किडनी खराब होने के कारण, किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण क्या है।

किडनी खराब होने के कारण, किडनी हमारे शरीर का ऐसा भाग है जो हमारे शरीर में खून को साफ करने के साथ-साथ टॉक्सिक को बाहर निकाल देता है। हमारे शरीर के अंदर ब्लड को साफ करने में किडनी अहम रोल निभाती है। आज के समय के व्यस्त जीवन और खानपान की वजह से हमारी किडनी पर बुरा असर पड़ता है। यदि आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो आपको अपनी किडनी का ख्याल विशेष रूप से रखना चाहिए। किडनी खराब होने से पहले क्या संकेत देती है, किडनी खराब होने के लक्षण?

किडनी खराब होने के कारण (Kidney Kharab Hone Ke Karan)

किडनी खराब होने के कारण

यह भी पढ़े – अमरूद खाने के फायदे? अमरूद के 9 औषधीय गुणों के बारे में जानकर रह जायेंगे हैरान

किडनी खराब होने के लछण

यदि किसी व्यक्ति की किडनी खराब हो जाती है तो उस व्यक्ति का बचना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि शरीर के अंदर अनेक प्रकार के टॉक्सिको शरीर से बाहर निकालने का काम करती है और यदि कोई व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या फिर किसी अन्य बीमारी से ग्रसित होता है जिसके कारण उसकी किडनी डैमेज होने लगती है इसकी वजह से हमारे शरीर में अनेक प्रकार के विषाक्त पदार्थ किडनी के द्वारा फिल्टर नहीं कर पाने की वजह से हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ आ जाते हैं और यह हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न कर देते हैं जब हमारी किडनी खराब हो रही होती है तो यह हमारे शरीर में कई प्रकार के लक्षणों से हमें सूचित करती है।

कमजोरी व थकान का होना

हमारी किडनी में धीरे धीरे विषाक्त पदार्थों का एकत्र हो जाना जिसकी वजह से आपको हर समय कमजोरी व थकान का महसूस होना यह संकेत देता है कि आपकी किडनी खराब हो रही है और धीरे-धीरे यह बीमारी गंभीर रूप ले सकती है किडनी खराब होने से पहले हमारे शरीर में यह संकेत देना शुरु कर देती है जिससे हमें सचेत होने की आवश्यकता है और उचित परामर्श भी लेना जरूरी है।

पेशाब का बार बार आना और रंग बदलना

यदि आप स्वस्थ हैं तो एक स्वस्थ मनुष्य के लिए 6 से 10 बार पेशाब जाना एक सामान्य बात है यदि आपको इससे ज्यादा बार पेशाब आते हैं और आपके पेशाब का रंग भी बदला नजर आता है तो आपको सचिन होने की आवश्यकता है क्योंकि यह किडनी खराब होने की निशानी है। यदि किसी व्यक्ति की किडनी खराब हो रही है या तो उसको अधिक पेशाब आते हैं या फिर कम पेशाब आती है यह दोनों ही स्थिति मनुष्य के किडनी खराब होने की पहचान कराती है।

यह भी पढ़े – अंगूर के फायदे और नुकसान? ये है अंगूर खाने के जबरदस्त फायदे

भूख का कम लगना

मनुष्य को भूख ना लगने की समस्या कई प्रकार से हो सकती है परंतु किडनी के खराब होने पर भूख कम लगने की समस्या इनमें से एक समस्या है यदि किसी व्यक्ति को भूख ना लगने की समस्या हो रही है और उसको उल्टी व कमजोरी महसूस हो रही है तो आपक किडनी यह संकेत दे रही है कि उसकी कार्य करने की क्षमता अब कम हो रही है यदि किडनी के कार्य करने की क्षमता कम होने लगती है तो आपकी शरीर में विषाक्त पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है जिसकी वजह से आपको भूख कम लगती है।

शरीर में खून की कमी का होना

यदि किसी मनुष्य की किडनी खराब हो रही होती है तो उसके शरीर में धीरे धीरे खून की कमी होना शुरू हो जाती है और उसे एनीमिया हो जाता है धीरे-धीरे उसके शरीर का रंग पीला पड़ने लगता है और उसको थकान महसूस होती है जय आपकी किडनी खराब होने का संकेत है।

यह भी पढ़े – चौलाई के फायदे जानकर आप रेह जायेंगे हैरान और रोज खाएंगे लाल साग

स्किन पर सूखापन और खुजली महसूस होना

यदि आपकी त्वचा ड्राई हो रही है और आपक उस स्थान पर खुजली भी महसूस हो रही है तो यह आपकी किडनी खराब होने का संकेत है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर नहीं निकल पाते हैं और यह विषाक्त पदार्थ आपके ब्लड में मिलना शुरू हो जाते हैं और जमने लगते हैं इस वजह से आपकी स्किन सुखी सुखी और उस स्थान पर खुजली महसूस होने लगती हैं।

ब्लड प्रेशर का हाई होना

हाई ब्लड प्रेशर किडनी खराब होने के एक बड़े लक्षणों में से एक है वैसे आमतौर पर बहुत से लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को मिलती है परंतु यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो रही है तो इसकी तुरंत जांच करानी चाहिए।

यह भी पढ़े – बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय? बालों को झड़ने से रोकने के उपाय?

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *