई है तो आप अपने User Id, Password और Captcha डालकर Id Login करें और यदि आपकी User Id नहीं बनी है तो नीचे आपको Register करने का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करके आप अपने User Id आसानी से बना सकते हैं।

RCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें

3. ट्रेन सर्च करें

ID Login हो जाने के बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन को खेलेगी जिसमें आपको अपनी ट्रेन सर्च करनी है जिस स्थान से आप ट्रेन पर बैठना चाहते हैं उस स्टेशन का नाम ‘From’ में डालें और जहां तक आपको जाना है ‘To’ में उस स्टेशन का नाम डालें। यात्रा करने की तिथि जिस दिन आपको यात्रा करनी है उस दिन की तारीख को सेलेक्ट कर ले। आप जिस क्लास में सफर करना चाहते हैं यहां से आप सेलेक्ट कर सकते हैं। अब आपको नीचे बॉक्स में General का विकल्प दिखाई देगा यदि आप सामान्य तरीके से टिकट बुक करना चाहते हैं तो इसी विकल्प को सेलेक्ट रहने दें यदि आप तत्काल (Tatkal) टिकट बुक करना चाहते हैं तो इस पर क्लिक करके तत्काल वाले विकल्प पर जाकर उसको सेलेक्ट करें इसके बाद आप ‘Search’ बटन पर क्लिक करें।

4. ट्रेन का चयन करें

आपके द्वारा Search की गई ट्रेनों की List खुल जाएगी आप जहां तक यात्रा करना चाहते हैं वहां जाने वाली सभी ट्रेनों की सूची आपको दिखाई देने लगेगी। आपको अपनी सुविधा के अनुसार ट्रेन का चयन करना है और जिस क्लास में आप अपना टिकट बुक करना चाहते हैं यहां पर आपको सभी विकल्प दिखाई देंगे। जहां तक कोशिश करें ट्रेन में सीट Available होने पर ही टिकट बुक करें। यदि आपको टिकट कंफर्म नहीं मिल रही वेटिंग में आ रही है तो भी बुक कर सकते हैं परंतु चार्ट बनने के बाद ही आप को यह पता चलेगा कि आपको इस ट्रेन में टिकट मिली है या नहीं।

RCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें

5. सीट बुक करें

सुविधा के अनुसार आप अपनी ट्रेन का चयन करके उसमें जिस दिन आपको जाना है उस तारीख का चयन करें और नीचे आपको Book Now का विकल्प दिखाई देगा और उसके साथ आपका टिकट का Amount भी दिखाएं देने लगेगा आपको ट्रेन में सीट बुक करने के लिए Book Now के विकल्प को चुनना है।

6. Confirmation 1st

I have read the health advisory issued by me destination state. I accept and shall abide by the same. मैंने अपने गंतव्य राज द्वारा जारी स्वास्थ्य निर्देशों का अध्ययन कर लिया है मैं इसे स्वीकार करता हूं और इसका पालन करता हूं। मैं दो विकल्प दिखाई देंगे जिसमें से आपको I Agree पर क्लिक करना है यदि आप I don’t Agree पर क्लिक कर देते हैं तो आपक टिकट बुक नहीं होगा।

RCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें

7. Confirmation 2nd

इसमें भी आपको दो विकल्प दिखाई देंगे Yes और No इसमें से आपको Yes वाले विकल्प का चयन करना है।

RCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें

8. यात्री की डिटेल भरे

अब आपके सामने नहीं स्क्रीन खुल जाएगी जिसमें आपको यात्री की सभी प्रकार की जानकारी भरनी है।

  • यात्री का नाम
  • यात्री की उम्र
  • जेंडर मेल या फीमेल
  • सीट का चयन करें

यदि आपके पास यात्रियों की संख्या ज्यादा है तो आप ऐड पैसेंजर पर क्लिक करके यात्रियों को ऐड कर सकते हैं आईआरसीटीसी ने एक बार टिकट बुक करने के लिए अधिकतम 6 व्यक्तियों की टिकट की सीमा लगाई हुई है यदि आपके पास कोई बच्चा है जिसकी उम्र 5 साल से अधिक है ऐड मैसेंजर पर जाकर एड इन्फेंट पर क्लिक करके बच्चे की सारी जानकारी भरें।

सभी यात्रियों की डिटेल डालने के बाद आपको जिस नंबर पर टिकट का मैसेज भेजना है उस मोबाइल नंबर को यहां पर डालें। इसके बाद आपको नीचे candidate for auto upgradation इस विकल्प का चयन तब करना है जब आपकी सीट वेटिंग में हो और आपने टिकट ले रखा हो इसका फायदा यह है कि यदि आपने स्लीपर क्लास की टिकट ले रखी है और टिकट क्लियर होने पर यदि आपको स्लीपर कोच में जगह नहीं मिलती है और यदि थर्ड एसी मैं यदि सीट खाली होती है तो इस विकल्प के द्वारा आपको थर्ड एसी में से सीट दे दी जाती है और उसका कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाता है।

इसके बाद आपको नीचे टर्म्स एंड कंडीशन का चेक बॉक्स दिखाई देगा उस गोल आइकन पर क्लिक करके उसको सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको पेमेंट मोड दिखाई देंगे यदि आप क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग के थ्रू आप पेमेंट करते हैं तो उसके लिए आपको ₹15 एक्स्ट्रा चार्ज देने होंगे और यदि आप payment through Bhim/upi का चयन करते हैं तो आपको ₹10 अतिरिक्त चार्ज लगेगा।

RCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें

9.Fare Summary

अब आपके सामने एक नई स्क्रीन खुल जाएगी जिसमें आप के किराए के सारी जानकारी दी जाएगी इसमें आपको आपके किराए की टोटल किराए की जानकारी With GST दी जाएगी। आपको कैप्चा भर के continue बटन पर क्लिक करना है

10. पेमेंट विकल्प का चयन करें

यहां पर आपको कई सारे पेमेंट के विकल्प दिखाई देंगे आप जिस Payment Methods से पेमेंट करना चाहते हैं उस विकल्प का चयन करें और Pay बटन पर क्लिक करके आगे की प्रक्रिया करें।

  • IRCTC IPay (Credit Card/Debit Card/UPI)
  • Multiple Payment Service
  • Netbanking
  • Payment Gateway / Credit Card / Debing Caed
  • Wallets / Cash Card
RCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें

11. Payment करें

अब आपके सामने पेमेंट की स्क्रीन खुल जाएगी सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको Pay बटन पर क्लिक करना है pay बटन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में एक वेरिफिकेशन OTP आएगा OTP डालने के बाद आपको थोड़ी देर प्रतीक्षा करनी होगी सारा प्रोसेस ऑटोमेटिक हो जाएगा और आपका टिकट बुक होकर आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।

RCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें

यह भी पढ़े – IRCTC App कैसे डाउनलोड करें, IRCTC App से टिकट बुक कैसे करें Steps

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *