मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये? जाने इसके बिलकुल आसान तरीके।

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये (Mobile Ki Battery Life Kaise Badhaye) :- आज के समय में मोबाइल हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बनता जा रहा है। TV की जगह आजकल स्मार्टफोन ने ले ली है। आपको कोई भी फिल्म देखनी हो या टीवी का सीरियल देखना हो तो आप मोबाइल में इंटरनेट के जरिए आप इन चीजों को आसानी से देख सकते हैं।

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये (Mobile Ki Battery Life Kaise Badhaye)

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये
मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये (Mobile Ki Battery Life Kaise Badhaye)

अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं। Youtube पर आजकल बहुत सारे कॉमेडी वीडियो, साइंटिफिक वीडियो और अन्य प्रकार के वीडियो बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहे हैं।

जिसकी वजह से हम मोबाइल का यूज ज्यादा करने लगे हैं। स्मार्टफोन के जरिए हम अपनी जिंदगी में आने वाले बहुत सारे कामों को आसानी से कर लेते हैं। जैसे कि ट्रेन का टिकट बुक करना हो, किसी को बैंक से पैसे ट्रांसफर करना हो या फिर बिजली का बिल यह सारे काम आसानी से हो जाते हैं। और हमारे घर में राशन के सामान को हम ऑनलाइन ग्रॉसरी से आसानी से परचेस कर लेते हैं।

इन सब चीजों को यूज करते करते हमारे फोन में बहुत सारे ऐप इंस्टॉल हो जाते हैं। जिसकी वजह से हमारे फोन का बैटरी बैकअप कम हो जाती है। बैटरी हमारे फोन का एक बहुत ही अहम हिस्सा होता है। क्योंकि हमारा फोन बैटरी से ही चलता है। और इतने सारे ऐप डालने के बाद बैटरी जल्दी खर्च होना शुरू हो जाती है।

बैटरी ज्यादा खर्च होने की वजह से वह धीरे धीरे बैकअप कम देने लगती है। और बैटरी जल्दी खराब हो जाती है। वैसे तो आजकल मोबाइल कंपनियां अच्छी बैटरी बैकअप वाले फोन बनाना शुरू कर दिए हैं। परंतु हमारी फोन में बैटरी बैकअप कम होना एक आम समस्या हो गई है।

आपको हम Battery Backup कैसे बढ़ाए के कुछ स्टेप बताएंगे और आप इन स्टेप को फॉलो करेंगे तो आपके फोन की बैटरी बैकअप अच्छा हो जाएगा।

  • GPS Location :- GPS हमारे मोबाइल की बैटरी बहुत ही जल्दी डाउन करती हैं। जब हम कोई ऐप या फिर ऑनलाइन ग्रॉसरी परचेज करते हैं। तो यह ऐप ऑटोमेटिक हमारे जीपीएस को ऑन कर देते हैं। जीपीएस ऑन होने का मतलब यह है। कि आपने जो ऑनलाइन ग्रॉसरी का ऐप ओपन किया है। उसमें आपका एड्रेस कहां है। इस वजह से जीपीएस लोकेशन ऑन हो जाती है। परंतु आप इस बात का ध्यान नहीं देते हैं। और वह ऑन ही रह जाती है। जब आप इस ऐप का यूज बंद कर दें तब जीपीएस को भी बंद कर देना चाहिए।
  • Mobile Data :- जब आप अपने फोन को यूज नहीं कर रहे हैं। या फिर किसी से बात कर रहे हैं। तब आपको मोबाइल का डाटा ऑफ कर देना चाहिए।
  • Wi-Fi :- यदि हमारे घर में Wi-Fi कनेक्शन है। या फिर हम Wi-Fi एरिया में जाते हैं। और हम उसको कनेक्ट कर लेते हैं। परंतु हम Wi-Fi यूज करने के बाद उसको बंद करना भूल जाते हैं। मोबाइल के अंदर एक Wi-Fi डिवाइस लगा होता है। जो कि बैटरी को यूज करता रहता है। जब तक वह ऑन रहेगा वह बैटरी को यूज़ करता रहेगा और आपकी बैटरी जल्द ही खत्म हो जाएगी।
  • Bluetooth:- Bluetooth का यूज़ हम डाटा ट्रांसफर के लिए करते हैं। परंतु डाटा ट्रांसफर हो जाने के बाद हम ब्लूटूथ डिवाइस को बंद करना भूल जाते हैं। यह डिवाइस हमारे फोन के अंदर मौजूद होती है। और यह बैटरी को खर्च करती रहती है। जब आप डाटा ट्रांसफर कर चुके होते हैं। उसके बाद हमें ब्लूटूथ को बंद कर देना चाहिए।
  • Flashlight :- इसका यूज हमें बहुत कम समय के लिए करना चाहिए। यदि आप इसका प्रयोग ज्यादा समय के लिए करते हैं। तो यह बहुत तेजी से बैटरी को समाप्त करती है।
  • Auto Brightness :- इस ऑप्शन का सिलेक्शन नहीं करना चाहिए क्योंकि जब हम बाहर होते हैं। तब बाहर ज्यादा रोशनी होने के कारण ऑटो ब्राइटनेस वाला सेक्शन एक्टिव होता है। जिसकी वजह से हमारे स्क्रीन की ब्राइटनेस बढ़ जाती है। और वह बैटरी को ज्यादा यूज करने लगती है।
  • Hotspot :- हम अपने लैपटॉप को या फिर अन्य डिवाइस इंटरनेट प्रोवाइड करने के लिए ऑन करते हैं। हम लैपटॉप में या फिर अन्य डिवाइस में इंटरनेट यूज तो हम कर लेते हैं। परंतु हम अपने फोन में Hotspot को बंद करना भूल जाते हैं। और यह हमारे मोबाइल की बैटरी बहुत ही तेजी से खत्म करता है। और यह ऑन होने की वजह से हमारा फोन भी हिट होने लगता है। इसलिए जब आप हॉटस्पॉट का यूज नहीं कर रहे हो तब इस को बंद कर देना चाहिए।
  • Animation Wallpaper :- हम अपनी मेन स्क्रीन को Look प्रदान करने के लिए एनिमेशन Wallpaper सेट कर लेते हैं। परंतु आपको यह नहीं पता होता है। कि यह एनीमेशन वॉलपेपर हमारे मोबाइल की बैटरी को ज्यादा यूज करते हैं। और यह 24 घंटे हमारी बैटरी को यूज करते रहते हैं। जिस वजह से हमारे फोन की बैटरी का बैकअप जल्दी खत्म हो जाता है।
  • Power Saving Mode :- जब हमारे फोन की बैटरी 15 से 20 % रह जाती है। तब हमें Power Saving Mode का यूज़ करना चाहिए और मोबाइल में यह सेटिंग भी होती है। कि जब आपके मोबाइल की बैटरी 15 से 20 % रह जाती है तो यह ऑटोमेटिक ऑन हो जाता है।
  • Airplane Mode :- जब हम ट्रेवल कर रहे होते हैं। तब हमारे मोबाइल में Signal बार बार आते हैं। और बार बार चले जाते हैं। यह आपको नहीं पता होगा कि जब Signal बार-बार आते हैं। और जाते हैं तब इस प्रोसेस में हमारी डिवाइस बहुत ज्यादा बैटरी का यूज करती है। तो इस कंडीशन में आपको अपने मोबाइल को Airplane Mode पर डाल देना चाहिए।

आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके मोबाइल की बैटरी का बैकअप अच्छा बना रहेगा। परंतु आप इस पर ध्यान नहीं देते हैं। तब आपकी बैटरी जल्दी खराब हो सकती है।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *