करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए? रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए

करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि आयुर्वेद में करेला को औषधि के समान माना गया है क्योंकि यह कई रोगों में हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है शुगर के मरीजों के लिए तो यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है करेले की सब्जी या फिर करेले का जूस शुगर के मरीज को नियमित लेना चाहिए इससे उनको बहुत ज्यादा फायदा पहुंचता है। करेले के सेवन के बाद कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

यह भी पढ़े – करेला खाने के फायदे? करेला में कौन-कौन से विटामिन होता है?

करेले में पाए जाने वाले पोषक तत्व

करेला खाने के फायदे बहुत सारे हैं करेला एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन हम सब्जी बनाकर भी करते हैं और इसका जूस भी पिया जाता है। करेला खाने में कड़वा होता ही है परंतु है उतना ही फायदेमंद होता है करेले में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं।

S.Noपोषक तत्व/विटामिंस
1.पानी
2.एनर्जी
3.प्रोटीन
4.फैट
5.कार्बोहाइड्रेट
6.फाइबर
7.कैल्शियम
8.आयरन
9.मैग्नीशियम
10.फास्फोरस
11.पोटेशियम
12.सोडियम
13.जिंक
14.कॉपर
15.मैंगनीज
16.सेलेनियम
17.विटामिन C
18.थियामिन
19.राइबोफ्लेविन
20.नियासिन
21.पैंटोथैनिक एसिड
22.विटामिन B-6
23.फोलेट
24.विटामिन A
25.कैरोटीन
करेला खाने के फायदे

करेले के अंदर यह सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं करेले के अंदर कई प्रकार के औषधि गुण पाए जाते हैं करेला खाने में कड़वा लगता है परंतु इन्हीं गुणों के कारण यह बहुत ज्यादा खाया जाता है।

भिंडी से बनाएं दूरी

करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

करेला खाने के बाद भिंडी के सेवन को वर्जित बताया गया है कई घर ऐसे भी हैं जिनमें करेला और भिंडी की सब्जी दोनों बनाई जाती हैं। और यह बड़े प्रेम से खाई जाती है आपको जानकर यह हैरानी होगी कि यदि करेले की सब्जी और भिंडी की सब्जी का सेवन एक साथ किया जाए तो यह हमारे पेट में जाकर जहर उत्पन्न कर सकती है इसलिए हमें करेले की सब्जी के साथ भिंडी की सब्जी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

मूली से बनाए दूरी

करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

मूली हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होती है परंतु जब आप करेले की सब्जी खा रहे हो तो मूली का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। करेले की सब्जी के साथ या फिर बाद में मूली का सेवन बिल्कुल ना करें क्योंकि यह हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है यह हमारे शरीर में जाकर हमे सांस संबंधी समस्या पैदा कर सकती है और यह हमारे हृदय के लिए भी हानिकारक हो सकती हैं।

आम से बनाई दूरी

आम से बनाई दूरी

करेले की सब्जी खाने के बाद आम बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। करेला खाने में कड़वा होता है इसलिए कुछ लोग करेला खाने के बाद मुंह का स्वाद बदलने के लिए आम खाते हैं परंतु इसका सेवन हमारे लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है कड़वा भोजन करने के बाद कभी भी हमें मीठा नहीं खाना चाहिए यह हमारे लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है।

दूध से बनाए दूरी

दूध से बनाए दूरी

दूध हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है परंतु क्या आप जानते हैं कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको खाने के बाद दूध का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए उनमें से करेला भी एक है करेला खाने के बाद हमें दूध का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि करेला खाने के बाद यदि आप दूध का सेवन करते हैं तो आपको त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

रात में करेला का सेवन ना करें

रात्रि में करेले का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि करेला वात का कारक माना जाता है यदि आप रात में करेले का सेवन करते हैं तो यह आपके पेट में गैस बनाता है और आपको पेट दर्द, पेट में मरोड़ जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। रात्रि में करेला खाने से परहेज करें।

यह भी पढ़े – पुदीना के फायदे? शुरु करें पुदीना खाना औषधीय गुणों से भरपूर है

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.