मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क क्या है? इस नेटवर्क को कैसे बनाया जाता है।

मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क क्या है Metropolitan Area Network Kya Hai:- MAN पूरा नाम Metropolitan Area Network है। इस नेटवर्क का एरिया लगभग 10 किलोमीटर से 100 किलोमीटर तक का हो सकता है। यह नेटवर्क एक पूरे शहर को जोड़ने के लिए मनाया जाता है। एक शहर में बड़े से बड़े और छोटे से छोटे नेटवर्क द्वारा कॉलेजेस, स्कूल, गवर्नमेंट ऑफिस आदि को जोड़ने के लिए बनाया जाता है।

मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क क्या है Metropolitan Area Network Kya Hai

मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क क्या है
Metropolitan Area Network Kya Hai

MAN को हिंदी में क्या कहते है?

MAN को हिंदी में मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क कहते है।

इस नेटवर्क को बनाने के लिए LAN नेटवर्क की एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। बहुत सारे LAN नेटवर्क को आपस में कनेक्ट करके एक बड़े नेटवर्क को बनाया जाता है। इस नेटवर्क में बड़े से बड़े कॉलेज के कैंपस गवर्नमेंट ऑफिस को आपस में कनेक्ट करने के लिए बनाया जाता है। इसका एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है। TV का नेटवर्क

TV तो आप सभी लोग यूज़ करते ही हैं। इसका नेटवर्क बहुत ही बड़ा होता है। यह नेटवर्क पूरे शहर में फैला हुआ होता है। जिससे कोई भी व्यक्ति शहर में कहीं पर भी रहकर टीवी नेटवर्क आसानी से यूज़ कर सकता है। यह नेटवर्क एक अच्छी गति से चलने वाला नेटवर्क होता है।

जोकी डाटा को ट्रांसफर लगभग 200 मेगाबाइट प्रति सेकंड या इससे भी अधिक स्पीड से डाटा को भेज सकता है। यह एक शहर की भीतर रहने वाला एक बहुत बड़ा कंप्यूटर नेटवर्क होता है। इस नेटवर्क के निर्माण में राउटर, स्विच और हब इन सबको मिलाकर एक बहुत बड़ा नेटवर्क बनाया जाता है। इस नेटवर्क की सेफ्टी बहुत ही कठिन काम है। इस नेटवर्क की सेफ्टी में बहुत खर्च अत है।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.