कद्दू खाने के फायदे? कद्दू में कौन से विटामिन होते हैं?

कद्दू की सब्जी सभी को पसंद नहीं आती परंतु कद्दू खाने के फायदे (Benefits of Pumpkin) जान का आप भी कद्दू की सब्जी खाना शुरू कर देंगे क्योंकि कद्दू में बहुत से ऐसे विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं जैसे- विटामिन C, विटामिन A, विटामिन E, विटामिन K, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पोटेशियम आदि पाए जाते हैं। कद्दू खाने से हमारे शरीर में बहुत सारे पोषक तत्व और विटामिन पहुंच जाते हैं जिनकी हमारे शरीर में बहुत ही ज्यादा आवश्यकता होती है।

कद्दू खाने के फायदे (Kaddu Khane Ke Fayde)

कद्दू खाने के फायदे
benefits of pumpkin

यह भी पढ़े – भिंडी खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें वरना खराब हो सकता है स्वस्थ?

छिलके और कद्दू के बीज के गुड़

इसका छिलका और कद्दू के बीज भी बहुत ही गुणकारी होते हैं इनमें बहुत सारे विटामिंस और पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं। इसलिए कद्दू की सब्जी को हमें अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

कद्दू में पाए जाने वाले पोषक तत्व/विटामिंस

S.Noपोषक तत्व/विटामिंस
1.ऊर्जा
2.कैलोरी
3.प्रोटीन
4.फैट
5.कार्बोहाइड्रेट
6.फाइबर
7.शुगर
8.कैल्शियम
9.आयरन
10.मैग्नीशियम
11.फास्फोरस
12.पोटैशियम
13.सोडियम
14.जिंक
15.कॉपर
16.मैगनीज
17.सेलेनियम
18.विटामिन C
19.थायमिन
20.राइबोफ्लेविन
21.नियासिन
22.विटामिन-B6
23.फोलेट
24.कोलीन
25.विटामिन A
26.बीटा कैरोटिन
27.विटामिन E
28.विटामिन K

कद्दू के फायदे

1. कब्ज की समस्या में लाभदायक

कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को कद्दू की सब्जी का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि कद्दू की सब्जी में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है और यह हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है पाचन तंत्र मजबूत होने से हमें कब्ज और गैस की समस्या में आराम मिल जाता है।

2. डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं डायबिटीज की समस्या से परेशानी हो रही है तो आपको कद्दू का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। डायबिटीज की समस्या में कद्दू डायबिटीज को नियंत्रित करने में बहुत ही मददगार हो सकता है इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिन व्यक्तियों को डायबिटीज टाइप 2 की शिकायत है उन मरीजों के लिए यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

3. आंखों के लिए फायदेमंद

कद्दू में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है यदि आपकी आंखें कमजोर हैं तो आपको कद्दू का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं और जिन व्यक्तियों की आंख ठीक है उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए जिससे उनकी आंखें ठीक बनी रहती हैं।

4. दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद

कद्दू में पोटेशियम और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है यदि आप अपने दिल की सेहत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको कद्दू का सेवन करना चाहिए पोटेशियम आपके शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित बनाए रखता है और आयरन खून की कमी को भी नियंत्रित करता है। इससे दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है और आपका हृदय स्वस्थ बना रहता है।

5. हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में फायदेमंद

कद्दू में कैल्शियम नाम का पोषक तत्व पाया जाता है कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूत करने में बहुत मददगार साबित होता है और हमारी हड्डियों के विकास में भी अच्छी भूमिका निभाता है कैल्शियम हमारी हड्डियों की अच्छे से देखभाल करता है और हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है इसलिए हमें कद्दू की सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए।

6. वजन कम करने में सहायक

कद्दू में फाइबर पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है फाइबर हमारे पेट में जाकर हमें लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता जिससे हमें काफी समय तक भूख का एहसास नहीं होता है लंबे समय तक खाना ना खाने से हमारे शरीर का वजन धीरे-धीरे घटने लगता है और इससे आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं।

7. इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक

कद्दू के अंदर विटामिन ए विटामिन सी विटामिन ई विटामिन के और भी आने प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार होते हैं।

यह भी पढ़े – तोरई खाने के फायदे? तोरई में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.