मोबाइल की स्क्रीन पर दिखेगा कॉल करने वाले का असली नाम, अब मोबाइल से फ्रॉड करने वालों की खैर नहीं

मोबाइल की स्क्रीन पर दिखेगा कॉल करने वाले का असली नाम (Mobile Ki Screen Par Dikhega Call Karne Wale Ka Asli Name), अभी तक मोबाइल में चीन का नंबर सेव होता है कॉल आने पर केवल उन्हीं का नाम हमें स्क्रीन पर दिखाई देता है और यदि किसी नंबर से कॉल आता है तो हमें उस व्यक्ति का नाम पता नहीं चलता। दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण बहुत जल्द ही आपके मोबाइल पर जिसका नंबर सेव नहीं है उसका नाम भी स्क्रीन पर दिखाई देगा। वह भी आधिकारिक यानी कि KYC के आधार पर।

मोबाइल की स्क्रीन पर दिखेगा कॉल करने वाले का असली नाम

मोबाइल की स्क्रीन पर दिखेगा कॉल करने वाले का असली नाम
mobile ki screen par dikhega call karne wale ka asli name

कॉल करने वाले का असली नाम दिखाई देगा मोबाइल स्क्रीन पर

यह सुविधा जल्द शुरू की जाएगी भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण इस विभाग को हम ट्राई के नाम से भी जानते हैं। ट्राई विभाग ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है प्राधिकरण ने शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी प्रदान की है। ट्राई इस योजना को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए परामर्श करेगी जिसमें कॉल करने वाले का KYC आधारित नाम मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके लिए ट्राई ने दूरसंचार विभाग से भी इस संदर्भ में परामर्श दिए हैं।

ट्राई के चेयरमैन P.D. Vaghela ने बताया है कि इस तंत्र को तैयार करने के लिए विचार अगले 2 महीने में शुरू हो सकता है उन्होंने कहा जब कोई कॉल करेगा तो उसका नाम आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा। ट्राई पहले से ही इस इस तंत्र पर काम शुरू करने के लिए विचार कर रहा था परंतु अब दूरसंचार विभाग की विशेष सलाह पर इस पर कार्य जल्द से जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े – संडे की छुट्टी कब से शुरू हुई? भारत में संडे की छुट्टी कब से लागू हुई?

क्या मिलेगा फायदा

  • यह केवाईसी आधारित होगा इसका मतलब यह है कि इसमें आप के आधार कार्ड पैन कार्ड सरकार द्वारा प्रेम मानकों के आधार पर आपकी आईडी लगाई जाएगी।
  • कोई भी फर्जी नाम नहीं लिख पाएगा। जिस आईडी पर सिम दी जाएगी उसी के नाम पर ही रजिस्टर किया जाएगा और वही नाम स्क्रीन पर दिखाया जाएगा।
  • अनजाने नंबर भी सही नाम और शहर की जानकारी के साथ आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगे। इससे साइबर अपराध और बदतमीजी जैसी घटनाओं पर लगाम लगेगी।
  • आपके मोबाइल का डाटा भी विदेशी कंपनियों के पास नहीं जाएगा क्योंकि यह ऐप भारतीय होगा।

साइबर अपराध में होगी कमी

अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर अननोन नंबर से आने वाली कॉल के बारे में आपको जानकारी आपके स्क्रीन पर दिखाई देगी कॉल करने वाले का नाम और उसके शहर का नाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। इससे मोबाइल पर फ्रॉड करने वालों से आप आसानी से बच सकते हैं क्योंकि आपको यह पता चल जाएगा कि कौन कहां से आई है यदि आपका उस शहर में कोई भी जानकार रहता है तो आप उससे बात करें अन्यथा उस कॉल को काट दे इससे आपके साथ साइबर क्राइम होने की संभावनाएं कम हो जाएंगे।

यह भी पढ़े – बाइक की डिस्क प्लेट में छेद क्यों होते हैं जाने इसके पीछे का कारण।

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *