जमानत के लिए डॉक्यूमेंट? जमानत के लिए जरुरी दस्तावेज?

जमानत के लिए डॉक्यूमेंट (Jamanat Ke Liye Document), जमानत के लिए जरुरी दस्तावेज, कोई भी मनुष्य जन्म से अपराधी नहीं होता मनुष्य के जीवन में कभी कभी ऐसी परिस्थितियां बन जाती हैं कि उसको ऐसा करना पड़ता है या फिर कोई दुर्घटना और सहयोग से ऐसा कुछ हो जाता है कि उसको अपराध करना पड़ जाता है। जमानत के लिए क्या चाहिए।

जमानत के लिए डॉक्यूमेंट (Jamanat Ke Liye Document)?

जमानत के लिए डॉक्यूमेंट

यह भी पढ़े – कोर्ट मैरिज कितने दिन में होता है? आइये जानते है इसके बारे में।

जमानत के लिए डॉक्यूमेंट

अपराध करने के बाद उसके ऊपर आरोप सिद्ध होने पर उसको सजा दी जाती है जिस तरह का राज किया गया है हमारे संविधान में हर अपराध के लिए अलग-अलग तरह की सजा का प्रावधान है जब उस अपराधी का केस चलता है तो उसके लिए उसको एक वकील लेना पड़ता है या फिर उसके परिवार वाले कुछ किसके लिए एक वकील को हायर करते हैं।

जब तक यह केस चलता है तब तक उसके परिवार वाले बहुत चिंतित रहते हैं और यह सोचते हैं कि अपराध किस परिस्थिति में हुआ होगा और कैसे हुआ होगा और तब तक उसको कारागार में रखा जाता है ऐसे में अपराधी की मानसिक स्थिति बहुत ही खराब हो जाती है।

ऐसे में उनके परिवार वाले यह चाहते हैं कि जब तक किस का कोई निर्णय नहीं होता है उसके बीच में की जमानत के लिए एक याचिका दायर की जाती है और याचिका दायर होने पर जज के सामने तथ्य रखे जाते हैं।

जिसके आधार पर जज उसकी याचिका मंजूर करता है या फिर निरस्त कर देता है जमानत के लिए उसके परिवार वालों को डाक्यूमेंट्स की जानकारी के लिए बार बार चक्कर लगाने पड़ते हैं सही से जानकारी नहीं मिलने पर उनको बहुत परेशानी होती है और भागदौड़ भी ज्यादा होती हैं।

जमानत के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो

यह जरूरी डाक्यूमेंट्स है जो आपको देने होते हैं और आगे की प्रक्रिया आपका वकील यदि आपने कर रखा है तो वह आगे का प्रोसेस करता है और यदि आपने वकील नहीं किया है तो आपको वकील से मिलना होगा और वकील को यह दस्तावेज देने होंगे।

इन दस्तावेज के आधार पर वकील आप की जमानत की याचिका को दायर करता है और जमानत के लिए जो भी कागज कोर्ट में बनने होते हैं वह उसका प्रोसेस करता है।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

Ajay Kumar Prajapati

मैं अजय कुमार प्रजापति पेसे से वकील हूँ और इस क्षेत्र में 10 साल का अनुभव है। मुझे लिखना काफी पसन्द है। मैंने बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय से LLB किया है। मेरा RN 3999/10, Practise Jhansi Court UP है। आपको कानून और धाराएं से जुड़ी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *