खजूर खाने के फायदे? दूध में खजूर खाने के फायदे क्या क्या है?

खजूर खाने के फायदे (Khajur Khane Ke Fayde) खजूर एक प्रकार का खाद्य पदार्थ है जो ड्राई फ्रूट्स में शामिल किया जाता है। इसको खाने से शरीर में कई प्रकार के बदलाव आते हैं। खजूर में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं जो मनुष्य के तमाम स्वास्थ्य संबंधी जोखिम को लगभग खत्म करने की क्षमता रखते हैं। खजूर खाने से क्या लाभ है, Dates खाने के फायदे, खजूर में कौन से विटामिन होते हैं?

खजूर खाने के फायदे (Khajur Khane Ke Fayde)

खजूर खाने के फायदे
Khajur Khane Ke Fayde

खजूर खाने के फायदे (Khajur Khane Ke Fayde)

नियमित रूप से खजूर का सेवन किया जाए तो इससे आपको कई फायदे होंगे। खजूर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और शर्करा मौजूद होता है जो शरीर के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। खजूर एक पौष्टिक, वीर्यवर्धक, श्रमहारक, पित्तनाशक जैसे कई गुणों वाला ड्राई फ्रूट है। कई लोग खजूर को दूध के साथ भी खाते हैं।

खजूर में पाया जाने वाला तत्व

  • इसमें विटामिन A होता है जो शरीर के सभी अंग को अच्छी तरह से विकसित होने में मदद करता है।
  • इसमें विटामिन B भी पाया जाता है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इसके सेवन से दिल की मांसपेशियां मजबूत बनती है और भूख भी बढ़ती है।
  • खजूर में विटामिन C भी पाया जाता है जो मनुष्य के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
  • इसके सेवन से यक्ष्मा रोगी की दुर्बलता दूर हो जाती है।
  • विटामिन B1, B2, B3, B5 और A1 और विटामिन C खजूर में पाया जाता है।
  • मैग्नीशियम का ऑपरेशन और सेलेनियम खजूर में मौजूद होता है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।
  • खजूर में आयरन भी काफी अच्छी मात्रा में होता है जिसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है।

खजूर खाने से लाभ

सेक्सुअल पावर को बढ़ाता है

खजूर में एमिनो एसिड मौजूद होता है जिसके सेवन से दोनों महिलाओं और पुरुषों की सेक्सुअल पावर बढ़ती है। यदि खजूर का नियमित सेवन दूध के साथ किया जाए तो इसका फायदा और भी बढ़ जाता है।

गठिया में आराम दिलाता है

गठिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर के जोड़ों में और हड्डियों में पूरे समय दर्द रहता है। खजूर को मसल कर एक गिलास गर्म दूध में जी के साथ मिलाकर सेवन करने से कुछ ही दिनों में गठिया में और किसी भी प्रकार के हड्डियों के दर्द में आराम मिलता है।

खून की कमी को दूर करता है

खजूर में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। जब शरीर में आयरन की कमी होती है तो घबराहट थकान धड़कनों का तेज होना कमजोरी जैसी कई समस्या उत्पन्न होने लगती है। ऐसे में लगातार एक महीने 5 से 6 खजूर का सेवन करने से आराम मिलने लगता है और शरीर में खून की कमी की समस्या भी दूर हो जाती है।

कब्ज से छुटकारा दिलाता है

खानपान के तौर-तरीकों में बदलाव के कारण कई लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है। कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई लोग दवाई का उपयोग भी करते हैं लेकिन यह शरीर के लिए हानिकारक होता है।

अगर आपका भी सुबह पेट पूरी तरह साफ नहीं हो पाता तो रोजाना 5 से 6 खजूर को रात में पानी में भिगोकर रख ले और सुबह उसे पानी में मसलकर इसका सेवन कर ले ऐसा कुछ दिनों तक करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

महिलाओं के लिए है फायदेमंद

ज्यादातर महिलाओं को महावारी के दौरान कमर और पैर में दर्द की शिकायत होती है ।कई महिलाओं को तो हर समय कमर दर्द और पैर दर्द की परेशानी होती है। रोजाना 5 खजूर को आधे चम्मच मेथी के साथ पानी में उबालकर पीने से कमर और पैर दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

