कबड्डी टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं? प्रो कबड्डी 2021 टीम लिस्ट?

कबड्डी टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं (Kabaddi Team Me Kitne Khiladi Hote Hai) :- कबड्डी में 7 खिलाड़ी खेलते हैं। कबड्डी की टीम में 12 खिलाड़ी चुने जाते हैं परंतु इन 12 में से केवल 7 खिलाड़ी ही मैदान में खेलने के लिए उतरते हैं। प्रो कबड्डी लीग 2021 के आठवें सीजन की शुरुआत 22 दिसंबर से की गई। इस प्रो कबड्डी लीग 2021 में 12 टीम हिस्सा ले रही हैं। इस सीजन में 12 टीम मिलकर 66 मुकाबले खेलेंगे।

कबड्डी टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं (Kabaddi Team Me Kitne Khiladi Hote Hai)

कबड्डी टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं
kabaddi team me kitne player hote hai

प्रो कबड्डी 2 साल बाद आयोजित किया गया

कोरोना वायरस की समस्या प्रो कबड्डी लीग को लगातार स्थगित किया गया परंतु 2 साल के लंबे अंतराल के बाद इस खेल का आयोजन करने से इस टूर्नामेंट में खिलाड़ियों में एक अलग ही उत्साह दिखाई दे रहा है लंबे समय अंतराल के बाद खिलाड़ी मैदान में खेलने के लिए लालायित है। प्रो कबड्डी सीजन 7 मैं यू मुम्बा टीम ने खिताब जीतकर सीरीज को अपने नाम किया था। कोरोना वायरस की वजह से सीजन 8 के सभी कबड्डी मैच बेंगलुरु में एक खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे।

यह भी पढ़े – 2022 आईपीएल कब से शुरू होगा? जाने 2022 के आईपीएल में कितनी टीम खेलेंगी

कबड्डी मैच की समय अवधि

यह खेल दो हाफ में खेला जाता है पूरे मैच की अवधि 40 मिनट की होती है। इन दोनों हाफ में मैच की अवधि 20-20 मिनट की होती है। पूरे मैच में हर टीम के पास यह अधिकार होता है कि वह 5 खिलाड़ियों की अदला बदली कर सकते हैं। यदि खेल में टीम को लगता है कि कोई भी निर्णय गलत लिया गया है तो हर टीम के पास 1-1 रिव्यू दिया जाता है जिसका प्रयोग वह मैच में कर सकते हैं। और यदि टीम के द्वारा लिया गया रिव्यू सही निकला है तो उसका रिव्यू बरकरार रहता है। कबड्डी मैच में बोनस प्वाइंट, सुपर रेड, सुपर टैकल, सुपर 10, हाई-फाइव, डु और डाई जैसे नियमों का प्रयोग होने से कबड्डी मैच और भी ज्यादा रोमांचित हो जाता है।

कबड्डी क्या है

भारत में कबड्डी खेल पसंदीदा खेलों में से एक है। कबड्डी मैच दो टीमों के बीच में खेला जाता है। दोनों टीमों में 7-7 खिलाड़ी मैदान में खेलते हैं। इन दोनों टीमों के बीच में खेले गए मुकाबले में जिस टीम के अंक सबसे ज्यादा होंगे वह टीम विजेता होती है। कबड्डी का खेल राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय रूप से खेला जाता है।

प्रो कबड्डी टीम लिस्ट

S.Noटीमों के नाम
1.बंगाल वारियर्स
2.बेंगलुरु बुल्स
3.दबंग दिल्ली
4.गुजरात फॉर्चून जाएंट्स
5.हरियाणा स्टीलर्स
6.जयपुर पिंक पैंथर्स
7.पटना पाइरेट्स
8.पुनेरी पल्टन
9.तमिल थलाइवाज
10.तेलुगु टाइटन्स
11.यू मुम्बा
12.यूपी योद्धा
Q1: कबड्डी में कितने खिलाड़ी होते हैं?

Answer: 07 खिलाड़ी

यह भी पढ़े – T20 मैच में कितने ओवर होते है? और T20 में पावर प्ले कितने ओवर का होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.