करेला खाने के फायदे? करेला में कौन-कौन से विटामिन होता है?

करेला खाने के फायदे के बारे में हमारे आयुर्वेद में भी बताया गया है आयुर्वेद में तो इसे औषधि से कम नहीं माना जाता। करेला शुगर मरीजों के लिए तो औषधि जैसा काम करता है। यह उनके शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित बनाने में मदद करता है। करेले के कई ऐसे गुण हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। डॉक्टर भी करेली की सब्जी खाने की सलाह देते हैं। करेली के अंदर विटामिन ए, बी, सी व अन्य तरह के पोषक तत्व आयरन, कैल्शियम, फाइबर आदि अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

करेला खाने के फायदे (Karela Khane Ke Fayde)

करेला खाने के फायदे

करेला में पाए जाने वाले पोषक तत्व

S.Noपोषक तत्व/विटामिंस
1.पानी
2.एनर्जी
3.प्रोटीन
4.फैट
5.कार्बोहाइड्रेट
6.फाइबर
7.कैल्शियम
8.आयरन
9.मैग्नीशियम
10.फास्फोरस
11.पोटेशियम
12.सोडियम
13.जिंक
14.कॉपर
15.मैंगनीज
16.सेलेनियम
17.विटामिन C
18.थियामिन
19.राइबोफ्लेविन
20.नियासिन
21.पैंटोथैनिक एसिड
22.विटामिन B-6
23.फोलेट
24.विटामिन A
25.कैरोटीन

यह भी पढ़े – भिंडी खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें वरना खराब हो सकता है स्वस्थ?

करेला के फायदे

करेले का सेवन कई तरह से किया जा सकता है कुछ लोग करेले का जूस पीते हैं परंतु सबसे ज्यादा करेले का उपयोग इसकी सब्जी बनाकर किया जाता है। चाहे करेला जूस के रूप में लिया जाए या फिर सब्जी के रूप में खाया जाए यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह हमारे पेट में होने वाले कीड़ों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। करेला हमारे ब्लड को भी साफ करने में अहम भूमिका निभाता है।

1. मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक

जिन लोगों को मधुमेह की समस्या है उन लोगों को करेले का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए औषधि का काम करता है यह आपके शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है और उसको कम करने में भी मदद कर सकता है। मधुमेह के रोगियों को करेले का जूस का भी सेवन करना चाहिए यह उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

2. वजन घटाने में सहायक

बढ़ते वजन की समस्या से परेशान लोगों को करेले का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि करेले में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है और यह फाइबर हमारे पेट में जाकर जल्दी नहीं पचता और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता फाइबर की अच्छी मात्रा आपके पेट में जाने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और वजन घटाने में बहुत ही सहायक होता है।

3. त्वचा के लिए फायदेमंद

करेली के अंदर एल्केलाइड नामक तत्व पाया जाता है एक शोध में यह बताया गया है कि यह हमारी स्किन पर होने वाले फोड़े फुंसी और अन्य प्रकार की त्वचा संबंधी रोगों को होने नहीं देता दाग धब्बे और खुजली जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। करेले के अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं करेले के अंदर विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है करेला खाने से तुम्हारी स्किन पर धीरे-धीरे ग्लो आने लगता है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक

करेले के अंदर कई प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के अंदर रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं जिससे हमारे शरीर की इम्युनिटी सिस्टम मजबूत हो जाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

5. पाचन क्रिया को करें मजबूत

करेली की तासीर ठंडी होती है करेला हमारे पेट में जाकर पेट को ठंडक पहुंचाता है करेले के अंदर फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। फाइबर हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने में एक अहम भूमिका निभाता है। करेले का नियमित सेवन करने से हमारी पाचन क्रिया सुधरती है और पाचन प्रक्रिया भी मजबूत हो जाती हैं।

6. जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

करेली के नियमित सेवन से आपके जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है आपको करेले की सब्जी का नियमित सेवन करना चाहिए यदि जोड़ों में दर्द है तो करेले की पत्ती को पीसकर उसको अपने दर्द वाले स्थान पर लगाएं जिससे आपको धीरे-धीरे आराम मिलना शुरू हो जाएगा यह जोड़ों के दर्द के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

7. पथरी के रोगियों के लिए फायदेमंद

करेली के अंदर पथरी को गलाने वाले गुण पाए जाते हैं यदि आप को पथरी हुई है तो आपको करेले का नियमित सेवन करना चाहिए। करेले की सब्जी के साथ-साथ आपको करेले का जूस का भी सेवन नियमित करना चाहिए इससे पथरी धीरे-धीरे ग कर बाहर निकल जाएगी।

8. पेट के कीड़ों को मारने में सहायक

पेट के कीड़ों की समस्या के लिए करेला बहुत ही फायदेमंद होता है करेले की सब्जी या फिर करेले का जूस पीने से यह पीठ में कीड़ों की समस्या से छुटकारा दिलाता है करेला कीड़ों को मारने के लिए एक रामबाण इलाज है।

9. कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक

करेले को औषधि के समान माना गया है यह कैंसर की जोखिम को कम करता है यह हमारे शरीर में होने वाले कैंसर के जोखिम को घटाकर उनको खत्म कर देता है जिससे हमें इससे बचाव होता है आयुर्वेद में भी इसके कई गुणों के बारे में बताया गया है।

10. लीवर के लिए फायदेमंद

करेला एक प्रकार का डिटॉक्सिफाय माना जाता है यह हमारे शरीर के अंदर उपस्थित लीवर को प्राकृतिक रूप से साफ करने में मदद कर सकता है करेले का नियमित सेवन करने से हमारा लीवर स्वस्थ बना रहता है और हमें कई बीमारियों से बचाता है यदि आपका लिवर फैटी हो गया है तो करेले का नियमित सेवन करें जिससे आपको बहुत आराम मिलेगा और आपका लीवर धीरे-धीरे स्वस्थ हो जाएगा।

यह भी पढ़े – दही खाने के फायदे? पेट के लिए औषधि से काम नहीं है दही का सेवन करना।

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।