KVS Various Post Exam Date 2023 आते ही Twitter पर परीक्षा की डेट को बदलने की हुई मांग, जाने क्या है इसकी असली वजह

KVS Various Post Exam Date 2023 आते ही Twitter पर परीक्षा की डेट को बदलने की हुई मांग, केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा वर्ष 2023 में होने वाले शिक्षक व अन्य पदों पर होने वाली भर्ती के लिए 19 जनवरी 2023 में एग्जाम की डेट फाइनल कर दी है। यह परीक्षा 7 फरवरी से प्रारंभ होगी और 6 मार्च तक परीक्षा समाप्त हो जाएंगी।

जब से केंद्र विद्यालय संगठन ने इस एग्जाम की तारीख का ऐलान किया है तभी से उम्मीदवार इस की एग्जाम डेट बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। अभ्यार्थी इस परीक्षा को बढ़ाने की डेट की मांग क्यों कर रहे हैं इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

KVS TGT, PGT, PRT Exam Date 2023

KVS Various Post Exam Date 2023 आते ही Twitter पर परीक्षा की डेट को बदलने की हुई मांग
KVS Various Post Exam Date 2023 आते ही Twitter पर परीक्षा की डेट को बदलने की हुई मांग

केंद्रीय विद्यालय के द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए काफी अभ्यार्थियों ने आपत्ति ट्विटर पर दर्ज करनी शुरू कर दी है क्या है इसकी वजह आइए जानते हैं विस्तार से।

राजस्थान शिक्षक भर्ती और KVS PRT की परीक्षा होंगी एक ही डेड पर

जब से केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शिक्षक भर्ती में पीआरटी पदों पर एग्जाम की डेट निर्धारित की है तभी से अभ्यार्थियों की चिंता बढ़ गई है। क्योंकि राजस्थान में रहने वाले अभ्यर्थी जिन्होंने शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन किए थे और केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन किया गया था। उनकी परीक्षा की तिथि एक ही दिन होंगी।

राजस्थान सरकार ने शिक्षक भर्ती के पदों के लिए 25 फरवरी से 28 फरवरी 2023 की डेट निर्धारित की है और वही कद्रीय विद्यालय ने भी पीआरटी शिक्षक पदों के लिए एग्जाम डेट 21 फरवरी से 28 फरवरी 2023 निर्धारित की गई है जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा दोनों जगह सेम डेट पर होगी हुए अभ्यार्थी केवल एक ही परीक्षा दे पाएंगे इसलिए अभ्यर्थियों ने केंद्रीय विद्यालय संगठन से इसकी एग्जाम डेट बदलने की मांग की है।

सिलेबस में बदलाव की वजह से परीक्षा तिथि बढ़ाने की हो रही मांग

3 से 4 साल के बाद केंद्रीय विद्यालय ने शिक्षक व अन्य पदों के लिए भर्ती निकाली है और अभ्यार्थियों ने अपना भविष्य बनाने के लिए केंद्रीय विद्यालय में आवेदन किया है। वर्ष 2023 में होने वाली भर्ती में केंद्रीय विद्यालय संगठन ने होने वाले पेपर का पैटर्न बदल दिया है ‌‌।

पैटर्न बदलने की वजह से अभ्यर्यों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि अभ्यार्थियों को केंद्रीय विद्यालय परीक्षा की तैयारी करने के लिए मार्केट में किसी भी प्रकार की बुक उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं जिसकी वजह से अभ्यार्थी इसकी परीक्षा के लिए अच्छे से तैयारी नहीं कर पा रहे हैं।

KVS पुराना परीक्षा पैटर्न

केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा पदों की भर्ती के लिए परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाते थे। यहां पर आपको परीक्षा के पैटर्न की लिस्ट नीचे दी गई है।

SectionSubjectsMarksNo. Ques
Part-1PROFICIENCY IN LANGUAGES
English
General Hindi
2020
Part-2GENERAL AWARENESS, REASONING & PROFICIENCY IN COMPUTERS
General Awareness & Current Affairs
Reasoning Ability
Computer Literacy
2020
Part-3PERSPECTIVES ON EDUCATION & LEADERSHIP5050
Part-4SUBJECT SPECIFIC SYLLABUS6060
Total150150

KVS नया परीक्षा पैटर्न क्या है

वर्ष 2023 में केंद्रीय विद्यालय में कई पदों पर वैकेंसी निकाली है और उन पदों पर परीक्षा हेतु परीक्षा का पैटर्न बदल दिया गया है अब केंद्रीय विद्यालय में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में 180 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है।

SectionSubjectsMarksNo. Ques
Part-1PROFICIENCY IN LANGUAGES
English
General Hindi
2020
Part-2GENERAL AWARENESS, REASONING & PROFICIENCY IN COMPUTERS
General Awareness & Current Affairs
Reasoning Ability
Computer Literacy
2020
Part-3PERSPECTIVES ON EDUCATION & LEADERSHIP6060
Part-4SUBJECT SPECIFIC SYLLABUS8080
Total180180

यह भी पढ़े – KVS Exam Date Declared 2023: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने Exam डेट घोषित की, उम्मीदवारों की TGT, PGT, PRT 07 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा

Subscribe with Google News:

Leave a Comment