Amul & Mother Dairy Milk Price Hike: ₹2 प्रति लीटर बढ़ाए दूध के दाम अमूल और मदर डेयरी कंपनी ने, नई कीमतें बुधवार से होंगी लागू

Amul & Mother Dairy Milk Price Hike: भारत की सबसे बड़ी दूध उत्पादन कंपनी अमूल ने दूध पर ₹2 प्रति लीटर दाम बढ़ा दिए हैं और उसके साथ साथ मदर डेयरी कंपनी ने भी दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। इस महंगाई के दौर पर आम आदमी पर महंगाई का बोझ और भी बढ़ता जा रहा है। अमूल और मदर डेयरी कंपनी 17 अगस्त 2022, बुधवार के दिन से दूध की नई कीमती लागू कर देगी। मार्च के महीने में भी दूध उत्पादन कंपनियों के द्वारा दूध पर ₹2 प्रति लीटर रुपए की बढ़ोतरी की गई थी।

Amul & Mother Dairy Milk Price Hike

Milk Price Hike

अमूल कंपनी ने क्यों बढ़ाई दूध के दाम

अमूल कंपनी ने यह बताया है कि बढ़ती हुई महंगाई के कारण दूध के दाम बढ़ाए जा रहे हैं क्योंकि मवेशियों को खिलाने मैं किसानों को अब ज्यादा खर्च लग रहा है। पिछले साल की अपेक्षा इस वर्ष 20 परसेंट से अधिक का इजाफा हो चुका है। कंपनी की तरफ से किसानों को दिए जाने वाला पैसे में लगभग 8 से 9 परसेंट का इजाफा कर दिया है और अब ग्राहकों पर भी इसका असर दिखाई देगा।

अमूल दूध के दामों में कितना हुआ इजाफा

भारत की सबसे बड़ी दूध उत्पादन कंपनी अमोल ने दूध के ऊपर लगभग 4% की बढ़ोतरी कर दी है इसके नए दाम बुधवार 17 अगस्त 2022 से लागू कर दिए जाएंगे। दूध के दामों में हुई बढ़ोतरी से आम जनता की जेबों पर असर पड़ेगा और इसके साथ-साथ उसके महीने का खर्च भी बढ़ जाएगा।

दूधनई कीमतें
अमूल गोल्ड 1/2 लीटर₹31
अमूल शक्ति 1/2 लीटर₹28
अमूल ताजा 1/2 लीटर₹25
अमूल गोल्ड 1 लीटर₹62
अमूल शक्ति 1 लीटर₹56
अमूल ताजा 1 लीटर₹50

मदर डेयरी ने दूध पर कितने बढ़ाए दाम

अमूल कंपनी के बाद मदर डेयरी कंपनी भी दूध उत्पादन में पीछे नहीं है। मदर डेयरी कंपनी ने भी अपने दूध के दामों में इजाफा कर दिया है। दूध के नए दाम बुधवार 17 अगस्त से लागू कर दिए जाएंगे।

दूधनई कीमतें
फुल क्रीम मिल्क 1 लीटर₹61
टोन्ड मिल्क 1 लीटर₹51
गाय का दूध 1 लीटर₹53
टोकन मिल्क 1 लीटर₹48

किन शहरों में बढ़ेंगे दूध के दाम

दूध कंपनियों ने लगभग भारत के सभी राज्यों में दूध के ऊपर दामों में वृद्धि कर दी है जिसमें से गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र, दिल्ली एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्य सभी जगहों पर भी दूध के दाम बढ़ाए जाएंगे। ऐसा पहली बार नहीं हुआ दूध कंपनियों ने बीच-बीच में भी कई बार अपने दूध के दाम बढ़ाए हैं। जिसका असर आम आदमी की जेब पर सीधा पड़ता है।

यह भी पढ़े – पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें? जाने इसका स्टेप्स क्या है?

Subscribe with Google News:

Leave a Comment