Mera Ration Mobile App : अब खत्म होगी बेरोजगारों की समस्या मेरा राशन ऐप से, ऐसे करें डाउनलोड

Mera-Ration-Mobile-App

Mera Ration Mobile App : अब खत्म होगी बेरोजगारों की समस्या मेरा राशन ऐप से | केंद्र सरकार (Central Government) देश में नई योजना की शुरुआत करती जा रही है जिसमें से एक है “वन नेशन वन राशन कार्ड” योजना (One Nation One Ration Card Scheme) योजना। इस योजना का लाभ सरकार उन सभी राज्यों के करोड़ों नागरिकों को देगी जो कि इस योजना के अंतर्गत कमजोर और गरीब वर्ग के लोग आते हैं और इन वर्ग के लोगों को इस योजना के जरिए मुफ्त में राशन दिया जाएगा।

Mera Ration Mobile App : अब खत्म होगी बेरोजगारों की समस्या मेरा राशन ऐप से

Mera Ration Mobile App
Mera Ration Mobile App : अब खत्म होगी बेरोजगारों की समस्या मेरा राशन ऐप से

Mera Ration Mobile App : अब खत्म होगी बेरोजगारों की समस्या मेरा राशन ऐप से

केंद्र सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के लिए राशन एप लॉन्च किया है इस ऐप के जरिए उन प्रवासी मजदूरों को मदद मिलेगी जो गरीबी रेखा से नीचे हैं इस नए राशन ऐप का नाम मेरा राशन ऐप है इस ऐप को भारत सरकार के खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के द्वारा लांच किया गया है

Mera Ration App से मिलेगी मजदूरों को मदद

यदि आप मेरा राशन कार्ड ऐप का लाभ उठाना चाहते हैं तो भारत सरकार (Indian Government) द्वारा लांच किए गए इस मेरा राशन ऐप (Mera Ration App) को अपने मोबाइल में Google Play Store से Download कर ले। यह ऐप का लाभ वह लोग ले सकते हैं जो मजदूरी करने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर चाहते हैं।

केंद्र सरकार ने इस ऐप की शुरुआत अभी केवल 32 राज्यों में और केंद्र शासित राज्यों में की है इस ऐप के सफलता पूर्ण इस्तेमाल होने के बाद भारत सरकार इन्हें सभी राज्यों में लॉन्च कर देगी। इस ऐप को लांच करके भारत सरकार ने इस तरफ एक बड़ा कदम उठाया है।

यह भी जानें : पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें? जाने इसका स्टेप्स क्या है?

वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम क्या है

भारत सरकार के द्वारा मेरा राशन कार्ड एप लॉन्च करके उन सभी प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) की मदद की है जो एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाकर काम करते हैं। राशन कार्ड को भारत सरकार के द्वारा Mera Ration App खाद्य एवं सार्वजनिक वित्त मंत्रालय द्वारा वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत लॉन्च करके एक सराहनीय कदम उठाया है।

इस ऐप का लाभ उन मजदूरों को मिलेगा जो रोजगार पाने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं और जिनके पास वन नेशन वन राशन कार्ड योजना राशन कार्ड होगा इस योजना का लाभ उन्हीं को प्राप्त होगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि अभी केंद्र सरकार ने केवल 32 राज्यों में इस ऐप को Google Play Store पर लॉन्च किया है।

वर्ष 2019 में इस ऐप की शुरुआत की गई थी जब इस ऐप को लॉन्च किया गया था तब केंद्र सरकार ने केवल 4 राज्यों में लॉन्च किया था और अब केंद्र सरकार ने इसकी सीमा बढ़ाकर 32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को भी शामिल कर लिया है। इस ऐप की सफलता के बाद कुछ ही दिनों में Mera Ration App के अंतर्गत दिल्ली, छत्तीसगढ़, असम और पश्चिम बंगाल को भी इसमें शामिल कर लिया जाएगा।

यह भी जानें : उज्ज्वला योजना दूसरा चरण, प्रधानमन्त्री ने बुन्देलखण्ड के महोबा से उज्ज्वला 2.0 का वर्चुअली किया शुभारम्भ।

Mera Ration App के फायदे

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किए गए मेरा राशन ऐप (Mera Ration App) को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत भारत में उन सभी राशन कार्ड धारकों को इस ऐप के जरिए बहुत ही लाभ पहुंचेगा। इस ऐप से आप अपने मोबाइल में सिर्फ एक क्लिक पर अपने पास के राशन डीलर की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस ऐप के जरिए आप ऑनलाइन Mera Ration App में पात्रता और हाल ही मे किए गए लेन देन का विवरण भी आसानी से देख सकते हैं।

मेरा राशन मोबाइल ऐप डाउनलोड कैसे करें

यदि आप भारत के नागरिक हैं और आप के पास वन नेशन वन राशन कार्ड के जरिए Mera Ration App का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस ऐप को Google Play Store से अपने मोबाइल में Install करना होगा। गूगल प्ले स्टोर से केवल एंड्राइड मोबाइल के लिए यह ऐप उपलब्ध होता है।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर ऐप खोलना होगा ऐप खोलने के बाद आपको सर्च बॉक्स में Mera Ration App लिखकर सर्च करना होगा अब आप सर्च पर क्लिक कर देंगे तब आपको मेरा राशन ऐप दिखाई देगा।

जब आप Mera Ration App पर क्लिक करेंगे तब एप का पेज खुल जाएगा और आपको वहां पर Install का ऑप्शन दिखाई देगा आपको Install बटन पर क्लिक करना है। मोबाइल फोन में ऑटोमेटिक सारी प्रक्रिया हो जाएगी आपका ऐप Install हो जाएगा और आपको Successful का मैसेज दिखाई देगा इसके बाद आप Mera Ration App की सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

यह भी जानें : UP Free Laptop Yojana का आवेदन ऑनलाइन। मुफ्त में लैपटॉप छात्रों के लिए।

Leave a comment

Your email address will not be published.