मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये? जाने इसके क्या क्या तरीके है।

मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये यह हम को नहीं पता होता है। हम लोग मोबाइल तो यूज करते हैं। और उसकी बैटरी बैकअप की ओर ध्यान नहीं देते हैं। मोबाइल में हम बहुत सारे एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लेते हैं। और गेम्स भी डाल लेते हैं।

मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये (Mobile Ka Battery Backup Kaise Badhaye)

मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये
Mobile Ka Battery Backup Kaise Badhaye

मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये (Mobile Ka Battery Backup Kaise Badhaye)

मोबाइल फोन में गेम्स खेलने से उसकी बैटरी बहुत ही जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। और भी कई कारण है मोबाइल की बैटरी डिस्चार्ज होने के। आप में से कुछ लोगों को यह पता होता है। कि मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म क्यों हो रही है।

परंतु कुछ लोग ऐसे भी हैं। जिनको यह नहीं पता होता है। तो जानते हैं की हमें क्या-क्या सावधानी बरतनी होगी मोबाइल की बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए।

Display की Brightness कम रखें

मोबाइल की डिस्प्ले की ब्राइटनेस हमेशा कम करके रखनी चाहिए। क्योंकि ब्राइटनेस अगर हम बढ़ा देते हैं। तो हमारे Display बैटरी का यूज ज्यादा करने लगती है। और हमको एक बात का और विशेष ध्यान देना है। की ब्राइटनेस ऑटो मोड पर ना हो यदि ऐसा होता है।

तब आप जब बाहर जाते हैं। बाहर रोशनी ज्यादा होने के कारण आपके मोबाइल में ऑटो ब्राइटनेस वाला सेक्शन एक्टिव हो जाता है। और मोबाइल की ब्राइटनेस ऑटोमेटिक बढ़ जाती है। जिस वजह से आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है।

Power Saving mode को ओन कब करे

Power Saving Mode जब हमारे फोन की बैटरी 15 से 20 % रह जाती है। तब हमें इस ऑप्शन को एक्टिव कर देना चाहिए या फिर इसको ऑटो एक्टिवेशन पर लगा देना चाहिए। इससे हमारे फोन की बैटरी ज्यादा देर तक काम करती है। पावर सेविंग मोड ओपन होते ही जितने एप बैकग्राउंड में चल रहे होते हैं। वह बंद कर देता है। जिस वजह से बैटरी का बैकअप बढ़ जाता है।

Dark Theme use प्रयोग करे

हमें हमारे मोबाइल में डार्क थीम का यूज करना चाहिए। ऐसा इसलिए डार्क थीम में हमारी डिस्प्ले को कम काम करना पड़ता है। यानी की थीम डार्क है। तो ऑटोमेटिक 15 से 20% हमारी बैटरी का बैकअप बचता है।

Auto Sync को ऑफ करके रखे

हमें हमारे मोबाइल में ऑटो सिंक ऑप्शन को बंद कर कर रखना चाहिए। ऑटो सिंक ऑप्शन यदि ऑन रहेगा तो हमारे जितने भी ऐप हैं। वह ऑटोमेटिक श्रिंक होते रहते हैं। जिस वजह से वह हमारे मोबाइल की बैटरी का यूज करते हैं। और खपत करते हैं।

Internet Data को ऑफ कब करे

जब हम फोन यूज कर रहे होते हैं। तब हम इंटरनेट का यूज तो करते ही हैं। परंतु जब हम मोबाइल का यूज नहीं करते हैं। तो हम इंटरनेट का यूज नहीं करते हैं। तब इस कंडीशन में हमें मोबाइल का नेट बंद कर देना चाहिए। जिससे हमारे बैटरी की खपत कम हो।

Wifi, Hotspot, Bluetooth off को ऑफ कब करे

यह हार्ड डिवाइस होती है। जिनको एक्टिव करने पर यह हमारे फोन में ऑन हो जाते हैं। ऑन होने के बाद यह बहुत तेजी से हमारी बैटरी की खपत करने लगते हैं। और इनको ज्यादा समय तक ऑन रखने पर हमारा फोन गर्म भी होने लगता है। इसलिए जब आप इनका यूज करें तब तक ही इनको ऑन रखें अन्यथा इनको बंद कर कर रखना चाहिए।

Apps को Update कब करे

हमें हमेशा अपने फोन को चार्जिंग में लगा कर ऐप को अपडेट करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जब एप अपडेट होते हैं। तो हमारे मोबाइल में प्रोसेसिंग चलती रहती है। प्रोसेसिंग चलते रहने से हमारे मोबाइल की बैटरी पर इफेक्ट पड़ता है। और यह जल्दी खत्म होने लगती है।

Animation Wallpaper का प्रयोग न करे

यह देखने में तो बहुत अच्छे लगते हैं। परंतु आपको यह पता नहीं होता है। कि यह हमारे डिस्प्ले की एनर्जी लेते रहते हैं। और हमारे डिस्प्ले एनर्जी हमारी बैटरी से लेती है। जिस वजह से हमारी बैटरी का बैकअप जल्दी खत्म होता है।

बैटरी ज्यादा Charge ना करें

बैटरी ज्यादा चार्ज करने से हमारी बैटरी की क्षमता कम होती है। और इससे उसका बैकअप भी खराब होने लगता है। हम लोग अक्सर एक गलती जरूर करते हैं। कि हमारी फोन की बैटरी रात में कम हो जाने पर हम उसको पूरी रात चार्जिंग में लगा देते हैं।

यह करना बहुत ही गलत होता है। जिससे हमारी बैटरी के बैकअप पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है। और बैटरी हमारी बहुत जल्दी खराब भी हो जाती है। आप को अपने मोबाइल को ज्यादा समय चार्जिंग पर नहीं लगाना चाहिए।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.