मखाना खाने के फायदे? दूध और मखाना खाने के फायदे क्या है?

मखाना खाने के फायदे: मखाना के फायदे, मखाना खाने का सही तरीका, मखाना खाने के फायदे इन प्रेगनेंसी, दूध और मखाना खाने के फायदे, मखाना खाने के नुकसान, दूध में मखाने खाने के फायदे, मखाने के फायदे शुगर में, मखाने खाने की विधि, खाली पेट मखाने खाने के फायदे (Makhana Khane Ke Fayde) जाने इन सभी सवालों के जबाब।

मखाना खाने के फायदे

मखाना खाने के फायदे

अंग्रेजी में इसे ‘फॉक्स नट’ कहा जाता है। मखाना को कमल का बीज भी कहा जाता है। पुराने समय से लेकर अब तक मखाने का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है जैसे खीर बनाना, नमकीन या फिर मिठाई बनाना। मखाना का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं जैसे पोटैशियम, फाइबर, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम

यह भी पढ़े – बादाम शेक के फायदे? दूध में बादाम डालकर पीने के फायदे?

मखाने का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है इसे स्नेक्स के रूप में या फिर व्रत के समय भी खाया जा सकता है। मखाना ठंडी तासीर का होता है लेकिन इसे किसी भी मौसम और किसी भी समय खाया जा सकता है। यह दिखने में छोटी गोलाकार होती है और इसका रंग सफेद होता है। आइए आपको बताते हैं कि मैं खाना खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

मखाना के फायदे प्रसव के बाद के दर्द में राहत के लिए

महिलाओं को प्रसव के बाद शरीर में काफी पीड़ा होती है इसे कम करने के लिए मखाना के कुछ पत्तों को 10 से 15 मिली पानी में उबालकर काढ़ा तैयार कर ले। इस कढ़ा को को पीने से शरीर की पीड़ा और थकान ठीक हो जाती है।

यह भी पढ़े – मैंगो शेक के फायदे? आइये जानते है मैंगो शेक हमारे शरीर के लिए कैसे है फायदेमन्द?

मखाना के फायदे मधुमेह रोगियों के लिए

डायबिटीज के मरीजों के लिए मखाना काफी फायदेमंद साबित होगा। मखाना की शुगर फ्री खीर बनाकर सेवन करने से या फिर उसमें चीनी के बदले मिश्री का पाउडर डालकर सेवन करने से डायबिटीज में आराम मिलता है।

मखाना के फायदे गठिया के दर्द के लिए

गठिया एक ऐसी शारीरिक समस्या है जिसमें हाथ और पैरों के जोड़ों में काफी दर्द महसूस होता है। ऐसी परिस्थिति में अगर आप मखाना के पत्तों को पीसकर जोड़ों पर लगाएंगे तो इससे आपका दर्द कम हो सकता है।

मखाना के फायदे कान में दर्द के लिए

कान में दर्द की समस्या कई लोगों को होती है और बच्चों में यह समस्या ज्यादा देखी जाती है। इस प्रकार के कान के दर्द मैं आराम पाने के लिए मखानो के बीच को उबालकर काढ़ा तैयार कर लें और इसकी एक या दो बूंद कान में डाल ले।

यह भी पढ़े – चुकंदर के फायदे? चुकंदर हमारे शरीर के लिए है कितना गुणकारी?

मखाना के फायदे कमजोरी दूर करने के लिए

इसके रोजाना सेवन से किसी भी प्रकार की शारीरिक कमजोरी मैं लाभ मिल सकता है। मखाना के बीच के सेवन से कमजोरी दूर होती है।

मखाना के फायदे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए

इसमें पोटेशियम की मात्रा ज्यादा और सोडियम की मात्रा कम होती है जो हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर यानि रक्तचाप को नियंत्रित रखता है और उसे बढ़ने नहीं देता।

मखाना के फायदे दिल के स्वास्थ्य के लिए

इसके रोजाना सेवन से शरीर में रक्त की आपूर्ति मैं काफी सुधार आता है जिससे भविष्य में हृदयाघात जैसी गंभीर समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

मखाना के फायदे गुर्दे के लिए

रोजाना मखाना के सेवन से गुर्दों का स्वास्थ मजबूत होता है और इनकी कार्य क्षमता भीम बढ़ जाती है जिससे गुर्दे लंबे समय तक स्वस्थ रहता है।

मखाना के फायदे अनिद्रा को कम करने के लिए

बहुत से व्यक्ति को नींद ना आने की समस्या होती है जिसके कारण स्वास्थ्य में कई सारे बीमारियों की उत्पत्ति होने लगती है। रोजाना मखाना के सेवन से अनिद्रा की समस्या में राहत मिल सकती है।

मखाना के फायदे नपुंसकता से बचने के लिए

रोजाना मखाना के सेवन से शरीर की अंदरूनी शक्ति बढ़ती है। जिससे पुरुषों की नपुसंकता में काफी हद तक सुधार आ सकता है।

मखाना के फायदे झुर्रियों के लिए

इसमें स्निग्ध गुण होता है जिसके सेवन से शरीर की त्वचा में तैलीय तत्व बना रहता है। तैलीय त्वचा झुर्रियों को रोकने में काफी हद तक मदद करती है।

मखाना खाने का सही तरीका

  • इसको थोड़े से घी में भुनकर फिर उसमें हल्का सा नमक मिलाकर खाया जा सकता है।
  • मखाना को बुनकर सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है।
  • इसको को दूध में पकाकर भी सेवन किया जा सकता है।
  • मखाना को बंद कर और फिर उसे पीसकर पाउडर तैयार कर ले। इस पाउडर को दूध में पकाकर या फिर घी के लड्डू में भी मिलाकर सेवन किया जा सकता है।

यह भी पढ़े – सेब खाने के फायदे?

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Subscribe with Google News:

Leave a Comment