लोकल एरिया नेटवर्क क्या है? इस नेटवर्क की जरुरत कहा पड़ती है।

लोकल एरिया नेटवर्क क्या है (Local Area Network Kya Hai) :- यह एक छोटे से एरिया में बनाए जाने वाला नेटवर्क है। जिसका इस्तेमाल हम स्कूलों, ऑर्गेनाइजेशन, ऑफिस, और छोटे बिजनेस, डाटा शेयरिंग डॉक्यूमेंट प्रिंटिंग और डाटा सेव करने में इसका प्रयोग करते हैं।

लोकल एरिया नेटवर्क क्या है (Local Area Network Kya Hai)

लोकल एरिया नेटवर्क क्या है

लोकल एरिया नेटवर्क क्या है (Local Area Network Kya Hai)

क्या आप जानते हैं कि सबसे छोटा LAN कनेक्शन दो कंप्यूटर को आपस में जोड़कर बनाया जा सकता है। एक LAN में आप कितने कंप्यूटर जोड़ सकते हैं। यह आपके राउटर स्विच पे डिपेंड करता है। आप जितने अधिक राउटर या स्विच लगाएंगे उतने ही ज्यादा कंप्यूटर आप कनेक्ट कर सकते हैं।

आज के समय में WIRELESS कनेक्शन भी होने लगे हैं। कंप्यूटर में वायरलेस कनेक्शन करने के डिवाइस इन बिल्ड आने लगे हैं। जिससे हम वायरलेस कनेक्शन को आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। लन कनेक्शन एक बहुत ही सिक्योर कनेक्शन होता है। क्योंकि इसमें जो कंप्यूटर आपस में जुड़े हुए होते हैं। वही आपस में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। और इसमें बाहरी कंप्यूटर के द्वारा हस्तक्षेप नहीं किया जा सकता है। इसलिए इसको सबसे ज्यादा सेब और सिक्योर माना जाता है।

LAN से कनेक्ट होने वाले कंप्यूटर की स्पीड भी अच्छी होती है। तो आपस में जोड़ने के लिए इथरनेट केबल का इस्तेमाल किया जाता है। ऑफिस स्कूल कॉलेजेस आपस में LAN से कनेक्ट होने की वजह से यह आपस में अपने डॉक्यूमेंट शेयर भी कर सकते हैं। प्रिंट भी निकाल सकते हैं। यदि आप किसी Employee को फाइल शेयर करते हैं। तो केवल उसी Employee के पास वह फाइल ओपन होते हैं। और वह आसानी से एक्सेस कर सकता है। और वह उसका प्रिंट भी निकाल सकता है।

LAN का फुल फ्रॉम क्या है?

L – Local

A – Area

N – Network

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.