करी पत्ता के फायदे? करी पत्ता से बालों को कैसे काला करें?

करी पत्ता के फायदे (Kari Patta Ke Fayde), बालों को झड़ने से रोकने के लिए करी पत्ता बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। करी पत्ता का प्रयोग हम अपने घर में खाने की चीजों में अधिकतर प्रयोग करते हैं करी पत्ता हमारे खाने के स्वाद को और भी बढ़ा देता है करी पत्ता हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है। करी पत्ते का प्रयोग दक्षिण भारत में अधिकतर खाने की चीजों में प्रयोग किया जाता है। इसी वजह से दक्षिण भारत के लोगों के बाल काफी खाने मजबूत और काले होते हैं। करी पत्ता के फायदे इन हिंदी, करी पत्ता के फायदे बालों के लिए, करी पत्ता खाने के फायदे, मीठा नीम के फायदे, मीठा नीम किसे कहते हैं, करी पत्ता से वजन कैसे घटाएं

करी पत्ता के क्या फायदे हैं (Kari Patta Ke Fayde Kya Hai)

करी पत्ता का फायदा क्या है
Kari Patta Ke Fayde Kya Hai

करी पत्ता के क्या फायदे हैं (Kari Patta Ke Fayde Kya Hai)

  • करी पत्ता को मीठा नीम भी कहा जाता है। इसके कई सारे फायदे हैं। भारतीय रसोई में करी पत्ता का विशेष महत्व है। यह खाने में प्रयोग किया जाता है। लेकिन खाने के अलावा इसके कई अन्य फायदे भी हैं।
  • भारतीय खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए कई कानों में करी पत्ता का इस्तेमाल किया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम है मुराया को एडीजी। कई लोग करी पत्ता को कड़ी पत्ता या मीठा नीम के नाम से भी जानते हैं।
  • ताजी करी पत्ता की खुशबू ही अलग होती है लेकिन हर बार ताजी पत्तियां हमें नहीं मिल पाती जिसके पास पेड़ है वह रोजाना ताजी पत्तियों का इस्तेमाल कर सकता है लेकिन जिसके पास कड़ी पत्ता का पेड़ नहीं है उन्हें बार-बार ताजी करी पत्तियों को लेने बाहर जाना पड़ता है।
  • आपको बता दें की करी पत्ता को स्टोर करके भी रखा जा सकता है। अगर आप स्टोर करना चाहते हैं तो फ्रिज में रखें या सुखा कर भी रख सकते हैं। करी पत्ता का इस्तेमाल सिर्फ सुगंध और स्वाद के लिए ही नहीं इस्तेमाल किया जाता बल्कि इस में फास्फोरस आयरन कैल्शियम कॉपर और विटामिन के गुण भी मौजूद हैं। जो कई तरह से स्वास्थ्य में लाभकारी होते हैं।
  • करी पत्तों को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके सेवन से आसानी से वजन को भी हटाया जा सकता है। इतना ही नहीं यह बालों को लंबा घना और चमकदार भी बनाता है और स्किन को भी काफी गुणकारी बनाता है। तो आइए चलते हैं हम आपको बताते हैं कि करी पत्ता को किन-किन फायदों के लिए किन तरीकों से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े – बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय? बालों को झड़ने से रोकने के उपाय?

करी पत्ता को रोजाना खाने के फायदे

कड़ी पत्ता डायबिटीज के लिए

आज के इस युग में अधिक से अधिक लोगों को डायबिटीज की बीमारी होती है और इन्हें कंट्रोल कर पाना बहुत मुश्किल होता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप कड़ी पत्ता का सेवन करें। हाइपोग्लाइसेमिक नाम का गुण करी पत्ता में पाया जाता है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

लीवर के लिए

टैनिन और कारबाजोले एल्को लाइट नाम का तत्व इन पत्तों में मौजूद है और कहा जाता है कि करी पत्ता में हैपेटॉप्रोटेक्टिव नाम के गुण भी पाए जाते हैं जो लिवर को स्वस्थ और हेल्दी रखने में मदद करता है।

करी पत्ता का इस्तेमाल एनीमिया के लिए

मैंने देखा है कि ज्यादातर महिलाओं में एनीमिया की शिकायत होती है। देखा जाए तो एनीमिया का सही कारण प्रॉपर डाइट ना लेने की वजह से भी हो सकता है। करी पत्ता में कैल्शियम आयरन और जिंक के गुण होते हैं जो कि एनीमिया के कमी को दूर करते हैं।

करी पत्ता का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए

वजन घटाने के लिए कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल काफी फायदेमंद और असरदार माना जाता है। करी पत्ता में डाई क्लोरोमिथेन एथिल एसीटेट और महानिंबा इन जैसे तत्व पाए जाते हैं। इनका वजन घटाने में और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत ही गुणकारी माना गया है। अगर आप कड़ी पत्ता को रोजाना अपने डाइट में शामिल कर ते हैं तो आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं।

करी पत्ता स्किन के लिए

आपको बता दें कि करी पत्ता का तेल भी काफी फायदेमंद है। इसके तेल से स्किन मैं बैक्टीरियल इनफेक्शन को बचाने में मदद मिलती है। शरीर के किसी भी कटे जले स्थानों को यदि आप जल्द से जल्द सही करना या रिपेयर करना चाहते हैं तो इन पर करी पत्ता का तेल लगाइए।

करी पत्ता का इस्तेमाल दिल के लिए

यह एक गुणकारी और हर्बल औषधि है। जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। करी पत्ता को रोजाना डाइट में शामिल करने से हॉट का हेल्थ स्वस्थ रहता है।

करी पत्ता का इस्तेमाल इंफेक्शन के लिए

कई लोग मौसम के इंफेक्शन से परेशान रहते हैं। यह मौसमी इंफेक्शन से बचाव के लिए 3 पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं। जो बैक्टीरिया और कीटाणु को मार कर आपको उसे बचाने में मदद करता है।

करी पत्ता का इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल के लिए

आजकल की पीढ़ी में कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी अधिक से अधिक मिलती है। अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम करना चाहते हैं तो करी पत्ते का सेवन रोजाना करिए क्योंकि करी पत्ते में विटामिन-सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है। जो कलश ट्रोल कम करने में मदद करता है।

करी पत्ता बालों के लिए

करी पत्ता बालों के लिए एक वरदान सा साबित हुआ है। करी पत्ता का तेल बालों में लगाने से आपके बाल जड़ों से मजबूत बनते हैं। जिससे बाल झड़ना टूटना और कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आपको करी पत्ता का तेल नहीं मिल पा रहा तो नारियल के तेल में भी करी पत्ता के कुछ पत्तियों को उबालकर और उस तेल को बालों में लगाने से आपके बाल काले लंबे घने और रेशमी बन सकते हैं।

यह भी पढ़े –

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.