किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 क्या है? किसान क्रेडिट कार्ड योजना कब शुरू हुई?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 क्या है (Kisan Credit Card Yojana in Hindi) :- किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत वित्तीय वर्ष 1998-99 के बजट में इस महत्वकांक्षी योजना को शुरू किया गया था। इस योजना की शुरुआत भारत के वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने शुरू की थी। किसी का क्षेत्र अनिश्चितता और से भरा हुआ है क्योंकि इसमें किसानों को प्राकृतिक आपदाओं की पतंगों और अन्य प्रकार की आपदाओं का सामना करना पड़ सकता है इसकी वजह से उन्हें आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है इस समस्या का समाधान सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना निकालकर की है इसमें किसानों को समय रहते तत्कालिक ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ दिया गया है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 क्या है (Kisan Credit Card Yojana in Hindi)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है
Kisan Credit Card Yojana in Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों की अधिकतम साख सीमा को निर्धारित कर दिया जाता है। और इस साख सीमा के अंतर्गत ही किसान वर्ष भर अपनी आवश्यकता के अनुसार इस में से धन निकाल सकता है। किसान इस साख सीमा में से जितना धन निकालता है केवल उसी धनराशि पर ब्याज लिया जाता है।

यह भी पढ़े – e-National Agriculture Market (eNAM):- ई-नाम से किसानों की आय में होगी बृद्धि, ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत भारत देश के किसानों को एक प्रकार का क्रेडिट कार्ड दिया जाता है। उस किसान क्रेडिट कार्ड में साख सीमा की लोन धनराशि निर्धारित कर दी जाती है। भारत सरकार के द्वारा यह धनराशि किसान अच्छी खेती के लिए और उसकी देखभाल में इस धनराशि का प्रयोग कर सकते हैं। किसानों के द्वारा उप जी हुई फसल का किसान बीमा भी करा सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड योजना की सीमाओं को बढ़ाते हुए उसमें पशुपालन और मछुआरों को भी शामिल किया गया है। सरकार के द्वारा प्रदान किया गया किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत किसान को बिना किसी गारंटी के 4% ब्याज पर ऋण दिया जाता है यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा।

2.5 करोड़ किसानों के पास हैं किसान क्रेडिट कार्ड

केंद्र सरकार के द्वारा अक्टूबर 2021 में किसानों की एक सूची जारी की है जिसमें 2.5 करोड़ किसानों को 2.62 लाख करोड़ की लिमिट के साथ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिए गए। इस योजना के जरिए केंद्र सरकार किसानों को ऋण उपलब्ध करवा रही है। सन 1998 में इस योजना की शुरुआत अल्पकालीन औपचारिक रेट देने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। किसान क्रेडिट कार्ड योजना नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट के द्वारा चलाई जाती है। हाल ही में इस योजना को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के साथ जोड़ दिया गया है।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को 300000 तक का ऋण 7% ब्याज दर से दिया जाता है और इस ऋण की अवधि 5 वर्ष की होती है यदि किसान 5 वर्ष के अंदर इस धनराशि को जमा कर देता है तो उसको 3% ब्याज की छूट मिलती है इस तरह किसान को 300000 पर 4% ब्याज पर सरकार उपलब्ध करा रही है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत यदि कोई किसान ऋण 1 वर्ष के अंदर भर देता है तो उसको 3% की छूट दी जाती है और 2% की सब्सिडी दी जाती है। इस तरह से उन किसानों को 300000 पर केवल 2% ब्याज देना होता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

इस योजना के जरिए किसानों को सरकार के द्वारा ऋण प्रदान किया जाता है इस ऋण को प्राप्त करने के लिए किसानों के पास एक किसान क्रेडिट कार्ड योजना का कार्ड होता है इस क्रेडिट कार्ड से किसान अपनी फसलों की अच्छी देखरेख करने के लिए ऋण मिलता है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 क्या है

  • लघु अवधि कृषि आवे तो हेतु शार्क आवश्यकताओं की पूर्ति
  • फसलों प्रांत ब्याज आवश्यकताओं की पूर्ति
  • उत्पाद विपणन हेतु ऋण मिलता है
  • किसानों की उपभोग आवश्यकताओं की पूर्ति
  • इस योजना से किसी की अन्य आवश्यकताओं जैसे देरी मत शादी के रखरखाव हेतु
  • कृषि एवं संबंध गतिविधियों जैसे पंप सेट छिड़काव यंत्र डेरी आदि के निवेश के लिए।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक

इस योजना के तहत वाणिज्य बैंक क्षेत्र ग्रामीण बैंक तथा सहकारी बैंक भारत सरकार ने इस प्रकार के बैंकों के द्वारा किसानों को ऋण प्रदान करने की योजना बनाई है इन बैंकों के नाम इस प्रकार हैं-

S.Noबैंको के नाम
1.एचडीएफसी बैंक
2.बैंक ऑफ इंडिया
3.सेण्ट्रल बैंक ऑफ़ इण्डिया
4.आईडीबीआई बैंक
5.एक्सिस बैंक
6.पंजाब नेशनल बैंक
7.स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
8.आईसीआईसीआई बैंक
9.बैंक ऑफ़ बरोदा

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए पात्रता

  • भारत के किसान संयुक्त और व्यक्तिगत रूप से जो भूमि के मालिक हो।
  • काश्तकार, मौखिक पट्टेदार, बंटाईदार।
  • स्वयं सहायता समूह अथवा संयुक्त देवता समूह जिसमें काश्तकार बंटाईदार आदि शामिल हो।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ देश के सभी किसान ले सकते हैं।
  • इस योजना के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 का लाभ दिया जाएगा।
  • केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना से किसानों को क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाता है जिससे किसानों को ऋण प्राप्त हो सके।
  • इस योजना से किसान अपनी फसल की देखरेख और उसके उत्पादन में इस धनराशि का प्रयोग कर सकते हैं।
  • 14 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ दिए जाने की योजना बनाई है।
  • इस योजना से किसानों को कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध हो सकता है।
  • सरकार से प्राप्त किसान क्रेडिट कार्ड से किसान किसी भी बैंक से लोन ले सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • कृषि योग्य भूमि की जानकारी
  • आधार कार्ड
  • भारत का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन

भारत में रह रहे किसानों को सरकार की तरफ से किसान क्रेडिट कार्ड दिए जा रहे हैं आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर बैंक अधिकारी से किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म लेना है और उस फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारियों को सही से भर कर और आवश्यक दस्तावेजों को साथ में अटैच कर कर बैंक अधिकारी को फॉर्म दे देना है सभी डाक्यूमेंट्स के सत्यापन के बाद आपका क्रेडिट कार्ड बन जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए सरकार ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की है इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना है।
  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा जिसमें आपको Download KCC Form का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प को क्लिक करें इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने KCC एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ फॉर्म में खुल जाएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरना है और भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करना है।
  • फॉर्म भर जाने के बाद फॉर्म की एक फोटो कॉपी निकाल कर आपको अपने बैंक में जहां पर आपका खाता खुला हुआ है वहां पर फॉर्म को जमा करना है।

आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी और डाक्यूमेंट्स का सत्यापन किया जाता है उसके बाद ही आपका आवेदन बैंक द्वारा स्वीकार किया जाता है और आपका आवेदन स्वीकार होने के 15 दिन के अंदर आपका किसान क्रेडिट कार्ड बन जाता है।

यह भी पढ़े – मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना क्या है? मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना कब शुरू हुई?

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।