लीची खाने के फायदे? ये है लीची के 8 जबरदस्त फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान

लीची गर्मियों के मौसम में खाया जाने वाला फल है यह गर्मी के मौसम में ही मिलती है लीची खाने के फायदे (Benefits of Litchi) हमारे शरीर के लिए बहुत सारे हैं क्योंकि लीची के अंदर बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं और कई लोगों से हमारे शरीर की रक्षा करते हैं लीची में पाए जाने वाले विटामिंस – विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, फाइबर आदि ऐसे बहुत से सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। लीची की तासीर गर्म होती है।

लीची खाने के फायदे (Lychee Khane Ke Fayde)

लीची खाने के फायदे

यह भी पढ़े – इमली खाने के फायदे, पेट के लिए फायदेमंद है इमली का सेवन।

लीची में पाए जाने वाले विटामिन

S.No.विटामिन
1ऊर्जा
2कार्बोहाइड्रेट
3प्रोटीन
4फैट
5फाइबर
6फोलेट
7नियासिन
8कोलीन
9पायरिडोक्सिन
10राइबोफ्लेविन
11थीमिन
12विटामिन C
13विटामिन E
14विटामिन K
15सोडियम
16पोटेशियम
17कैल्शियम
18कॉपर
19आयरन
20मैग्नीशियम
21मैगनीज
22फास्फोरस
23सेलेनियम
24जिंक

यह भी पढ़े – लीची खाने के नुकसान? जाने लीची खाने से होने वाले नुकसान के बारे में।

लीची के फायदे

लीची दिखने में जितनी सुंदर होती है उतनी ही खाने में भी खाने में स्वादिष्ट होती है इसके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व हमें बहुत से रोगों से रक्षा करते हैं। लीची में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है यह हमारे पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लीची के अंदर पानी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है यह आपको डिहाइड्रेशन की समस्या से नीमच आता है। लीची का सेवन करने से आप का भजन कम हो सकता है।

1. कैंसर से बचाव

महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए खासकर महिलाओं को लीची का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि लीची के अंदर कैंसर के सेल्स को पनपने से रोकने की क्षमता पाई जाती है अन्य लोगों को भी लीची का सेवन अवश्य करना चाहिए एंटी कैंसर गुणों से भरपूर होने के कारण यह हमारे लीवर कैंसर की जोखिम को भी घटाता है। लीची का सेवन करने से कैंसर होने की संभावना कम हो सकती है।

2. पाचन तंत्र को करें मजबूत

लीची खाने के फायदे बहुत सारे हैं उसमें से पाचन संबंधी समस्या को ठीक करने के गुण पाए जाते हैं क्योंकि लीची के अंदर फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids), स्टेरोल्स (Sterols), ट्राइटरपेंस (Triterpenes), फिनोलिक (Phenolic) आदि गुण मौजूद होते हैं जो हमारे पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं और हमारी पाचन प्रक्रिया को भी मजबूत कर सकते हैं।

3. मोतियाबिंद से करे बचाव

लीची खाने से हमें मोतियाबिंद जैसी गंभीर समस्या होने से बचा सकती है। मोतियाबिंद एक प्रकार के आंखों का रोग होता है इसमें बढ़ती हुई उम्र में धीरे-धीरे आंखों से दिखाई देना कम हो जाता है एक शोध में यह बताया गया है कि यदि आप लीची का सेवन करते हैं तो यह आपके मोतियाबिंद होने के जोखिम को कम कर सकती है क्योंकि लीची के अंदर विटामिन सी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो हमारी आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

4. वजन घटाने में सहायक

लीची के अंदर फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है मोटापे की समस्या से परेशान लोगों को लीची का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर उचित मात्रा में हमारे शरीर में जाकर हमें काफी लंबे समय तक भूख ना लगने से बचाता है लंबे समय तक भूख नहीं लगने से हमें अपने वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकते हैं लीची के अंदर anti-obesity गुड मौजूद होता है जो हमारे वजन को नियंत्रित बनाए रखने में काफी मददगार हो सकता है।

5. ब्लड सरकुलेशन को करें नियंत्रित

लीची में कई प्रकार के पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकते हैं यह हमारे शरीर में रक्त के संचरण को नियंत्रित करने में बहुत ही कारगर साबित हो सकता है।

6. हर्पीस वायरस है करें बचाव

हर्पीस वायरस एक प्रकार की त्वचा का रोग है इसमें त्वचा के ऊपर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं जो बाद में घाव का रूप ले लेते हैं। लीची का सेवन करने से इस वायरस से बचाव करने में मदद मिल सकती है। लीची के अंदर एंटीवायरल गुड़ मौजूद होता है जो हमारे शरीर के अंदर हर्पीस वायरस को रोकने में मदद कर सकता है।

7. इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने में सहायक

लीची के अंदर कई प्रकार के विटामिंस और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के अंदर जाकर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाते हैं लीजिए हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

8. हड्डियों के लिए फायदेमंद

लीची में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह हमारी हड्डियों को मजबूत करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यदि हमारी हड्डियां कमजोर है तो हमें लीची का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि कैल्शियम हमारे शरीर के अंदर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और उन्हें मजबूत बनाए रखता है। लीची का सेवन हमारी हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

9. एनीमिया की समस्या में फायदेमंद

लीची में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है यदि हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है उसके कारण हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन जो हमारे शरीर में रक्त को बनाने में अहम भूमिका निभाता है उसकी कमी होने लगती है जिसके कारण हमारे शरीर के अंदर एनीमिया की समस्या उत्पन्न हो जाती है एक शोध में यह बताया गया है कि लीची के गूदे में एनीमिया को खत्म करने के सारे गुण मौजूद हैं इसमें आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हमें एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

10. त्वचा के लिए फायदेमंद

बढ़ती उम्र के साथ साथ त्वचा पर रिंकल आने लगते हैं कुछ लोगों के चेहरों पर दाग धब्बे जैसी समस्याएं हो जाती हैं यदि आप लीची का सेवन करना शुरू करते हैं तो लीची के अंदर विटामिन सी और विटामिन ई अच्छी मात्रा में पाया जाता है यह हमारे स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यह आपको दाग धब्बे जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत ही सहायक सिद्ध हो सकता है।

11. बालों के लिए फायदेमंद

यदि आपके बाल बेजान हो गए हैं और बालों के टूटने जैसी समस्या से परेशान हैं तो आपको लीची का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि लीची के अंदर बालों को विकास करने और उनको बढ़ाने के गुण मौजूद होते हैं यह हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

FAQ

Q1 : लीची की तासीर कैसी होती है?

Ans : लीची की तासीर कैसी होती है?

Q2 : लीची इन इंग्लिश नाम?

Ans : लीची को इंग्लिश में “Litchi” कहते है।

यह भी पढ़े – सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे? बिना कुल्ला किये पानी पीने के फायदे।

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *