जन धन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें? मोबाइल से कैसे करे बैलेंस चेक।

जन धन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें (Jan Dhan Account Balance Kaise check Kare), भारत के प्रधानमंत्री जीने जन धन अकाउंट योजना चालू की थी। यह उनकी एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। जिसके अंतर्गत भारत में गरीब रेखा से नीचे रहने वालों के लिए यह योजना बनाई है। इस योजना के तहत भारत में जितने भी मजदूर या फिर गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोग हैं। वह अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। और भारत सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का सीधा लाभ इनको मिलेगा। जन धन योजना टोल फ्री नंबर क्या है। जन धन अकाउंट कैसे चेक करें?

जन धन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें (Jan Dhan Account Balance Kaise check Kare)

जन धन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें
Jan Dhan Account Balance Kaise check Kare

जन धन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें (Jan Dhan Account Balance Kaise check Kare)

भारत सरकार जो भी योजना चलाएगी उस योजना का लाभ सीधे उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। पहले यह सभी को नहीं मिल पाता था। क्योंकि पहले अकाउंट बहुत कम हुआ करते थे। और लोग बाघों को बैंक में जाकर उस योजना का लाभ लेना पड़ता था। परंतु कुछ लोगों को यह मिल पाता था। और बहुत से लोगों को नहीं मिल पाता था। यह योजना आने से अब उनको उनके अकाउंट में सीधा ट्रांसफर कर दिया जाता है।

यह भी पढ़े – पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें? जाने इसका स्टेप्स क्या है?

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है। जिस वजह से काम काज बंद हो चुके हैं। मजदूरों और गरीब परिवारों का काम का छिन गया है। इन गरीब परिवारों के लिए सरकार ने स्कीम निकाली है। जोकि उनके अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी। यह यह राशि ट्रांसफर होने के बाद आपको पता नहीं चलता है। कि आपके अकाउंट में बैलेंस कितना है। और आप पता करना चाहते हैं। कि मेरे जनधन अकाउंट में पैसा कब ट्रांसफर हुआ है। इसके बारे में हम आपको जानकारी देंगे।

जनधन अकाउंट बैंक नाम जनधन अकाउंट बैलेंस चेक नंबर 
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (State Bank Of India (SBI))9223766666
पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank (PNB))18001802223, 01202303090
HDFC Bank18002703333
बैंक ऑफ़ इंडिया (Bank Of India (BOI))9015135135
UCO Bank18002740123, 09278792787
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया (Union Bank Of India (UBI))9223008586
बैंक ऑफ़ बरोदा (Bank Of Baroda (BOB))8468001111
ICICI Bank9594612612
कनारा बैंक (Canara Bank)9015483483
आंध्र बैंक (Andhra Bank)9223011300
कोटक महिंदा बैंक (Kotak Mahinda Bank)18002740110
Post Office8424046556
अलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank)9223150150

जन धन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें

आज के समय में अकाउंट बैलेंस चेक करना बहुत ही आसान हो गया है। बैंक बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर मोबाइल से बैंक के नंबर पर कॉल करना होगा। आप जैसे ही कॉल करेंगे दो रिंग जाने के बाद अपने आप ऑटोमेटिक कट जाएगा।

उसके बाद आपके रजिस्टर नंबर पर अकाउंट बैलेंस का मैसेज आ जाएगा। बस आपको एक बात का ध्यान देना है। आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए। यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर नहीं है। तो आपको ब्रांच में जाकर उस नंबर को रजिस्टर कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना क्या है, 6000 करोड़ से प्रारंभ हुई किसान संपदा योजना!

क्योंकि यदि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं होगा। तो आप बैंक बैलेंस नहीं जान पाएंगे। बैंक का एक नंबर होता है। जो कि आपको नीचे लिस्ट में दिया गया है। आपका जनधन अकाउंट जिस बैंक में है। उस नंबर पर आप मिस कॉल कर कर आप अपने अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं।

Note:- आपको एक बात का ध्यान अवश्य देना है। यदि आप SBI बैंक के उपभोक्ता हैं और आप यदि बैंक के नंबर पर पहली बार मिस कॉल करते हैं। तब आपको SMS नहीं आएगा और आप बैंक बैलेंस नहीं जान पाएंगे।

SMS से चेक करें जन धन अकाउंट बैलेंस

SBI ग्राहकों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। क्योंकि उनको यह पता नहीं होता है। कि पहले उन्हें अपने बैंक को एक रजिस्टर नंबर से एक SMS भेजना होता है। जो कि ग्राहक को पता नहीं होता है। और वह मिस कॉल करते है। और उसको बैलेंस का पता नहीं चल पाता है।

यह भी पढ़े – ई श्रम कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? अब हर महीने मिलेंगे श्रमिकों को 500 रुपये

सबसे पहले आपको बैंक में अपने रजिस्टर नंबर से REG <SPACE> Account Number लिखकर बैंक को SMS करना होता है। उसके बाद आपका नंबर एक्टिवेट कर दिया जाता है। अब अब बैंक को मिस कॉल कर कर अपने अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं।

और अन्य बैंकों में रजिस्ट्रेशन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि सिर्फ SBI बैंक में फर्स्ट टाइम कॉल करने के लिए उनको एक SMS भेजना होता है।

यह भी पढ़े – क्या आप जानते है की प्रीपेड प्लान्स 28 दिन के क्यों होते है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.