Jio नंबर रिचार्ज कैसे करे? Jio नंबर ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करते है?

जिओ नंबर रिचार्ज कैसे करे (Jio Number Recharge Kaise Kare), जिओ रिचार्ज एक्टिवटे कैसे करे, जियो फोन में घर बैठे रिचार्ज कैसे करें, जिओ फोन में रिचार्ज कैसे करते हैं, भारत में जिओ नंबर के यूजर सबसे ज्यादा है। यह भारत की नंबर 1 कंपनी है जिसके यूजर इतने ज्यादा है। Jio नंबर लेने के बाद सबसे बड़ी समस्या आती है कि कस्टमर को शॉप पर जाकर मोबाइल रिचार्ज करवाना पड़ता है।

जिओ नंबर रिचार्ज कैसे करे (Jio Number Recharge Kaise Kare)

जिओ नंबर रिचार्ज कैसे करे
जिओ नंबर रिचार्ज कैसे करे (Jio Number Recharge Kaise Kare)

जिओ नंबर रिचार्ज कैसे करे

इस समस्या को सुलझाने के लिए हम आपको बताएंगे की जिओ नंबर को आप घर बैठे ऑनलाइन रिचार्ज कैसे कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान प्रोसेस होता है जो कोई भी आसानी से कर सकता है। आज के समय में हमारा समय बहुत कीमती है और जब हमारे मोबाइल का रिचार्ज खत्म हो जाता है तो हमें मार्केट जाना पड़ता है और उसको रिचार्ज करवाना पड़ता है उसमें हमारा काफी समय नष्ट हो जाता है। इस समस्या का समाधान आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे।

ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए आपको यहां पर दो पॉपुलर ऐप के बारे में बताया जा रहा है। हम इसकी ब्रांडिंग नहीं करते हैं। यह सिर्फ आपको ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के लिए यहां पर इनको बताया गया है जिससे आपका समय बिल्कुल नष्ट ना हो।

  1. फोन पे (PhonePe)
  2. पेटीएम Paytm

आपको जो यहां पर दो ऐप बताए गए हैं यह बहुत ही हाई सिक्योरिटी वाले ऐप है जिसमें आपका ऑनलाइन पेमेंट बिल्कुल सेफ एंड सिक्योर होता है।

फोनपे (PhonePe) से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे?

सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि फोन पर से आपको मोबाइल रिचार्ज कैसे करना है। आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में फोन पर इंस्टॉल करना है। यह आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा।

यदि आपको इस ऐप को ढूंढने में दिक्कत हो रही है तो हम आपको गूगल प्ले स्टोर का लिंक प्रोवाइड कर PhonePe रहे हैं। जिस पर आप क्लिक कर कर उस को इंस्टॉल कर सकते हैं। यदि आपके मोबाइल में पहले से ही इंस्टॉल है तो आपको इस ऐप को खोलना है।

  • जब आपका फोनपे (PhonePe) ऐप खुल जाएगा तब आपको नीचे की तरफ मोबाइल रिचार्ज का आइकन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप मोबाइल रिचार्ज पर क्लिक कर देंगे तब आपके सामने एक नई स्क्रीन ओपन होगी। जहां पर एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा। जिसमें Search By Number और Name इसमें आपको अपना नंबर सर्च करना है या फिर अपना मोबाइल नंबर टाइप भी कर सकते हैं जिस नंबर को रिचार्ज करना है।
जिओ-नंबर-रिचार्ज-कैसे-करे4
  • अब अपना मोबाइल नंबर डाल देंगे तो यह ऐप ऑटोमेटिक आपकी कंपनी के सारे प्लान आपको आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे जाएंगे और जिस प्लान को आपको रिचार्ज करना है वह आप सेलेक्ट कर सकते हैं सारे प्लांस आप स्क्रॉल करके चेक कर सकते हैं।
जिओ-नंबर-रिचार्ज-कैसे-करे5
  • जब आप अपना प्लान सेलेक्ट कर लेंगे तब आपके सामने Payment करने की स्क्रीन ओपन हो जाएगी। इसमें आप UPI से भी पेमेंट कर सकते हैं डिबेट कार्ड से भी पेमेंट कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकते हैं हमने इसमें आपको डेबिट कार्ड से पेमेंट करने का ऑप्शन सेलेक्ट कर के दिखाया है आपको जिस पेमेंट ऑप्शन का सेलेक्ट करना है आप उस पेमेंट ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं। जैसे ही आप अपने डेबिट कार्ड के डिटेल्स डालेंगे तो वह कुछ स्टेप्स फॉलो करायेगा स्टेप को जैसे ही आप फॉलो कर लेंगे आपका नंबर रिचार्ज हो जाएगा।
जिओ-नंबर-रिचार्ज-कैसे-करे6

पेटीएम Paytm से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे?

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में पेटीएम ऐप ओपन करना होगा। यदि आपके फोन में पेटीएम ऐप इंस्टॉल नहीं है तो आपको गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना होगा यदि आपको पेटीएम एप ढूंढने में दिक्कत आ रही है तो हम आपको लिंक प्रोवाइड कर रहे हैं जैसे ही आप इस लिंक Paytm पर क्लिक करेंगे आप प्ले स्टोर पर पहुंच जाएंगे और वहां से आप पेटीएम इंस्टॉल कर ले।

  • जैसे ही आप अपने मोबाइल में पेटीएम ऐप ओपन करेंगे तब आपको थोड़ा स्क्रोल करना पड़ेगा और आपको नीचे मोबाइल आइकॉन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
जिओ-नंबर-रिचार्ज-कैसे-करे11
  • जैसे ही आप मोबाइल आइकन पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक नई स्क्रीन ओपन हो जाएंगे और इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है या फिर उसको सर्च करके सेलेक्ट कर लेना है।
जिओ-नंबर-रिचार्ज-कैसे-करे12
  • आप अपना मोबाइल नंबर डालेंगे तब आपका जिस कंपनी का भी मोबाइल नंबर होगा एप आपको ऑटोमेटिक उस कंपनी के सारे प्लांस दिखाएगा। आपको जिस प्लान को सेलेक्ट करना है वह प्लान आप सेलेक्ट कर सकते हैं।
जिओ-नंबर-रिचार्ज-कैसे-करे13
  • जब आप प्लान सिलेक्ट कर लेंगे तब आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन नीचे आएगा जैसे यह आप उस पर क्लिक करेंगे तब आपको एक नई स्क्रीन दिखाई देगी उसमें आपको तीन ऑप्शन दिखेंगे UPI के थ्रू पेमेंट, डेबिट कार्ड के थ्रू पेमेंट और क्रेडिट कार्ड के थ्रू पेमेंट। इसमें से जो ऑप्शन आपको सही लगे वह आप सेलेक्ट कर सकते हैं जैसे ही आप पेमेंट करेंगे आपका मोबाइल नंबर रिचार्ज हो जाएगा।
जिओ-नंबर-रिचार्ज-कैसे-करे14

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.