पाचन क्रिया को मजबूत करता है

अगर पाचन क्रिया मजबूत ना हो तो खाना पूरी तरह हजम नहीं हो पाता जिससे कब्ज एसिडिटी जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है। पाचन के लिए आंखों में जो विशिष्ट सूक्ष्मजीवों की आवश्यकता होती है वह खजूर के सेवन से बढ़ती है। जिससे पाचन क्रिया में काफी सुधार आ सकता है।

शरीर को सुदृढ़ बनाने के लिए

छोटे बच्चे अक्सर खाने पीने में लापरवाही करते हैं। मुझे खेलना ज्यादा पसंद है जिसके कारण वह खाने पर ध्यान नहीं देते। छोटे बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोजाना एक खजूर को चावल के पानी में मसाले और दिन में दो-तीन बार इसे पिलाएं।

बढ़ती उम्र के साथ खजूर की खुराक को बढ़ा दें और इसे घी में अथवा दूध के साथ सेवन करने से शरीर मजबूत और बलवान बनता है इसके साथ हड्डियां भी मजबूत बनती है।

अल्सर और एसिडिटी की समस्या को खत्म करता है

खजूर के सेवन से मनुष्य की पाचन क्रिया मजबूत बनती है जिससे खाया हुआ भोजन सही समय पर पूरी तरह फस जाता है जिससे एसिडिटी और अल्सर की समस्या उत्पन्न नहीं होती।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

खजूर में अच्छी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर के कचा को निखारने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है। इसके रोजाना सेवन से पचा निखरने लगती है और व्यक्ति जल्दी बीमार नहीं पड़ता।

दिमाग को तेज करता है

खजूर के सेवन से दिमाग में होने वाली सामान्य सूजन को कम भी किया जा सकता है। यहां दिमाग की नसों को अच्छी तरह से कार्य करने में मदद करता है जिससे मेमोरी पावर बढ़ती है और दिमाग मजबूत बनता है।

गर्भावस्था में खजूर खाने के फायदे

गर्भावस्था महिला के लिए खजूर बहुत लाभकारी है क्योंकि इस दौरान शरीर में कैल्शियम और आयरन की अत्यधिक कमी हो जाती है। रोजाना खजूर के सेवन से शरीर में खून की कमी पूरी होती है और गर्भ में पल रहे शिशु को भी अच्छा आहार मिलता है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

खजूर में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी हद तक मदद करता है। रोजाना दो से तीन खजूर को एक लाश दूध में भिगोकर रख ले फिर थोड़ी देर बाद उसे मसल कर एक ड्रम तैयार कर ले इसके सेवन से शरीर का ब्लड प्रेशर लगभग कंट्रोल में रहता है और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है।

हड्डियों को मजबूत करता है

खजूर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे कई गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं यह पोषक तत्व शरीर में हड्डियों की मजबूती के लिए काफी गुणकारी होते हैं। रोजाना खजूर के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और अगर खजूर का सेवन दूध के साथ किया जाए तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

ध्यान रखने योग्य बातें

  • खजूर की तासीर गर्म होती है इसका अधिक सेवन करने से शरीर में गर्मी उत्पन्न हो सकती है जिसके कारण घोड़े मुहासे याददाश्त जैसी समस्या हो सकती है।
  • डायबिटीज के रोगी खजूर का सेवन ना करें
  • खजूर पाचन में थोड़ा भारी होता है इसका अत्याधिक सेवन करने से दस्त भी लग सकते हैं।
Q1 : खजूर में कौन से विटामिन होते हैं?

Ans : खजूर में विटामिन B1, B2, B3, B5 और A1 और विटामिन C होते हैं।

Q2 : क्या प्रेगनेंसी में खजूर खाना चाहिए?

Ans : गर्भावस्था महिला के लिए खजूर बहुत लाभकारी है।

Q3 : खजूर की तासीर कैसी होती है?

Ans : खजूर की तासीर गर्म होती है।

Q4 : खजूर कब नहीं खाना चाहिए?

Ans : डायबिटीज के रोगी खजूर का सेवन ना करें।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.