ईशान किशन का जीवन परिचय | Ishan Kishan Biography in Hindi

ईशान किशन का जीवन परिचय: ईशान किशन का जन्म 18 जुलाई 1998 में पटना में हुआ था। इनके पिता का नाम प्रणव पांडे और उनकी माता का नाम सुचित्रा सिंह है। ईशान किशन ने 10 दिसंबर 2022 को भारत और बांग्लादेश के बीच खेली गई एक दिवसीय सीरीज के आखिरी मैच में ईशान किशन (Ishan Kishan Biography in Hindi) ने शानदार बैटिंग का प्रदर्शन दिखाते हुए 210 रन 131 बॉल में ठोक डालें जिसमें उन्होंने 24 चौके और 10 छक्के जड़े।

ईशान किशन का जीवन परिचय

ईशान किशन का जीवन परिचय

यह भी पढ़े – Raju Shrivastav Biography in Hindi | राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

ईशान किशन का जीवन परिचय

मुख्य बिंदुजानकारी
पूरा नामईशान किशन पाण्डे
उपनामइशान किशन
जन्म18 जुलाई 1998
जन्म स्थानपटना, बिहार, भारत
पिता का नामप्रणव पाण्डे
माता का नामसुचित्रा सिंह
भाई का नामराज किशन
आयु/उम्र23 वर्ष
पेशाक्रिकेटर
बल्लेबाजी की शैलीबाएं हाथ से बल्लेबाजी
हाइट (लगभग)168 सेंटीमीटर
धर्महिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरपटना, बिहार, भारत

ईशान किशन का प्रारंभिक जीवन

इनका जन्म 18 जुलाई 1998 में पटना बिहार में भारत में हुआ था इनके पिता का नाम प्रणव पांडे है और इनकी माता का नाम सुचित्रा सिंह है इनका एक भाई भी है जिसका नाम राजकिशन है। ईशान किशन को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था यह देखते हुए इनके माता-पिता ने इनकी इस प्रतिभा को आगे बढ़ाया और इशान किशन ने भी अच्छा अभ्यास किया ईशान किशन बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं।

ईशान किशन की शिक्षा दीक्षा

इन्होने ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पटना मे रहकर प्राप्त की उसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन किया उन्होंने पटना के एक कॉलेज जिसका नाम कॉलेज ऑफ कॉमर्स है से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। ईशान किशन पढ़ाई में भी काफी अच्छे थे।

ईशान किशन का क्रिकेट करियर

इन्होने ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत आईपीएल से की इन्होंने अपना पहला आईपीएल वर्ष 2016 में खेला था। वर्ष 2016 में आईपीएल में इनका चयन मुंबई इंडियंस टीम में किया गया था। आईपीएल में काफी अच्छा प्रदर्शन दिखाने के बाद उन्हें टी-20 में भी खेलने का मौका मिला t20 क्रिकेट में ईशान किशन ने 14 मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ हुई सीरीज में खेला था इसके बाद ईशान किशन को एकदिवसीय क्रिकेट में भी खेलने का मौका मिला 18 जुलाई 2021 में श्रीलंका के खिलाफ हुई सीरीज में खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने काफी अच्छा प्रसाद प्रदर्शन दिखाया।

FAQ’s

Q1: ईशान किशन का जन्म कब और कहां हुआ था?

Ans: ईशान किशन का जन्म 18 जुलाई 1998 में पटना में हुआ था।

Q2: ईशान किशन के माता का नाम क्या है?

Ans: ईशान किशन के माता का नाम सुचित्रा सिंह है।

Q3: ईशान किशन के पिता का क्या नाम है?

Ans: ईशान किशन के पिता का नाम प्रणव पाण्डे है।

Subscribe with Google News:

Leave a Comment