एलपीजी गैस का फुल फॉर्म क्या है? एलपीजी गैस कौन सी कंपनी देती है।

एलपीजी गैस का फुल फॉर्म क्या है (LPG Gas Ka Full Form Kya Hai) :- एलपीजी गैस का फुल फॉर्म “Liquefied Petroleum Gas ( तरल पेट्रोलियम गैस )” है। आज के समय में एलपीजी गैस बहुत ज्यादा यूज होती है। भारत में अब बहुत कम घर ऐसे बच्चे होंगे जहां पर इसका यूज नहीं हो रहा है।

एलपीजी गैस का फुल फॉर्म क्या है (LPG Gas Ka Full Form Kya Hai)

एलपीजी गैस का फुल फॉर्म क्या है

हमारे घरों में खाना बनाने के लिए गैस का प्रयोग होता है। बड़े-बड़े शहरों में गैस के सिलेंडर और गैस की कनेक्शन आसानी से मिल जाते हैं। और अब तो IGL ने घर में ही डायरेक्ट पाइप लाइन के थ्रू कनेक्शन देना शुरू कर दिया है।

भारत में गैस वितरण करने वाली कंपनियां इंडियन गैस, भारत गैस, HP गैस, और IGL गैस है। भारत गैस, HP गैस और इंडियन गैस यह कंपनी गैस के सिलेंडर देती है। परंतु आईजीएल कंपनी आपके घर में ही गैस का कनेक्शन पाइप के थ्रू कर दिया जाता है।

आज के समय में गैस सिलेंडर के दाम बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। और आईजीएल गैस यूज़ करने वालों को यह सस्ता पड़ता है। इस वजह से इसके यूज़ धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं। यह आपके घर में कनेक्शन के साथ एक सेफ्टी वाल्व मीटर भी लगाता है। जिससे यदि गैस का रिसाव होता है।

तो यह ऑटोमेटिक बंद हो जाती है। और आपके घर में दुर्घटना होने से बच जाती है। परंतु यदि गैस सिलेंडर लिक होता है। तब आपको पता भी नहीं चलता और दुर्घटना हो जाती है। एक समय लोग बाग अपने-अपने घरों में लकड़ियों को जलाकर अपना खाना पकाया करते थे।

जिसकी वजह से पेड़ों को काटा जाने लगा। इस वजह से हमारा वातावरण भी प्रदूषित होने। लगा लकड़ियों को जलाने से उससे निकलने वाला प्रदूषण हमारे जल वायु को प्रदूषित करता है। और एलपीजी गैस यूज करने से प्रदूषण कम होता है। एलपीजी गैस से हमें खाना बनाने में कम समय लगने लगा पहले के समय लकड़ी उसे खाना पकाने में बहुत ज्यादा टाइम लगता था।

.

सीएनजी गैस का पूरा नाम क्या है ?

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *